Urad Dal For Skin: आज के वक्त में हमारा खान-पान और हमारी लाइफस्टाइल इतनी बिगड़ गई है कि इसकी वजह से अक्सर मुंहासों की समस्या चेहरे पर हो ही जाती है। कई लोग तो बिना सनस्क्रीन लगाए ही धूप में बाहर निकल जाते हैं, जिसकी वजह से टैनिंग की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। यदि आप अपने चेहरे की देखभाल ठीक तरीके से नहीं करती हैं तो फिर इसका नुकसान उठाना पड़ता है। बाजार में उत्पाद तो कई उपलब्ध हैं जो कि कुछ ही दिनों में आपकी रंगत को निखार सकते हैं, लेकिन ज्यादा लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन धीरे-धीरे मुरझाने लगती है।

ऐसे में क्या आपको मालूम है कि खाने में यदि आप हरी उड़द दाल का इस्तेमाल करती हैं तो उससे कील-मुहांसों से छुटकारा पा सकती हैं? जी हां, उड़द की दाल से आप अपने चेहरे को चमकदार बना सकती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कैसे?

तैयार करें सस्ता स्क्रब उड़द दाल से – Urad Dal For Skin

urad dal benefits for skin
Image Source: Navbharattimes

आप स्क्रब भी उड़द दाल की मदद से तैयार कर सकती हैं। टैनिंग के साथ आपके पोर्स की गंदगी भी इस स्क्रब से साफ हो जाती है। आपको इसके लिए आधा कप उड़द की दाल को रात भर भिगो देना है। इसे बारीक पेस्ट में आपको सुबह के वक्त पीस लेना है। दो चम्मच दूध और दो चम्मच घी इसमें मिलाना है और अपने चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाकर इसे धो लेना है।

फेस पैक बनाएं मुंहासे दूर करने के लिए

urad dal benefits for skin
Image Source: Navbharattimes

एंटीसेप्टिक गुण उड़द की दाल में होते हैं, जिसकी वजह से जो बैक्टीरिया मुहांसों का कारण बनते हैं, उनसे छुटकारा मिल जाता है। आपको रात भर दो चम्मच दाल को भिगोकर सुबह में बारीक पीसकर पेस्ट बना लेना है। इसमें दो चम्मच गुलाबजल, दो चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच ग्लिसरीन को अच्छी तरह से मिला देना है। 30 मिनट के लिए अपने चेहरे और गर्दन पर लगाना है। फिर धो लेना है।

Urad Dal For Skin – टैनिंग हटाने के लिए

urad dal benefits for skin
Image Source: Navbharattimes

एंटीबैक्टीरियल गुण भी उड़द की दाल में होते हैं, जिससे कि टैनिंग से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए रात भर आपको आधा कप उड़द की दाल को भिगो देना है और सुबह में इसे पीस लेना है। इसमें आधा कप चावल का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस मिलाना है। चेहरे पर इसे आपको 20 मिनट के लिए लगाना है। फिर साफ कर लेना है।

यह भी पढ़े:

दाग-धब्बे त्वचा से कम करने के लिए

urad dal benefits for skin
Image Source: Navbharattimes

एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से उड़द के दाल आपकी त्वचा से दाग-धब्बे को भी कम करने में सहायक होते हैं। चेहरे की चमक को भी ये बढ़ाते हैं। रातभर आधा कप उड़द की दाल को आप को भिगो देना है और सुबह में पीसकर जो पेस्ट बनता है, इसमें एक चम्मच चावल के पेस्ट को मिला देना है। चिकना पेस्ट बन जाने पर नींबू का रस इसमें मिलाना है और अपने चेहरे पर लगाना है। इसके 15 मिनट के बाद रगड़ कर साफ करना है। सप्ताह में दो बार इसे दमकती त्वचा के लिए लगाना है।

Facebook Comments