Tips For Smooth Hair: गर्मी में होने वाली बालों की समस्या आम हैं गर्मियों में सिर में रुखापन हो जाने से आपको खुजली झुंझलाहट महसूस हो सकती है हम आपको बता रहें हैं, यहां पर कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इन मुसीबत से बच सकते हैं।

गर्मी में बालों को शाइनी बनाने के टिप्स

Remedies for Smooth Hair
Image Source – Reviewmentor.com

शैंपू करें पर ध्यान से- ह्यूमिडिटी और पसीने की वजह से आपके बाल चिपके हो सकते हैं लेकिन इसके साथ ही धूप की वजह से वो ड्राई भी होते हैं इसलिए रोजाना शैंपू न करें। हफ्ते में दो बार शैंपू करना काफी है। ज्यादा गंदे होने पर तीन बार शैंपू किया जा सकता है। क्लीन करने के लिए कूलिंग इंग्रेडिएंट्स वाले माइल्ड हर्बल शैंपू सिलेक्ट करें। सिर्फ स्कैल्प पर शैंपू करें। बालों में अलग से शैंपू लगाने से वो ड्राई हो जाते हैं।

बालों को दो मुहा ना होने दें -ह्यूमिडिटी और ड्राइनेस दोनों ही बालों को नुकसान पहुंचाती हैं और इससे डैंड्रफ, हेयरफॉल, फ्रिजिनेस की प्रॉब्लम कॉमन हो जाती है। दो मुहे को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि बालों को ज्यादा से ज्यादा बांधकर रखें।इससे उनमें मॉइश्चर लॉक रहता है और वो डैमेज भी नहीं होते। इसके अलावा बालों की डीप कंडीशनिंग करें ताकि उनमें मॉइश्चर बना रहे।

Image Source – Oglf.org

धूप में बालों को ढंक कर बाहर निकले़ – सबसे पहले तो धूप में बाहर निकलने से बचें पर, अगर आपको धूप में निकलना ही पड़ता है तो बाल स्कार्फ, हैट या कैप से ढक कर निकलना चाहिए। इसके साथ ही लीव-इन कंडीशनर्स का यूज जरूर करें ताकि बाल प्रोटेक्टेड रहें। सनस्क्रीन वाले लीव-इन कंडीशनर्स को प्रिफरेंस दें क्योंकि ये बालों को धूप से बचाने में हेल्प करेंगे। बालों में हेयर सीरम लगाने से भी वो सुरक्षित रहते हैं।

ट्रिमिंग कराते रहें -अगर आपके बालों के सिरे तेजी से फट रहे हैं तो ये बताता है कि या तो वो दो मुहे हो रहे हैं या फिर डैमेज या दोनों। अगर ऐसा है, तो बालों की ट्रिमिंग करवाएं। आइडियली 6 से 8 हफ्तों में ट्रिमिंग करवा ही लेनी चाहिए। इसके अलावा हीटिंग प्रोडक्ट्स जैसे ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर से दूर रहें क्योंकि इनसे निकलने वाली हीट बालों को ड्राई करती है।

Hair trimming For Smooth Hair
Image Source – Fursatle.com

कंडीशनर लगाना कभी ना भूलें -वैसे तो आप बालों को कंडीशन करते ही हैं, लेकिन गर्मियों में इसका खास ध्यान रखें क्योंकि गर्म हवाओं की वजह से बाल ड्राई हो जाते हैं इसलिए शैंपू करने के बाद कंडीशनर का यूज जरूर करें। वैसे कहा जाता है कि कंडीशनर सिर्फ बालों में लगाना चाहिए, बालों की रूट्स पर नहीं, लेकिन ये सही नहीं है। रूट्स पर कंडीशनर लगाने से बालों को मॉइश्चर मिलता है और वो हेल्दी रहते हैं। आप चाहें तो हेयर मास्क के जरिए भी कंडीशनिंग कर सकते हैं।

अच्छे और विश्वसनीय उत्पादों का इस्तेमाल करें – सबसे इंपॉर्टेंट हेयर केयर रिजीम है। इसके लिए सबसे पहले अपने बालों के टाइप को कंसीडर करें और उसके अकॉर्डिंग प्रोडक्ट चुनें। ऐसे प्रोडक्ट्स यूज करें जिनमें रेपलिनिशिंग,हायड्रेटिंग और मॉइश्चराइजिंग लिखा हो। वॉल्यूमाइजिंग और बाउंसी टैग वाले हेयर प्रोडक्ट्स को न यूज करें।

यह भी पढ़े

Hair Products For Smooth Hairs
Image Source – Mamamia.com.au

रूखे बालों के लिए – एक-चौथाई कप दही में बराबर मात्रा में मेयोनीज और एक अंडे का व्हाइट पार्ट मिलाकर बालों में करीब 30 मिनट के लिए लगाएं। इससे बालों की ड्राइनेस खत्म होगी।यह भी पढ़े

शाइनी बालों के लिए – डीप कंडीशनर एक कप मेयोनीज में आधा कप ऑलिव ऑयल और तीन अंडों के येलो पार्ट को मिक्स करके 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

Facebook Comments