Ayushmann Khurrana Biography in Hindi:बेहद कम लोग ही जानते हैं कि विक्की डोनर में नजर आने वाले आयुष्मान सच में रह चुके हैं एक स्पर्म डोनर ‘आयुष्मान खुराना’ यह नाम जैसे ही हमारे जहन में आता है। वैसे ही हमें एक ऐसा कलाकार दिखता है जो हर तरह के प्रतिभा से संपन्न है। महज 4 वर्ष की उम्र में ही आयुष्मान खुराना ने यह ठान लिया था कि वह अगर अपने करियर में कुछ करेंगे तो अभिनय ही करेंगे। दरअसल इस दौरान आयुष्मान खुराना माधुरी दीक्षित की फिल्म ‘तेजाब’ को देख कर इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में जाने का फैसला किया।
हालांकि जब उन्होंने अपने मन की बात अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ साझा किया। तो उनका मजाक उड़ाया गया। इतना ही नहीं आयुष्मान ने कई सारे ऑडिशन में भी भाग लिया। लेकिन उन्हें हर बार यह कहकर छांट दिया गया कि उनका उच्चारण सही नहीं है। उनकी भौंह काफी मोटी है। लेकिन फिर भी आयुष्मान ने अपने मनोबल को गिरने नहीं दिया।
ayushmann khurrana biography in hindi
campaignindia
आयुष्मान खुराना का जन्म 14 सितंबर 1984 को पंजाब के चंडीगढ़ में हुआ। अभिनय के अलावा आयुष्मान खुराना की दिलचस्पी ‘लेखन‘ और ‘गायकी‘ में भी है। साल 2002 में एक रियलिटी शो में भी उन्होंने हिस्सा लिया था। हालांकि इस शो में वह कोई बड़ा कमाल नहीं दिखा सकें।
लेकिन 2004 में उनके किस्मत बदली और उन्होंने एम टीवी पर आने वाले शो रोडीज का सीजन-2 जीत लिया। इस शो को जीतने के बाद उन्हें लोकप्रियता मिलने लगी। मास कम्युनिकेशन के फाइनल ईयर में जब वह महज  20 वर्ष के थें। उन्हें रेडियो चैनल में नौकरी मिल गई और यहीं से बतौर एक आरजे उनके करियर की शुरुआत हुई। इसके बाद उन्होंने एमटीवी के लिए भी काम किया। आयुष्मान खुराना स्टार प्लस सिंगिंग रियलिटी शो म्यूजिक का महा मुकाबला में भी बतौर होस्ट नजर आ चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल की एक्स्ट्रा इनिंग्स सीजन 3 में भी काम किया है।
इसके अलावा उन्होंने स्टार प्लस के शो ‘जस्ट डांस’ को भी होस्ट किया है। इसी तरह से धीरे-धीरे आयुष्मान खुराना ने अपना कदम बढ़ाने शुरू किया और आज एक जाने-माने फिल्म कलाकार के रूप में उभरे हैं।
साल 2007 में टीवी शो ‘मान न मान मैं तेरा मेहमान‘ और ‘मैं तेरा आयुष्मान‘ में होस्ट करने के लिए उन्हें यंग अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया। आयुष्मान खुराना ने इसके अलावा टीवी शो ‘कयामत’ और ‘एक थी राजकुमारी’ में भी काम किया है।
आयुष्मान खुराना ने साल 2007 से लेकर 2012 तक बॉलीवुड में अपना नाम और जगह बनाने के लिए काफी मशक्कत की। इस दौरान वे कई सारे डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से भी मिले, थोड़ा वक्त लगा लेकिन उन्हें कामयाबी भी मिली। साल 2012 में उन्हें फिल्म विक्की डोनर में काम मिला। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अपना अच्छा खासा छाप छोड़ा। इसके साथ ही यह फिल्म आयुष्मान खुराना के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई। इस फिल्म में उन्होंने एक गाना भी गाया है, वह गाना है ‘पानी दा रंग’, आयुष्मान खुराना के द्वारा गाए गए इस गाने को भी कई सारे अवार्ड से नवाजा गया। फिल्म ‘विक्की डोनर‘ में एक स्पर्म डोनर की कहानी दिखाई गई है। आपको यह जानकर बेहद हैरानी होगी कि आयुष्मान खुराना ने भी अपने करियर के शुरुआती दिनों में अपना स्पर्म डोनेट किया है।
shudhdesi
आयुष्मान खुराना के पिता एक प्रसिद्ध ज्योतिषी हैं और उनकी माता गृहणी हैं। आयुष्मान के छोटे भाई का नाम अपारशक्ति खुराना है। अपारशक्ति भी एक अभिनेता, टीवी होस्ट और आरजे के तौर पर जाने जाते हैं। साल 2011 में आयुष्मान खुराना ने अपने बचपन की दोस्त ताहिरा से शादी कर ली दोनों के दो बच्चे भी हैं। आयुष्मान के बेटे का नाम है विराजवीर और बेटी का नाम है वरुष्का।
आयुष्मान खुराना की पढ़ाई के बारे में बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जॉन्स हाई स्कूल से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने डीएवी कॉलेज चंडीगढ़ में इंग्लिश लिटरेचर की पढ़ाई के लिए दाखिला लिया। आयुष्मान ने मास कम्युनिकेशन की पढ़ाई पंजाब यूनिवर्सिटी से की।
आयुष्मान अपने स्कूल के दिनों में स्टेज शो में हिस्सा लिया करते थें। इस दौरान उनका अभिनय बेहतरीन होता था। एक इंटरव्यू के दौरान ने बताया था कि उन्हें अभिनय की दुनिया में आने की प्रेरणा उनकी दादी से भी मिली है। जोकि राज कपूर और दिलीप कुमार की मिमिक्री किया करती थीं। कॉलेज के दिनों में आयुष्मान ने थिएटर भी ज्वाइन किया। वह डीएवी कॉलेज के ‘आगाज़‘ और ‘मंच तंत्र’ के संस्थापक सदस्य बने। जोकि चंडीगढ़ में आज भी एक सक्रिय थिएटर ग्रुप है।
साल 2013 में आयुष्मान खुराना ने रोहन सिप्पी द्वारा निर्देशित एक फिल्म किया जिसका नाम था ‘नौटंकी साला‘। इस फिल्म की कमाई अच्छी खासी रही। साल 2014 में आयुष्मान खुराना ने यशराज फिल्म्स के बैनर तले फिल्म ‘बेवकूफियां‘ में काम किया। इस फिल्म में आयुष्मान खुराना के साथ-साथ सोनम कपूर और ऋषि कपूर भी नजर आए थें।
साल 2014 में ही उनकी एक और फिल्म आई। इस फिल्म का नाम था, ‘हवाइजादा’ यह फिल्म वैज्ञानिक शिवकुमार बापूजी तलपडे की बायोपिक थी। हालांकि इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ अच्छा कमाल नहीं दिखाया। साल 2015 में आयुष्मान खुराना ने ‘दम लगा के हईशा‘, 2017 में मेरी प्यारी बिंदु, बरेली की बर्फी , शुभ मंगल सावधान, 2018 में अंधाधुन और बधाई हो में नजर आए। आयुष्मान खुराना के अब तक के करियर की ज्यादातर फिल्में सुपरहिट साबित हुई हैं
साल 2019 में उनकी दो फिल्में आने वाली है जोकि ‘ड्रीम गर्ल’ और ‘बला‘ है।
DOB
14th September, 1984
Height5’9 feet Inch
Weight70 Kg
Age
35 years (2019)
Father
MotherPoonam
BrotherAparshakti
Wife
Tahira Kashyap
Children
Virajveer Khurrana, Varushka Khurrana
Spouse
Tahira Kashyap (m. 2008)
Upcoming movies
Dream Girl, Bala, Shubh Mangal Zyada Saavdhan, Gulabo Sitabo
Facebook Comments