Vitamin E Capsule: जब शरीर में पोषण की कमी होती है तो इसके कारण न केवल त्वचा रूखी और बेजान नजर आने लगती है, बल्कि बाल भी इसकी वजह से झड़ने लगते हैं। विटामिन ई कैप्सूल ऐसे में पोषण प्रदान करते हैं और इनके लिए बहुत ही मददगार होते हैं। विटामिन ई कैप्सूल में हाइड्रेटिंग गुण तो होते ही हैं, साथ ही इनमें एंटी एजिंग गुण होने की वजह से भी ये त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

बालों में विटामिन ई लगाने से मिलने वाले लाभ

Healthline

जब आप तनाव लेते हैं तो इसकी वजह से जो विषैले पदार्थ पैदा होते हैं वे आपके बालों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। ऐसे में विटामिन ई कैप्सूल एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करके इन विषैले पदार्थों को बेअसर कर देते हैं। बालों के लिए तो विटामिन ई कैप्सूल फायदेमंद होते ही हैं, साथ में रक्त संचार को सुचारू भी ये आपके शरीर में करते हैं। यदि आप विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल बालों में करती हैं तो इससे आपके बाल लंबे होते हैं। यही नहीं, बालों को पोषक तत्व भी ये प्रदान करते हैं और बालों की सेहत इसकी वजह से बनी रहती है।

जब आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को नुकसान पहुंचता है तो उसके कारण कम उम्र में ही बाल आपके सफेद होने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन ई इस समस्या से आपका बचाव करता है। विटामिन ई न केवल आपके बालों में रूसी को रोकने का काम करता है, बल्कि यह रूसी का खात्मा भी कर देता है। यदि आप विटामिन ई ऑयल अपनी बालों में लगाती हैं तो इसकी वजह से नमी बनी रहती है और रूसी बालों में पैदा नहीं होती। यदि आप अपने बालों में विटामिन ई वाला तेल लगाते रहती हैं, तो इससे बालों की अच्छी तरह से कंडीशनिंग हो जाती है। साथ ही आपके बाल पहले की तुलना में और मजबूत एवं चमकदार भी बन जाते हैं।

यह भी पढ़े

बालों में कैसे करें इस्तेमाल?

बालों की लंबाई यदि आप बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको नारियल तेल में विटामिन ई का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाना चाहिए। इससे आपके बालों की लंबाई बढ़ने लगेगी। करीब एक माह तक इसे आपको लगाना होगा। यदि आप हफ्ते में दो बार विटामिन ई वाले तेल से बालों का मसाज कर देती हैं तो आपके बाल इससे सफेद नहीं होंगे। शैंपू कंडीशनर और हेयर मास्क के साथ मिलाकर आप विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकती हैं। सिर धोने से पहले तेल में आपको विटामिन ई कैप्सूल मिला लेना चाहिए और बालों की मालिश करनी चाहिए।

त्वचा के लिए विटामिन ई के फायदे (Vitamin E Capsule)

Thegirl

आपके चेहरे या शरीर में जहां भी काले धब्बे हो गए हैं या फिर आंखों के नीचे काला घेरा बन गया है, उन सभी को विटामिन ई वाला तेल लगा कर दूर किया जा सकता है। साथ ही आपकी त्वचा के रंग को भी यह साफ करता है। आपकी त्वचा के अंदर की कोशिकाओं को दुरुस्त करके और गहराई से नमी प्रदान करके यह त्वचा पर झुर्रियां आने से भी रोकता है। त्वचा पर जो गंदगी होती है, उसे क्लींजर के रूप में काम करके यह दूर कर देता है। आपके होठों को भी यह खूबसूरत बनाता है और इन्हें मुलायम कर देता है।

त्वचा के लिए कैसे करें इस्तेमाल?

रात में जो अपनी त्वचा पर आप मॉइश्चराइज़र लगाती हैं, उसमें विटामिन ई ऑयल वाले कैप्सूल को मिला दें। इससे आपकी रूखी त्वचा दूर हो जाएगी। आंखों के नीचे से काला घेरा हटाना है तो रात में सोने से पहले विटामिन ई कैप्सूल वाला ऑयल इस पर लगा लिया करें। विटामिन ई ऑयल में एक चम्मच शहद या फिर एलोवेरा जेल मिला दें। इसे आप होठों पर लगाएं। त्वचा पर भी इसे लगा सकती हैं।

Facebook Comments