Bollywood Celebrities who Faced Depression: बाॅलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, जिन्होंने केवल 34 वर्ष की उम्र में ही अपनी जिंदगी समाप्त कर ली, उनके पास क्या नहीं था? नाम था। शोहरत थी। हर वो चीज थी, जिसका सपना एक इंसान देखता है। फिर भी कर ली आत्महत्या। आखिर क्यों? पता चला है कि डिप्रेशन से जूझ रहे थे सुशांत सिंह राजपूत। पिछले 6 माह से ले रहे थे डिप्रेशन की दवाई। फिर भी 14 जून को आखिरकार उन्होंने इसके सामने घुटने टेक दिए। डिप्रेशन जीत गया और सुशांत अपनी जिंदगी हार गये। यहां हम आपको ऐसे बाॅलीवुड स्टार्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने भी अपनी जिंदगी में डिप्रेशन से लड़ा है। इनमें से कई ने डिप्रेशन को हरा दिया, वहीं कई इससे हार गये और दुनिया ही छोड़ गये।

1. जिया खान (Jiah Khan Faced Depression)

Jiah Khan death
Image Source – Istagram @jiahkhantributepage

अभिनेत्री जिया खान पर्सनल लाइफ की परेशानियों की वजह से गहरे डिप्रेशन में चली गई थीं। उन्होंने सुसाइड कर लिया था। हालांकि, उनकी मौत आज भी रहस्य ही बनी हुई है। फिर भी जिया खान का नाम ऐसे बाॅलीवुड स्टार्स की सूची में शामिल हो गया, जो डिप्रेशन को हरा पाने में नाकाम रहीं।

2. इलियाना डिक्रूज (Ileana D’Cruz Faced Depression)

Ileana D'Cruz Faced Depression
Image Source: Indianexpress.com

इलियाना डिक्रूज भी उन बाॅलीवुड स्टार्स में से एक हैं, जिन्होंने एक वक्त डिप्रेशन की वजह से आत्महत्या की सोच ली थी। अपनी फिजिक को लेकर ठुकराए जाने के डर से वे डिप्रेशन और बॉडी डिस्मॉर्फिक डिसऑर्डर का शिकार हो गई थीं। हालांकि इलियाना ने डिप्रेशन पर जीत दर्ज कर ली।

3. मनीषा कोईराला ( Manisha Koirala Faced Depression)

Manisha Koirala Faced Depression
Image Source: Indianexpress.com

बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री मनीषा कोईराला अपनी शादी के असफल होने के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं। फिर भी उन्होंने डिप्रेशन को हराया। यहां तक कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का भी वे शिकार हुईं, लेकिन उन्होंने कैंसर को भी मात देकर अपनी जिंदगी को एक और मौका दे दिया।

4. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone Faced Depression)

Deepika Padukone Faced Depression
Image Source: Freepressjournal.in

अपने करियर में जिस वक्त दीपिका पादुकोण एकदम शीर्ष पर चल रही थीं, उसी दौरान रणबीर कपूर से ब्रेकअप ने उन्हें गहरे डिप्रेशन में डाल दिया था, लेकिन अपने परिवार की मदद से उन्होंने इस डिप्रेशन पर विजय पा ली।

5. प्रेक्षा मेहता (Preksha Mehta Faced Depression)

Preksha Mehta Faced Depression
Image Source: Dnaindia.com

टीवी अभिनेत्री प्रेक्षा मेहता, जिन्होंने लाॅकडाउन के दौरान यह सोचा कि सफल करियर का सपना लेकर उनका मुंबई आने का लक्ष्य अब अधूरा रह जायेगा और डिप्रेशन में चली गईं, उन्होंने खुदकुशी कर ली। इस तरह से उन स्टार्स में प्रेक्षा भी शामिल हो गईं, जिन्होंने डिप्रेशन के आगे घुटने टेक दिये।

6. टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff Faced Depression)

Tiger Shroff Faced Depression
Image Source: Indiatvnews.com

डिप्रेशन का शिकार बॉलीवुड अभिनेता टाइगर श्रॉफ भी हुए थे। उन्होंने बताया था कि जब उनकी फिल्म फ्लाइंग जट फ्लॉप हो गई थी तो इसके बाद उन्हें बड़ा मानसिक तनाव हो गया था। हालांकि बाद में वे डिप्रेशन से उबर गए थे। ऐसे में टाइगर श्रॉफ का नाम उन बॉलीवुड स्टार्स में शामिल हो गया, जिन्होंने डिप्रेशन को मात देने में कामयाबी हासिल की।

7. कुशल पंजाबी (Kushaal Punjabi Faced Depression)

Kushaal Punjabi
Image Source: Indiatoday.in

किसे पता था कि केवल 42 वर्ष की उम्र में ही टीवी अभिनेता कुशल पंजाबी आत्महत्या जैसा कदम उठा लेंगे, मगर आर्थिक तंगी, प्रोफेशनल व पर्सनल लाइफ की परेशानियों से डिप्रेशन में आकर उन्होंने इतना घातक कदम उठा लिया। इस तरह से डिप्रेशन से हारने वाले स्टार्स में उनका भी नाम शामिल हो गया।

8. शाहरुख खान (Shahrukh Khan Faced Depression)

Shahrukh Khan Faced Depression
Image Source:Economictimes.indiatimes.com

बॉलीवुड के बेताज बादशाह शाहरुख खान को भी जब कंधे में चोट लग गई थी, तब उनके मुताबिक वे बड़े डिप्रेशन में चले गए थे। हालांकि, बाद में उन्होंने इस डिप्रेशन को मात देने में कामयाबी हासिल की और अपनी जिंदगी में सफलता के नए मुकाम हासिल करते चले गए।

9. मनमीत ग्रेवाल (Manmeet Grewal Faced Depression)

Manmeet Grewal Faced Depression
Photo: Instagram @manmeetgrewal69_official

टीवी अभिनेता मनमीत ग्रेवाल, जो सब टीवी के आदत से मजबूर सीरियल में दिख रहे थे, लाॅकडाउन के कारण शूटिंग ठप होने और काम न मिलने के डर से डिप्रेशन में चले गये। आखिरकार डिप्रेशन से वे हार गये और आत्महत्या कर ली।

इस तरह से इन बॉलीवुड स्टार्स में से कई डिप्रेशन को मात देने में कामयाब रहे तो कई डिप्रेशन के आगे अपनी जिंदगी ही हार गए।

News Source – AajTak

Facebook Comments