Money Heist Review: पूरी दुनिया में लॉकडाउन के चलते सब कुछ थम सा गया है। कारोबार की बात करें या एंटरटेंमेंट इंडस्ट्री की सब कुछ इस वक्त बंद हैं। ऐसे में लोगों के पास लॉकडाउन में खुद को व्यस्त रखने और मनोरंजन करने के लिए एक ही विकल्प बजता है वो है OTT प्लेटफॉर्म। लोग लॉकडाउन में नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म पर काफी एक्टिव हैं जिससे सीधा फायदा कंपनियों को हो रहा है। नेटफ्लिक्स ने अपने तीन महीने का आर्थिक विश्लेषण जारी किया है। और नेटफ्लिक्स पर जो सीरीज़ सबसे ज्यादा देखी गई है वो अपने समय की सबसे फ्लॉप सीरीज़ हुआ करती थी।

नेटफ्लिक्स पर हिट हुई मनी हाइस्ट (Money Heist Netflix web series got World Wide hit)

money heist netflix web series got world wide hit know how
Social news

जी हां, हम बात कर रहे हैं स्पेनिश सीरीज़ मनी हाइस्ट की जिसे नेटफ्लिक्स पर जबरदस्त यूज़र बेस मिला है। मनी हाइस्ट यूज़र्स द्वारा सबसे ज्यादा देखी गई सीरीज़ है। इस शो का क्रेज़ जितना विदेशों में उतना ही फैन बेस इसे भारत में मिला है। नेटफ्लिक्स के विश्लेषण के मुताबिक, मनी हाइस्ट को भारतीय यूजर्स भी काफी देख रहे हैं। वहीं बॉलीवुड एक्टर आयुषमान खुराना ने भी इस सीरीज़ की तारीफ करते हुए इसमें काम करने की इच्छा जताई थी। लेकिन आपमें से शायद कम ही लोग जानते होंगे की आज टॉप पर आने वाली ये सीरीज़ कभी एक फ्लॉप शो हुआ करता था। आइए जानते हैं –

फ्लॉप कैटेगरी में शामिल था मनी हाइस्ट शो

नेटफ्लिक्स पर मनी हाइस्ट शो अंग्रज़ी में मौजूद है। बता दें कि शो का मूल निर्माण 2017 में स्पेनिश भाषा में हुआ था। नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुए शो ‘मनी हाइस्ट: द फीनोमिना’ में बताया गया है कि पहले यह शो फ्लॉप हो गया था। डॉक्यूमेंट्री के मुताबिक, शो का निर्माण स्पेनिश भाषा में हुआ था और इसे सबसे पहले स्पेनिश टीवी चैनल पर प्रसारित किया गया था। शुरूआती कुछ एपिसोड को जबरदस्त टीआरपी मिली लेकिम देखते ही देखते इस शो की टीआरपी गिरने लगी और शो बंद होने की कगार पर आ पहुंचा।

शो की सफलता के पीछे नेटफ्लिक्स का हाथ (Money Heist Review)

मनी हाइस्ट शो फ्लॉप होने के बाद इसमें फिर से जान फूंकने का काम नेटफ्लिक्स ने किया। मनी हाइस्ट शो को देखने के बाद नेटफ्लिक्स ने इस शो के राइट्स खरीदे और इसे अपने प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने का फैसला किया। हालांकि, नेटफ्लिक्स ने शुरूआती रिलीज़ में शो का कोई प्रोमोशन नहीं किया था। लेकिन स्पने के बाहर विदेशों में इस शो को लोगों की खूब तारीफ मिली और नेटफ्लिक्स ने शो को और प्रोमोट करना शुरू किया। कुछ ही महीनों में देखते ही देखते यह शो चार्ट पर नंबर वन शो में शामिल हो गया। इसके बाद इस सीरीज़ का तीसरा और चौथा सीज़न, नेटफ्लिक्स के साथ मिलकर बनाया गया। मनी हाइस्ट के मूल निर्देशक ने शो की इस सफलता का सारा श्रेय नेटफ्लिक्स की वर्ल्ड वाइड पॉपुलेरिटी को दिया है।

यह खिलाड़ी भी हैं मनी हाइस्ट फैन

इस स्पेनिश शो के फैंस अब पूरी दुनिया में हैं। बॉलीवुड के आयुषमान खुराना से लेकर ब्राज़ील के प्रसिद्ध फुटबॉलर नेमार भी इस शो के दिवाने हैं। और नेमार की शो के प्रति दिवानगी का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि इस साल रिलीज़ हुए शो के चौथे सीज़न में वे भी नज़र आए हैं। इस शो में उन्होंने एक पादरी की भूमिका निभाई है।

Facebook Comments