Monsoon Skin Care Tips: शरीर के अन्य भागों की त्वचा के मुकाबले चेहरे की त्वचा बेहद नाज़ुक ऊतकों से बनी होती है। ऐसे में बदलते मौसम में सबसे पहले हमारे चेहरे की त्वचा प्रभावित होती है। मॉनसून में बारिश होने के कारण वातावरण में नमीं छा जाती है जिसके कारण हमारी त्वचा पर गहरा असर पड़ता है। मॉनसून में त्वचा संबंधी परेशानियां जैसे मुंहासे होना, जलन, दाग-धब्बे इत्यादि हो जाती है। नमीं होने के कारण हमारी त्वचा पहले से अधिक ऑइली हो जाती है। जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है उनके त्वचा पर दाने निकल आते हैं। ऐसे में अब जबकि मौसम बदल रहा है और मॉनसून दस्तक दे रहा है, हम आपको कुछ मानसून स्किन केयर टिप्स (Monsoon Skin Care Tips) बताने जा रहे हैं जिससे आप मॉनसून में अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं-

मानसून स्किन केयर टिप्स (Monsoon Skin Care Tips)

Monsoon Skin Care
Image Source (Pixabay)

1. मॉनसून में भी लगाएं सनस्क्रीन (Use Sunscreen in Monsoon)

Sun Cream For Skin
Image Source (Parshindia.com)

आप अक्सर सोचते हैं कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ धूप से आपकी त्वचा को प्रोटेक्ट करने के लिए किया जाता है। लेकिन आप गलत हैं। आप शायद नहीं जानते होंगे कि मौसम कोई भी हो, सनस्क्रीन हमारी त्वचा को प्रोटेक्ट करती है। मॉनसून में आपकी त्वचा पर झुर्रियां और बालों के टूटने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में सनस्क्रीन आपकी त्वचा को चिपचिपाहट और नमीं से बचाती है। जब आपको लगने लगे कि बारिश आने वाली है तब आप अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन लगा लें। जिसकी नॉर्मल स्किन हो उसे अधिक SPF वाला सनस्क्रीन इस्तेमाल करना चाहिए और ऑइली स्किन वालों को ज्यादा मिनरल वाला सनस्क्रीम इस्तेमाल करना चाहिए।

2. चेहरे को रखें साफ

face wash to water
Image Source (Patrika.com)

मॉनसून में अपने चेहरे को अच्छी तरह दिन में 2 -3 बार फेसवॉश से धोएं। अगर आपकी त्वचा रूखी हो रही है तो आप मॉश्चराज़र लगा सकते हैं। अगर आपका चेहरा साफ रहेगा तो आपकी स्किन मॉनसून में भी हेल्दी रहेगी। इसलिए अपने चेहरे को धोते रहें।

3. मुंहासे से ऐसे पाएं निजात

Pimples
Image Source (Hudabeauty.com)

मॉनसून में बारिश के कारण हवा में नमीं रहती है जिससे आपकी त्वचा अधिक चिपचिपी और ऑइली हो जाती है। ऑइली त्वचा होने के कारण चेहरे पर फोड़े-फूंसी निकल आते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए खूब पानी पीयें। साथ ही आप बर्फ के टुकड़ों को एक रूमाल या कपड़े पर रखकर अपने चेहरे पर रगड़ें। आप ऐसा दिन में दो बार करें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर पसीना कम आता है और नमीं के कारण फोड़े-फूंसी भी नहीं निकलते हैं।

4. ऑइली खाने को कर दें बाय

Avoid Oily Food
Image Source (Pixabay.com)

बारिश का मौसम हो‌! और पकोड़े न खाए जाएं, ऐसा तो बहुत ही कम देखने को मिलता है। मॉनसून के सुहावने मौसम में अक्सर घर में सबसे ज्यादा तला-भुना भोजन ज्यादा खाया जाता है। इस मौसम में ज्यादा ऑइली खाने से आपके चेहरे पर मुहांसे निकल आते हैं। ऐसे में आप जितना हो सकें ऑइली खाने से दूर रहें। खूब पानी पीयें और हेल्दी डाइट लें।

5. ऐसे पाएं चमकदार और निखरती त्वचा (This is how to get shiny and shining skin in Monsoon)

Glowing Skin
Image Source (Asnlive.in)

अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे का ग्लो बरकरार रहे और आपकी त्वचा पर निखार आए तो आप फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर फेसपैक नहीं है तो आप घर पर भी फेसपैक बना सकती हैं। इसके लिए हल्दी को दही और शहद में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं। इसके अलावा आप मुल्तानी मिट्टी, चंदन का पाउडर, लौंग का तेल और नीम का पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकती हैं।

6. ब्लीच को करें अवॉइड (Avoid bleach in Monsoon)

Avoid Bleach
Image Source (Makeupandbeauty.com)

बारिश के मौसम में हमारी त्वचा सेंसिटिव और ऑइली हो जाती है। ऐसे में इस पर अगर आप कैमिकल का प्रयोग करते हैं तो त्वचा पर जलन, धब्बे और रेशिज़ हो सकते हैं। इस मौसम में ब्लीच करवाने से परहेज करें क्योंकि इससे आपके चेहरे की सारी नमीं खो जाती है और त्वचा बहुत रूखी हो जाती है।

मॉनसून ने भारत में दस्तक दे दी है ऐसे में आप अपनी स्किन की देखभाल इन टिप्स के द्वारा आसानी से कर सकते हैं। अपनी स्किन को बार-बार क्लीन करने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर अलग ही निखार आता है।

Facebook Comments