When Amitabh Bachchan Almost Died: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन एक ऐसे अभिनेता है जिन्होनें परदे पर तो मौत को कई बार मात दी है, असल जिंदगी में भी वो मौत को मात देते नजर आए हैं। एक फिल्म की शूटिंग के दौरान कुछ ऐसा हुआ था जिसके बाद अमिताभ बच्चन को सीधे हॉस्पिटल पहुंचना पड़ा। वो घटना इतनी बड़ी थी की अमिताभ की हालत देख डॉक्टर ने जया बच्चन को फोन कर यह तक कह दिया था कि, वो अब नहीं रहे। बीते दिनों अमिताभ बच्चन ने खुद इस वाकये को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। यहाँ हम आपको इस किस्से के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं कि, आखिर हुआ क्या था।

इस फिल्म की शूटिंग के दौरान बुरी तरह से घायल हुए थे अमिताभ (When Amitabh Bachchan Almost Died)

Amitabh Bachchan injured in coolie film
Image Source – Indiatvnews.com

बता दें कि, यह वाक़या उस समय का है जब अमिताभ बच्चन साल 1982 में मनमोहन देसाई की फिल्म “कुली” के एक सीन की शूटिंग कर रहे थे। गौरतलब है कि, वो एक एक्शन सीन था और उसमें अमिताभ बच्चन के साथ पुनीत इस्सर भी थे। असल में इस सीन में हुआ यह कि, पुनीत इस्सर को अमिताभ बच्चन को एक जोरदार घूंसा मारना था। इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में पहले ही बता दिया गया था लेकिन शूटिंग के दौरान अमिताभ गलत वक़्त पर कूदे जिस वजह से पुनीत का मुक्का उनके पेट में काफी तेज जा लगा। इतना ही नहीं बल्कि उन्हें साथ में लगे टेबल से भी काफी चोट लगी थी। पहले तो उन्हें यह नॉर्मल लगा और वो शूटिंग छोड़ घर की तरफ चल पड़े लेकिन अचानक ही उनकी हालत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में एडमिट करवाना पड़ा। बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने इस वाकये का जिक्र अपने एक ब्लॉग में किया है। जानकारी हो कि, इस एक्सीडेंट के एक हफ्ते के अंदर ही उनकी दो सर्जरी हुई थी। डॉक्टर्स ने उनकी हालत देख उम्मीद छोड़ दी थी और जया बच्चन को उनसे आखिरी बार icu में जाकर मिलने को भी कह दिया था।

चमत्कारी रूप से बची थी बिग बी की जान

Amitabh Bachchan Alive is Miracle
Image Source – Amarujala.com

उस समय अमिताभ बच्चन का इलाज कर रहे डॉक्टर्स का मानना है कि, उनका बचना किसी चमत्कार से कम नहीं था। इस बारे में बिग बी के डॉक्टर उदवाडिया ने बताया कि, जब उन्होनें आखिरी कोशिश करते हुए अमिताभ को कार्टिसन इंजेक्शन लगाया तब जाकर एक चमत्कार हुआ। बता दें कि, डॉक्टर जब आखिरी प्रयास कर रहे थे उस समय जया बच्चन उनके साथ icu में मौजूद थी। डॉक्टर् के इंजेक्शन लगाने के कुछ देर बाद ही अमिताभ बच्चन की उँगलियों में कुछ हरकत हुई। इसे जया बच्चन ने देखा और डॉक्टर को तुरंत इत्तला किया। इसके बाद ही उन्हें होश आया, लेकिन इसके वाबजूद भी उन्हें पूरी तरह से ठीक होने में कई महीने लग गए थे। इतने बड़े हादसे से बच पाना बेशक किसी चमत्कार से कम नहीं था। इसके बाद अमिताभ बच्चन ने नई जिंदगी के लिए सभी का एक लेख लिखकर शुक्रिया भी किया था।

यह भी पढ़े

बता दें कि, जल्द ही अमिताभ बच्चन को दादा साहेब फाल्के अवार्ड भी मिलने वाला है। इसकी घोषणा पिछले साल 24 सितंबर को ही कर दी गई थी। जानकारी हो कि, फिल्म जगत में दादा साहेब फाल्के अवार्ड को सबसे बड़ा अवार्ड माना जाता है। ता उम्र दर्शकों का मनोरंजन करने वाले अमिताभ बेशक इस अवार्ड के हकदार हैं।

Facebook Comments