Ghar Par Wax Banane ka Tarika: महिलाएं खुद को सुंदर रखने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। वे अच्छा दिखने के लिए मेकअप करती हैं तो अपनी स्किन की खूबसूरती निखारने के लिए तरह-तरह के उपाय करती हैं। महिलाएं अपनी खूबसूरती बरकरार रखने के लिए कई पैसे खर्च कर देती हैं। और सबसे ज्यादा उनके पैसे वैक्सिंग में खर्च होते हैं। वे हर 15 दिन या महीने में एक बार तो वैक्सिंग पर पैसे ज़रूर खर्च करती हैं। आजकल वैसे भी देश में कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लागू है और ऐसे में महिलाएं पार्लर जाकर वैक्सिंग नहीं करवा पा रही हैं।

लेकिन आप परेशान मत होइए हम आपके लिए होम-मेड वैक्सिंग की रेसिपी लेकर आएं हैं। जी हां आप लॉकडाउन में, घर में बैठे-बैठे शुगर वैक्स बना सकती हैं। ये बहुत ही सरल है साथ ही साथ यह आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी भी है। इससे आपकी डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं और आपकी त्वचा पर अलग ही निखार आता है। आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि-

ऐसे बनाएं शुगर वैक्स (Sugar Wax Recipe)

Sugar Wax Recipe
nakedtruthbeauty

घर पर वैक्स बनाने का यह तरीका लोग पुराने समय में इस्तेमाल किया करते थे। घर पर शुगर वैक्स बनाने के लिए आप सबसे पहले दो कप चीनी, आधा कप नींबू का रस और एक चौथाई पानी को एक पैन में डाल लिजिए। आप चाहें तो इसमें खूशबू के लिए कोई असेंशियल ऑइल या टी-ट्री ऑइल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अब पैन में डले इस मिश्रण को आप धीमी आंच पर पका लिजिए। आपको इस मिश्रण को लगातार चलाते रहना पड़ेगा , ताकि यह जले नहीं। जब एक बढ़िया या सिरप जैसा घोल बन जाएगा तो गैस को बंद कर लें।

अब आपकी होम -मेड शुगर वैक्स तैयार हैं। आप इसे किसी ग्लास के जार में रखें। वैक्स को तुरंत न लगाने लग जाएं ऐसे आपकी त्वचा जल सकती है। क्योंकि यह घर में बनी वैक्स है इसीलिए यह बाज़ार में मिलने वाली वैक्स की तुलना में अधिक हल्की है। आप इसे पहले ठंडा होने के लिए साइड में रख दें। जब एक बार आपकी वैक्स सेट हो जाए तो इसे हल्का सा गर्म करें और अपनी त्वचा पर जहां आप वैक्सिंग करना चाहती हैं, इसे अप्लाई कर लें।

वैक्स को इस्तेमाल करने का ये है सही तरीका (Wax Istemal Karne ka Tarika)

Wax Istemal Karne ka Tarika
boldsky

आपको बताते चलें कि इस वैक्स को बनाने के बाद आपको इस बात का ख्याल रखना है कि आप इसे तेज़ गर्म न करें। ऐसा करने से सिरप जल जाएगा और आपकी वैक्स खराब हो जाएगी। आप इस वैक्स को अपनी मनचाही त्वचा पर एक लकड़ी की स्टिक से लगाएं। इस स्टिक को वैक्स में डुबोएं और बालों की ग्रोथ की तरफ लगाएं। अब एक मोटे कपड़े को वैक्स पर रखेें को विपरीत दिशा में खींचे। अगर अब भी आपके त्वचा पर कहीं कहीं बाल रह गए हैं तो इसी वैैक्स के कपड़े को उस जगह पर टैप करें। शुगर वैक्स आपके डेड स्किन सेल्स को निकालने के साथ-साथ, इससे आपकी त्वचा पर एक अलग ही निखार दिखता है।

Facebook Comments