Wheat Flour Benefits for Skin Care: गर्मियों में शरीर के साथ ही साथ आपके लिए स्किन का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी हो जाता है। आप भी गर्मियों में अपनी स्किन को टैनिंग और रैशेस से बचाने के लिए बहुत से उपाय करते होंगें। आज हम आपको विशेष रूप से एक ऐसी समर स्किन केयर रूटीन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करने से आपको स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से निजात मिल सकता। जी हाँ हम आपको स्किन पर आज गेहूं के आटे का इस्तेमाल करने के फायदे बताने जा रहे हैं । ये आटा सभी प्रकार के स्किन वाले लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आइये जानते हैं स्किन पर किस तरह से गर्मियों में करें गेहूं के आटे का इस्तेमाल।

स्किन के लिए कैसे लाभदायक है गेहूं का आटा (Wheat Flour Benefits for Skin Care)

Wheat Flour Benefits for Skin Care
Image Source: Lifealth.com

बता दें कि, गेहूं का आटा हमारे शरीर के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन पर करने से भी आपको चमत्कारी रिजल्ट मिल सकते हैं। जानकारी हो कि, गेहूं के आते में बहुत से प्रकार के विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा पर जादुई रूप से असर करते हैं। पहले के जमाने में खास करके औरतें अपने त्वचा को साफ़ करने के लिए आटे का ही इस्तेमाल करती थीं। गेहूं का आटा स्किन से डेड सेल्स को हटाने के साथ ही टैनिंग कम करने में भी काफी सहायक है। इससे आप ना केवल त्वचा की सफाई कर सकते हैं बल्कि अपने हाथों और पैरों को भी चमका सकते हैं। बता दें कि, गेहूं के आटे का इस्तेमाल गर्मियों में करना खासतौर से लाभदायी इसलिए माना जाता है क्योंकि इस मौसम में स्किन से काफी ज्यादा पसीना निकलता है जिस वजह से गन्दगी को बाहर निकालना आसान हो जाता है।

गर्मियों में ऐसे करें गेहूं के आटे का इस्तेमाल (Wheat Flour Benefits for Skin in Summers)

Wheat Flour Benefits for Skin in Summers
Image Credit: istockphoto / solid colors

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गर्मियों में गेहूं के आटे का इस्तेमाल विशेष रूप से तैलीय त्वचा के लिए ख़ासा फायदेमंद है। गेहूं के आटे में कई प्रकार के विटामिन के साथ ही सेलेनियम, मैंगनीज और ज़िंक आदि पाए जाते हैं। इसलिए त्वचा पर गेहूं के आटे का इस्तेमाल करने से स्किन में मौजूद ज्यादा तेल निकल जाते हैं और इससे तैलीय त्वचा की समस्या से तुरंत ही निजात पाया जा सकता है। बता दें कि, त्वचा पर गेहूं के आटे का पेस्ट कुछ देर लगाकर रखने से टैनिंग के साथ ही दाग धब्बे और मुहांसे की समस्या से भी निजात मिल सकती है। तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए आटे में दो चम्मच दूध मिलकर त्वचा पर लगाने के काफी फायदा होता है। 15 से 20 मिनट के लिए इस लेप को स्किन पर ऐसे ही लगे रहने दें और इसके बाद चेहरा साफ़ कर लें। इस लेप को लगाने से त्वचा की रंगत में भी सुधार आएगा।

रूखी त्वचा से निजात के लिए ऐसे करें गेहूं के आटे का इस्तेमाल

केवल तैलीय त्वचा ही नहीं बल्कि ड्राई स्किन के लिए भी गेहूं का आटा काफी लाभदायक है। यदि आपको ड्राई स्किन की समस्या है तो गेहूं के आटे में कुछ बूँदें गुलाबजल का मिलकर इसे अपनी त्वचा और गर्दन पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए उसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें। इससे आपको यक़ीनन अपने स्किन में एक ताज़गी का एहसास होगा और चेहरे से टैनिंग भी हटेगी। इसके अलावा यदि आपकी स्किन डीहाइड्रेटेड हो गई है, तो इस समस्या को दूर करने के लिए गेहूं के आटे में एक चम्मच दही और शहद मिलाकर त्वचा पर लगाएं और कुछ देर के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

Facebook Comments