Tips Of Face Care: यदि आप चाहते हैं कि आपके चेहरे की ताजगी बनी रहे, आपके चेहरे की चमक बरकरार रहे और आपका चेहरा हमेशा दमकता रहे तो इसके लिए फेस मसाज कराना जरूरी होता है। हालांकि कई बार फेस मसाज जल्दी में करवा लेने से इसके फायदे नहीं मिलते हैं, बल्कि नुकसान ही हो जाता है। फेस मसाज तभी कारगर होता है जब इसे समय देकर करवाया जाए। जल्दबाजी में करवाने का न तो कोई लाभ मिलने वाला है और न ही इसका कोई मतलब होता है।

आराम से फेस मसाज इसलिए करवाना चाहिए, क्योंकि इससे चेहरे की कसावट तो बनी ही रहती है साथ में इसकी चमक भी बरकरार रहती है। मसाज करने से पहले चेहरे को धोकर उसे हल्के तौलिए से पोछ कर सुखा लेना चाहिए। त्वचा के तैलीय होने की स्थिति में मसाज नहीं करना चाहिए। साथ ही जिनकी त्वचा तैलीय है, उन्हें दिन में दो से तीन बार इसे धोना चाहिए। यहां हम आपको चेहरे की देखभाल के सही तरीकों के बारे में बता रहे हैं।

मालिश का सही तरीका (Tips Of Face Care)

आपको फेस ऑयल की कुछ बूंदें अपनी हथेलियों पर निकाल लेनी हैं। इसके बाद इन्हें आपको चेहरे पर लगा लेना है। ये पूरी तरह से चेहरे की कंडीशनिंग का काम करते हैं। इससे आपके चेहरे पर जो फाइन लाइंस और झुर्रियां होती हैं, वे धीरे-धीरे हल्की पड़ती चली जाती हैं। चेहरे की मालिश करते वक्त आपको ध्यान रखना चाहिए कि चेहरे के कोनों की भी आप अच्छी तरह से मालिश कर दें। आपको देखना है कि आपकी त्वचा चेहरे पर कहां-कहां ढीली है, वहां ठीक से मालिश करना जरूरी होता है। मसाज आपको गोलाकार स्ट्रोक्स में करना चाहिए और त्वचा को उठाते हुए ऊपर की तरफ ले जाना चाहिए। कम-से-कम एक मिनट का यह मसाज होना चाहिए।

यह भी पढ़े

गालों व आंखों के आसपास का मसाज

इसके बाद आपको गालों की मालिश करनी है। इसके लिए नाक से आप अपनी उंगलियों को गालों के ऊपरी सिरे तक ले जाएं। हल्का दबाव बनाते हुए आपको मालिश करनी है। ध्यान रखें कि मालिश करते वक्त आप चेहरे के किनारों की भी मालिश कर रहे हैं। कम-से-कम एक मिनट तक आपको ऐसा करना चाहिए। जब आपने इसे पूरा कर लिया है तो अब आपको अपनी आंखों के आसपास के इलाकों का मसाज करना है। इसके लिए आपको उंगलियों को अपनी आंखों के ऊपर भौहों पर रख लेना है और आंखों के चारों ओर हल्का दबाव बनाते हुए घुमाना है। धीरे-धीरे आपको आंखों के नीचे इसे लेते जाना है। एक मिनट तक आप ऐसा करें, लेकिन यह ध्यान रखें कि आंखों के ठीक नीचे आप मसाज न करें।

माथे की मालिश

इसे पूरा करने के बाद अब आपको अपने माथे की मालिश करनी है। यदि रेखाएं आपके माथे पर उभर आई हैं तो आप इन्हें हल्का करने के लिए इसके विपरीत दिशा में मालिश करें। माथे पर गोलाकार स्ट्रोक्स में आपको मालिश करनी चाहिए। इसके बाद चेहरे के पूरे हिस्से की धीरे-धीरे मालिश आपको कर लेनी है। बेहतर परिणाम चाहती हैं तो रोजाना मालिश करें या दो से तीन दिनों के अंतर में।

मालिश के बाद स्नान करें या नहीं?

मालिश करने के बाद जो आपके चेहरे पर तेल है, उसे आपको रातभर वैसे ही छोड़ देना चाहिए, ताकि आपकी त्वचा इसे अच्छी तरह से सोख ले। मालिश के तुरंत बाद चेहरे को धोना ठीक नहीं होता। आप चाहें तो हल्के गुनगुने पानी में तौलिए को भिगोकर इससे चेहरे को थोड़ा पोछ सकती हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जिन्हें चिपचिपाहट बिल्कुल भी पसंद नहीं है तो आप हल्के गुनगुने पानी से स्नान भी कर सकती हैं। फेस वाश लगाते समय 20 से 30 सेकंड से ज्यादा इसे न रहने दें। नहीं तो इसकी वजह से चेहरा लाल नजर आने लगता है। दिन में दो बार इसका इस्तेमाल आप कर सकती हैं।

Facebook Comments