Beauty Secrets from Different Cultures: अपनी स्किन को सुंदर दिखाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट आजमाते हुए लड़कियों को हमेशा देखा जाता है। जहां हमारे देश में बेसन, हल्दी और दूध जैसे खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल सुंदरता को निखारने के लिए किया जाता है, उसी तरीके से मलेशिया, मोरक्को और चीन जैसे अन्य देश भी है जहां प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाओं द्वारा किया जाता है। इस वक्त जब कोरोना संकट की वजह से लॉकडाउन दुनिया के अधिकतर देशों में लगा हुआ है और आपके पास इस समय वक्त ही वक्त है, तो ऐसे में हम आपको पांच ऐसे ब्यूटी रूटीन को फॉलो करने के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दुनियाभर में आजमाया जा रहा है।

स्किन शेविंग लोकप्रिय है मलेशिया में (Skin Shaving in Malaysia For Beauty Secrets)

Skin Shaving Malaysia
bustle

त्वचा की सुंदरता में निखार लाने के लिए स्क्रीन शेविंग को कोरियन ब्यूटी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। धीरे-धीरे एशिया के अन्य देशों में भी इस तरह की प्रैक्टिस अब अपनाई जाने लगी है। डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए इसमें रेजर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे त्वचा एक तो साफ हो जाती है, ऊपर से यह चिकनी भी नजर आने लगती है।

चावल से चेहरे को निखरती हैं चीनी महिलाएं (Chinese Women make Face Pack with Rice Water For Beauty Secrets)

 Rice Water For Beauty Secrets
Youtube

चीन में जो व्यंजन खाए जाते हैं, उनमें चावल का बहुत ही प्रमुख स्थान है। इसी तरीके से चावल की सफाई करने के बाद जो पानी बचता है, चीन में सुंदरता को निखारने में इसका इस्तेमाल प्रमुखता से किया जाता है। दरअसल, चावल के पानी को चीन के लोग सबसे उत्तम प्राकृतिक क्लींजर में से एक मानते हैं। पानी में जो पोषक तत्व बचे हुए होते हैं, त्वचा से एक तो तेल को बाहर निकाल देते हैं और इससे त्वचा तैलीय नहीं नजर आती है, साथ ही यह गंदगी को भी त्वचा से बाहर निकाल देते हैं, जिससे त्वचा की दमक बरकरार रहती है।

ग्रेप सीड ऑयल का कैलिफोर्निया में इस्तेमाल (Grape Seed Oil, California for Beauty Secrets)

Grape Seed Oil
aethon

सौंदर्य उत्पाद के तौर पर ग्रेप सीड ऑयल का प्रयोग कैलिफोर्निया में पीढ़ियों से होता चला आया है। दरअसल त्वचा को यह बहुत ही अच्छी तरीके से मॉइश्चराइज कर देता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन ई के साथ फैटी एसिड की भी इसमें अच्छी मात्रा में मौजूदगी होती है। शॉवर लेने के बाद इसे त्वचा पर लगाया जा सकता है। इसी तरीके से इसका इस्तेमाल मेकअप रिमूवर के रूप में भी चाहें तो महिलाएं कर सकती हैं।

आर्गन ऑयल लगाती हैं मोरक्को की महिलाएं Moroccan Women Apply Argan oil

Moroccan Women Apply Argan oil
ventos

बालों की देखरेख के लिए दुनियाभर में इस तेल का इस्तेमाल किया जाता है। इसे न केवल आप अपने चेहरे पर लगा सकती हैं, बल्कि शरीर के साथ बालों पर भी आसानी से इन्हें लगाया जाना मुमकिन है। यदि आप इसे इस्तेमाल में ला रही हैं तो आपको अपने स्कैल्प पर इस तेल की कुछ बूंदों को लगाना है और रातभर इसे छोड़ देना है। बाल इससे आपके एकदम सिल्की तो बन ही जाएंगे, साथ ही ये बड़े ही स्मूथ भी नजर आएंगे। यदि आप अच्छे परिणाम चाहती हैं तो सप्ताह में दो से तीन बार आपको इस तेल को लगाना पड़ेगा।

ओलबास ऑयल होता है स्विट्जरलैंड में इस्तेमाल (Olabas oil is used in Switzerland)

अलग-अलग तरह की जड़ी बूटियों से इस तेल को बनाया जाता है। इसमें एक तो विंटरग्रीन होता है, साथ में इसमें नीलगिरी की भी मौजूदगी होती है। ऐसे में इस तेल को लगाने से स्किन एकदम स्मूथ बन जाती है। साथ ही इसमें चमक भी आ जाती है। इस तेल की खासियत यह भी है कि तनाव को यह लाजवाब तरीके से कम कर देता है। इससे आपको नींद अच्छी आती है। आप यदि इस ऑयल का इस्तेमाल करने जा रही हैं तो एक टिशू पर इसकी कुछ बूंदें आपको डालनी है और रात में सोते वक्त अपने बेड के साइड में इसे रख देना है। इससे इसकी खुशबू आपकी नाकों में पहुंचती रहेगी। कुछ ही समय के बाद इसका असर दिखना आपको शुरू हो जाएगा।

Facebook Comments