Sarkari Naukri Live Updates: देश भर में अनलॉक वन होने के बाद से एक बार फिर से लोग नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोगों की नौकरी उनसे छिन गई है, ऐसे में भारत सरकार ने लोगों की मुश्किलों को कम करने के लिए विभिन्न राज्यों में अलग-अलग पदों पर वैकेंसी निकाली है। यहां हम आपको विशेष रूप से इन्हीं वैकेंसी और उसके लिए अप्लाई कैसे करें इस बारे में बताने जा रहे हैं। साथ ही आपको बताएंगे कि, इन सभी पदों के आपको कितनी सैलरी मिल सकती है।

उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में इन पदों पर होगी बहाली

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, छत्तीसगढ़ में विशेष रूप से लोक सेवा आयोग रायपुर द्वारा फारेस्ट रेंजर और असिस्टेंट फॉरेस्ट गार्ड के पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जानकारी हो कि, इन दोनों ही पदों पर कैंडिडेट का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के द्वारा किया जाएगा। गौरतलब है कि, इन दोनों ही पदों के लिए आवेदन आप 16 जून से 15 जुलाई के बीच कर सकते हैं। इन दोनों पदों पर अप्लाई करने के लिए विस्तृत जानकारी आपको रायपुर लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से मिल सकती है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड में भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्टल सर्कल में विभिन्न पदों के लिए कुल 4100 वैकेंसी निकली है। बता दें कि, इन पदों पर आवेदन के लिए कैंडिडेट का दसवीं पास होना आवश्यक है। कम पढ़े लिखे लोगों के लिए भी सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका हो सकता है। पोस्टल सर्कल में ब्रांच पोस्टमॉस्टर और असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमॉस्टर एवं डाक सेवक के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Sarkari Naukri Live Update
Photo Source: Thepublic.in

बिहार और हिमाचल प्रदेश में इन पदों के लिए निकली वैकेंसी

बिहार में विशेष रूप से मेडिकल के छात्रों के लिए सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) द्वारा पटना में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के पदों के लिए वैकेंसी निकली है। इस नौकरी को पाने के लिए उम्मीदवारों को कोई लिखित परीक्षा नहीं देना होगा बल्कि उनका चयन केवल इंटरव्यू के माध्यम से किया जाएगा। एम्स, पटना में जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर के पद पर बहाली के लिए कैंडिडेट की उम्र सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पटना एम्स की वेबसाइट पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बात करें हिमाचल प्रदेश की तो, वहां इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड में करीबन 1900 से ज्यादा पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। बता दें कि, हिमाचल प्रदेश इलेक्ट्रिकल बोर्ड में भर्ती के लिए टी-मेट और जूनियर हेल्पर के पदों के लिए वैकेंसी निकली है। इस पद के लिए आवेदन करने वालों की उम्र सीमा 18 से 30 वर्ष तय की गई है। इन पदों पर आवेदन के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी बल्कि उम्मीदवारों का चयन उनके गुणों के आधार पर किया जाएगा।

इसके अलावा पुलिस की नौकरी पाने के लिए इच्छुक लोगों के लिए भी एक अच्छा अवसर है। असम पुलिस ने भी बहुत से पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। जानकारी हो कि, असम पुलिस के लिए चयनित कैंडिडेट को हर महीने साठ हज़ार तक सैलरी मिल सकती है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जून है।

Facebook Comments