When Rajesh Khanna Insulted Amitabh Bachchan and Made Jaya Angry: दर्शकों और आलोचकों के लिए, अगर आनंद काफी हद तक राजेश खन्ना के बारे में था, तो नमक हराम का अंत अमिताभ बच्चन के बारे में हुआ, हालाँकि यह दोनों ही फिल्में निर्देशक के लिए बेहद ख़ास थी। हृषिकेश मुखर्जी, एकमात्र ऐसे निर्देशक थे, जिनके लिए राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन दोनों ने हर फिल्म में शानदार प्रदर्शन किया, उनका मानना ​​था कि बच्चन “आनंद” में लोगों के दिलों पर राज करने में कामयाब हुए थे, जबकि राजेश खन्ना नमक हराम में अधिक चमके थे। एक बार राजेश खन्ना ने खुद हृषिकेश मुखर्जी से कहा था कि, अब उनका समय खत्म हो चुका है और बच्चन नए सुपरस्टार हैं। लेकिन उनकी इस बात पर लोगों का यकीन नहीं था क्योंकि एक ज़माना था जब राजेश खन्ना जया बच्चन के सामने आए दिन उनका अपमान करते थे। आइये विस्तार से जानते हैं इस खबर के बारे में।

राजेश खन्ना ने इस फिल्म की सेट पर किया था अमिताभ का अपमान (Rajesh Khanna Insulted Amitabh Bachchan)

राजेश खन्ना की खुद को अमिताभ से कम आंकने की बात कुछ बॉलीवुड के दिग्गज जैसे श्याम केसवानी, जो खन्ना को अपने चरम पर जानते थे, और फिल्म पत्रकार अली पीटर जॉन, जो खन्ना को जीवन भर जानते थे, उनके लिए यह मानना ​​असंभव है था कि, राजेश खन्ना अमिताभ को खुद से बड़ा सुपरस्टार बता सकते हैं। केसवानी इस बात पर जोड़ देते हुए कहते हैं कि 1970 के दशक की शुरुआत में उन्हें जो खन्ना पता था, उसे बच्चन की मौजूदगी भी स्वीकार नहीं था, उन्हें अगला सुपरस्टार मानने की बात तो बहुत दूर की है । दूसरी तरफ अली पीटर जॉन ने राजेश खन्ना को बार-बार बच्चन का अपमान करते हुए देखा जब वो फिल्म “बावर्ची” की सेट पर जया भादुड़ी से मिलने जाते थे।

rajesh khanna insulted amitabh bachchan
Image Source: Dailyo.in

इस घटना को याद करते हुए अली कहते हैं कि, अमिताभ जो उस समय फिल्मों में ज्यादा चल नहीं रहे थे अक्सर अपनी गर्लफ्रेंड जया और दोस्त असरानी की फिल्मों के सेट पर उनसे मिलने जाया करते थे। उसी दौरान जब एक बार अमिताभ बावर्ची की शूट पहुंचे तो राजेश खन्ना ने उन्हें ताना मारते हुए कहा कि, “अमिताभ मनहूस और साथ ही बदकिस्मत भी हैं।” हालाँकि उनकी इस बात पर उस समय अमिताभ ने तो कोई प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन जया ने एक बात जरुर कही थी। जया बच्चन ने कहा गुस्से में कहा कि, “ एक दिन दुनिया देखेगी कि यह आदमी (बच्चन) कहां होगा और खन्ना कहां होगा।”

ऐसे सही साबित हुई जया बच्चन की कही बात

rajesh khanna and jaya bachchan
Image Source: Rediff.com

बावर्ची के सेट पर गुस्से में ही सही लेकिन जया बच्चन की बात बिल्कुल सच हुई और बाद में समय के साथ अमिताभ बच्चन हिंदी फिल्म सिनेमा के बहुत बड़े सुपरस्टार हुए, जिनका स्टारडम आज तक है। इस बारे में मशहूर फिल्म निर्देशक आर बाल्की जो उस समय भारतीय विज्ञापन का मशहूर नाम थे कहते हैं, “ मैंने हैवेल्स फैन के विज्ञापन के लिए राजेश खन्ना से संपर्क किया था, काफी डिस्कशन के बाद उन्होनें काम करने के लिए हमे भरी थी।” जब राजेश खन्ना उस विज्ञापन का शूट कर रहे थे उस समय तक अमिताभ बहुत बड़े सुपरस्टार बन चुके थे। आर बाल्की को आज भी याद है कि, उस शूट के दौरान राजेश खन्ना पंखे की तरफ इशारा करते हुए कहते हैं कि, “मेरे फैंस मुझसे कोई नहीं छीन सकता” उनके इन शब्दों में अमिताभ के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा साफ़ झलकती थी। बाद में आर बाल्की ने अमिताभ के साथ दो फिल्में की “चीनी कम” और “पा” दोनों ही फिल्में अमिताभ बच्चन के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है।

Facebook Comments