Objecting Letter to Gunjan Saxena Movie: बीते दिनों ही नेटफ्लिक्स पर धर्मा प्रोडक्शन के तहत बनी जाह्नवी कपूर की बहुचर्चित फिल्म “गुंजन सक्सेना” : दी कारगिल गर्ल” रिलीज़ हुई है। भारतीय एयर फाॅर्स की पहली महिला ऑफ़िसर गुंजन सक्सेना(Gunjan Saxena) के जीवन पर बनी इस फिल्म पर वायुसेना ने आपत्ति जताई है। स्कूपव्हूप से मिली जानकारी के अनुसार इंडियन एयर फ़ोर्स इस फिल्म में दिखाए गए कुछ सीन्स से काफी ज्यादा नाराज हैं और नाराज़गी में उन्होनें एक ठोस कदम भी उठाया है। आइये जानते हैं आखिर वायुसेना(Indian Air Force) ने क्या कदम उठाया है और उनकी नाराजगी किस बात से है।

कुछ दृश्यों पर आपत्ति जताते हुए वायुसेना ने सेंसर बोर्ड को लिखी चिट्ठी

Gunjan Saxena movie
Image Source – Scoopwhoop.com

आपको बता दें कि, फिल्म “गुंजन सक्सेना”(Gunjan Saxena) में कुछ ऐसे दृश्यों का फिल्मांकन किया गया है, जिसे देखने के बाद भारतीय वायुसेना फिल्म के मेकर करन जौहर से ख़ासा नाराज़ हैं। असल में फिल्म में बल के “अनुचित नाकारात्मक”(Undue Negative) फिल्मांकन पर भारतीय वायुसेना ने ख़ासा नाराज़गी व्यक्त की है। गौरतलब है कि, इंडियन एयर फ़ोर्स की तरफ से उन दृश्यों पर आपत्ति व्यक्त करते हुए सेंसर बोर्ड को एक चिट्ठी भी लिखी गई है। इंडियन एयर फोर्स की पहली महिला लड़ाकू पायलट गुंजन सक्सेना(Gunjan Saxena) के जीवन पर आधारित इस फिल्म को 12 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ किया गया है। फिल्म में जाह्नवी कपूर ने गुंजन सक्सेना का किरदार निभाया है। गुंजन सक्सेना भारतीय एयर फोर्स(Indian Air Force) की पहली महिला पायलट थीं जिन्होनें 1999 के कारगिल युद्ध(Kargil War) में अपना विशेष योगदान दिया था। इस फिल्म में जाह्नवी(Janhvi Kapoor) के अलावा पंकज त्रिपाठी और अंगद बेदी भी अहम भूमिका में हैं।

फिल्म के इन दृश्यों में वायुसेना के जवानों की नकारात्मक छवि पेश की गई

Janhvi Kapoor In Gunjan Saxena Movie
Image Source – Scoopwhoop.com

यदि आप यह फिल्म देखते हैं तो आप देखेंगे कि फिल्म में कुछ ऐसे सीन्स हैं जहाँ एयरफोर्स के पायलट की पार्टी चल रही होती है और उसमें अश्लील गाने बजते हैं। इसके साथ ही साथ एक सीन ऐसा भी है जिसमें वायुसेना के ऑफिसर दीवार पर लड़कियों की अश्लील तस्वीरें चिपकाते नजर आते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वायुसेना(Indian Air Force) को इन्हीं दृश्यों पर आपत्ति है। इसके साथ ही आपको बता दें कि, बीते महीने ही डिफेंस मिनिस्ट्री द्वारा कुछ वेब सीरीज(Web Series) में आर्मी ऑफिसर के चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताई गई थी।

यह भी पढ़े

उस दौरान CBFC को चिट्ठी लिखा उनसे अपील की गई थी कि, कोई भी प्रोडक्शन हाउस सेना या जवानों से जुड़े किसी भी मुद्दे पर फिल्म या वेब सीरीज(Web Series) बनाने से पहले डिफेंस मिनिस्ट्री से एक अनापत्ति प्रमाण पात्र जरूर लेगी। अब चूँकि गुंजन सक्सेना(Gunjan Saxena) में दिखाए कुछ सीन्स पर वायुसेना को आपत्ति है और धर्मा प्रोडक्शन के पास ऐसा कोई प्रमाण पत्र भी नहीं है। लिहाजा अब इसका फैसला सेंसर बोर्ड के हाथों में है।

Facebook Comments