Bollywood’s Highest Paid Lyricist: भारतीय सिनेमा और भारतीय गानों के दीवानें पूरी दुनिया में हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक फिल्म में महज से दो से तीन मिनट के गाने के लिए कितनी मेहनत की जाती है। किसी भी फिल्म को हिट और यादगार बनाने के लिए कहानी के साथ ही गानों का भी अहम रोल होता है। आजकल फिल्मों में भले ही गानों का महत्व कुछ कम हो गया हो लेकिन पुरानी फिल्मों में गाने बेहद सुरीले और उनके बोल भी काफी अच्छे हुआ करते थे। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत के कुछ मशहूर और महंगें गीतकार(Highest Paid Lyricist) और उनकी फीस के बारे में बताने जा रहे हैं।

बॉलीवुड के बेहद महंगें गीतकारों(Bollywood’s Highest Paid Lyricist) की फ़ेहरिस्त में ये नाम शामिल हैं

1. गुलजार

Gulzar - Bollywood's Highest Paid Lyricist
Image Source – Indiatoday.in

स्कूपव्हूप की एक रिपोर्ट के अनुसार इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम शामिल है मशहूर गीतकार गुलज़ार साहब का। गुलज़ार एक ऐसे गीतकार हैं जिनके गानों, नज़्म और शेर के दीवाने हर पीढ़ी के लोग हैं। युवा पीढ़ी भी इनके गानों को बेहद चाव के साथ सुनते हैं। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को गुलज़ार साहब ने कई खूबसूरत गीत दिए हैं। “तुझसे नाराज़ नहीं जिंदगी”, “तेरे बिना जिंदगी से”, “ए अजनबी तू भी कभी” आदि गुलज़ार साहब के लिखें कुछ मशहूर गानों में एक हैं। गुलज़ार एक गाना लिखने के लिए करीबन 15 से 20 लाख रुपया फीस लेते हैं।

2. जावेद अख्तर

Bollywood's Highest Paid Lyricist- Javed Akhtar
Image Source – [email protected]_08

भारतीय सिनेमा के गीतकारों की फ़ेहरिस्त जावेद साहेब के बिना पूरी नहीं हो सकती। कई फिल्म फेयर और नेशनल अवार्ड विजेता जावेद अख्तर आज किसी पहचान के मोहताज़ नहीं हैं। “मेरे मेहबूब मेरे सनम”, “एक दिन आप यूँ”, “कोई जाने कोई ना जाने” आदि जावेद साहेब के लिखे कुछ मशहूर गाने हैं। जावेद अख्तर एक गाना लिखने का 10 से 15 लाख रूपये लेते हैं।

3. इरशाद कामिल

Bollywood's Highest Paid Lyricist Irshad Kamil
Image Source – [email protected]_irshad_official

बॉलीवुड के कुछ मशहूर गीतकारों की लिस्ट में अगला नाम आता है इरशाद कामिल का। इरशाद कामिल एक गीतकार के रूप में अपने बॉलीवुड करियर की शुरआत साल 2004 में आई फिल्म “चमेली” से की थी। इस फिल्म का एक गाना “भागे रे मन” को काफी पसंद किया गया था। इरशाद कामिल एक गाना लिखने का करीबन आठ से नौ लाख रूपये लेते हैं।

4. अमिताभ भट्टाचार्य

Bollywood's Highest Paid Lyricist Amitabh Bhattacharya
Image Source – Dnaindia.com

महंगे गीतकारों की इस लिस्ट में अगला नाम आता है अमिताभ भट्टाचार्य। अमिताभ असल में एक गायक बनना चाहते थे लेकिन किस्मत ने उन्हें गीतकार बना दिया। “इकतारा”, “फ़िक्र नॉट” आदि अमिताभ भट्टाचार्य के लिखे कुछ मशहूर गाने हैं। अमिताभ को उनके लिखे गानों के लिए नेशनल अवार्ड से भी नवाज़ा जा चुका है। अमिताभ अपने एक गाने की फीस सात से आठ लाख रूपये तक लेते हैं।

5. प्रसून जोशी

Bollywood's Highest Paid Lyricist
Image Source – [email protected]

वर्त्तमान में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष पद पर विधमान रहने वाले प्रसून जोशी भी मशहूर गीतकारों में से एक हैं। उन्हें “तारे जमीन पर” फिल्म के लिए लिखे गानों से विशेष उपलब्धि मिली थी। इससे पहले प्रसून जोशी टीवी विज्ञापन भी लिखते थे। मशहूर ब्रांड कोको कोला का जिंगल “ठंडा मतलब कोको कोला” प्रसून ने ही लिखा है। प्रसून जोशी एक गाना लिखने का आठ से दस लाख चार्ज करते हैं।

यह भी पढ़े

इसके अलावा बॉलीवुड के मशहूर और महंगें गीतकारों की लिस्ट में स्वानंद किरकिरे और जयदीप साहनी का नाम शामिल है।

Facebook Comments