Danny Denzongpa: बॉलीवुड के यदि सबसे खतरनाक विलेन की बात की जाए तो उसमें डैनी का नाम सबसे ऊपर आना ही है। डैनी किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। डैनी ने जिस तरीके से बॉलीवुड की फिल्मों में विलेन की भूमिका निभाई, उसकी वजह से वे हमेशा याद किए जाएंगे। आज यानी कि 25 फरवरी को डैनी अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं।

डैनी का असली नाम (Danny Denzongpa)

Danny Celebrates His Birthday As He Used To Learn Hindi
Twitter

आपको बता दें कि जिन्हें आप डैनी के नाम से जानते हैं, उनका असली नाम Thsering Phintso Denzongpa है। ऐसा बताया जाता है कि बचपन से ही डैनी को घोड़ों का बहुत शौक रहा था। हालांकि, बाद में भारतीय सेना में उनकी इतनी अधिक रूचि हो गई थी कि वे भारतीय सेना में जाना चाह रहे थे, लेकिन उनकी मां ने उन्हें रोक दिया था। दरअसल, भारत और चीन के बीच जो युद्ध हुआ था, उसके बाद से उनकी मां बहुत ही डर गई थीं और वे नहीं चाह रही थीं कि उनका बेटा भारतीय सेना का हिस्सा बने।

ऐसे सीखी हिंदी

Danny Celebrates His Birthday As He Used To Learn Hindi
File Photo

बाद में डैनी ने पुणे में स्थित FTII में दाखिला ले लिया था। यहां जया भादुरी उनकी क्लासमेट थीं। बताया जाता है कि डैनी के नाम की वजह से उनका खूब मजाक सभी उड़ाया करते थे। ऐसे में जया भादुरी ने ही उनका नाम बदलकर डैनी रख दिया था। नार्थ ईस्ट से नाता रखने वाले डैनी के साथ शुरुआत में दिक्कत हो रही थी कि वे ठीक से हिंदी नहीं बोल पाते थे, लेकिन फिर भी उन्होंने कभी भी हिम्मत नहीं हारी। हिंदी सीखना उन्होंने जारी रखा। खूब संघर्ष किया। कहते हैं कि समंदर के किनारे वे घंटों बैठ जाते थे और समंदर से ही हिंदी में बात किया करते थे। इस तरह से उनकी हिंदी अच्छी होती चली गई।

यह भी पढ़े

आसान नहीं थी शुरुआत

Danny Celebrates His Birthday As He Used To Learn Hindi
Celebportfolios

एक बार एक साक्षात्कार में डैनी ने बताया था कि फिल्मों में कोई भूमिका पाना या फिर फिल्मों में एंट्री लेना उनके लिए बहुत ही मुश्किल रहा था। यहां पैर जमाने के लिए उन्हें बहुत संघर्ष भी करना पड़ा है। डैनी के मुताबिक फिल्म इंडस्ट्री में वे एक एलियन की तरह देखे जा रहे थे। डैनी ने बताया था कि सिक्किम से वे यहां आए थे। वे अपना पैर जमाना चाह रहे थे। उनके अंदर तो फिल्मी स्टाइल भी नहीं थी, लेकिन धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग लाने लगी। उन्हें किरदार मिलने शुरू हो गए। इस तरह से उनका फिल्मी करियर आगे बढ़ता चला गया।

इन फिल्मों से चमक गए

Danny Celebrates His Birthday As He Used To Learn Hindi
Youtube

अग्निपथ, अंदर-बाहर, चुनौती, हम, क्रांतिवीर, इंडियन, घातक और अंधा कानून जैसी फिल्मों में जिस तरह से डैनी ने विलेन की भूमिका निभाई, उसकी वजह से वे सभी के दिलों पर राज करने लगे। खोटे सिक्के, अशोका, चाइना गेट, धर्मात्मा, काला सोना और मेरे अपने जैसी फिल्मों में सपोर्टिंग भूमिका भी उन्होंने इतने जबरदस्त तरीके से निभाई कि फिल्मी दुनिया के इतिहास में उनका नाम उनके अभिनय की वजह से हमेशा के लिए दर्ज हो गया।

डैनी के शौक (Danny Denzongpa)

Danny Celebrates His Birthday As He Used To Learn Hindi
Freepressjournal

पर्यावरण के प्रति भी डैनी का बहुत ही लगाव रहा है। इसके अलावा वे अपनी फिटनेस पर भी विशेष ध्यान देते हैं। वे 72 वर्ष के हो गए हैं, पर उनकी सक्रियता आज भी देखते ही बनती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डैनी केवल एक अभिनेता ही नहीं रहे हैं, बल्कि वे एक बहुत अच्छे गायक भी हैं। उन्हें न केवल पेंटिंग का शौक रहा है, बल्कि वे ट्रैकिंग का भी आनंद लेते हैं। इसके अलावा प्रकृति के वे बहुत ही समीप रहना पसंद करते हैं।

Facebook Comments