Bihar BPSC Vacancy 2020: बताने की जरुरत नहीं है कि, कोरोना वायरस का प्रकोप देश की अर्थव्यवस्था पर भी व्यापक रूप से पड़ रहा है। आलम यह है कि, जहाँ सरकारी नौकरी वालों की सैलरी में कटौती की जा रही है वहीं प्राइवेट सेक्टर से कर्मचारियों को निकाला जा रहा है। ऐसे में अगर किसी को नौकरी पाने का एक भी मौका मिले तो उसे गंवाना नहीं चाहिए। हाल ही में बिहार सहित देश के अन्य राज्यों में सरकारी पदों पर भर्ती के लिए कई वैकेंसी निकली है। अगर वक़्त रहते आप भी इन पदों के लिए अप्लाई कर देते हैं तो भविष्य में आपके पास भी एक नौकरी होगी। आइये जानते हैं किन राज्यों में किन-किन पदों के लिए वैकेंसी निकली है।

बिहार और बंगाल में इन पदों के लिए वैकेंसी (Bihar BPSC Vacancy 2020)

Bihar BPSC Vacancy 2020
Financial Express

सबसे पहले बात करें बिहार की तो बिहार में लोक सेवा आयोग के बहुत से पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। बता दें कि, इन सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख़ 2 जून तय की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बिहार लोक सेवा आयोग ने जिन पदों के लिए भर्तियां जारी की हैं वो मुख्य रूप से मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और सिविल इंजीनियर के लिए हैं। इन पदों पर की जाने वाली भर्ती की प्रक्रिया और इससे जुड़ी अधिक जानकारी आप बिहार लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। अब बात करें बंगाल की तो पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग ने भी कई पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। पश्चिम बंगाल में जिन पदों के लिए आप आवेदन कर सकते हैं वो हैं, फील्ड सुपरवाइजर, फील्ड वर्कर, फील्ड असिस्टेंट और जूनियर रिसर्च फेलो। इन सभी पदों के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख़ 15 मई है। पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन करने के साथ ही इन आवेदनों के बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

इन पदों के लिए भी कर सकते हैं अप्लाई

आपको बता दें कि, हरियाणा और लद्दाख में इंडियन आर्मी के पदों पर भर्ती के लिए रैली का आयोजन किया जा रहा है। भारतीय सेना में भर्ती के लिए महज आठवीं पास व्यक्ति भी इस रैली में शामिल होकर आवेदन कर सकते हैं। जानकारी हो कि, भारतीय सेना में इन भर्तियों के लिए हरियाणा के रेवाड़ी में और लद्दाख के कारगिल में रैली का आयोजन करने जा रही है। जहाँ हरियाणा में इस रैली में हिस्सा लेने के लिए 15 जून तक आवेदन किया जा सकता है वहीं कारगिल में आयोजित किये जाने वाले रैली में हिस्सा लेने के लिए 10 जून तक आवेदन की आखिर तारीख़ है। इसके अलावा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ़ प्लास्टिक एंड इंजीनियरिंग में भी वैकेंसी निकली है। इन पदों पर आवेदन के लिए आखिरी तारीख़ 29 मई है। गौरतलब है कि, इन पदों पर आवेदन करने वालों की उम्र 32 से 40 होनी चाहिए। इस वैकेंसी के जुड़ी विस्तृत जानकारी आप वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बहरहाल देर ना करें बल्कि अपनी योग्यता के अनुसार वक़्त रहते इन पदों के लिए आवेदन जरूर कर दें।

यह भी पढ़े:

Facebook Comments