Paresh Rawal Love Story: बॉलीवुड के सबसे दिग्गज अभिनेताओं में परेश रावल शुमार हैं। चाहे किसी भी तरह की भूमिका क्यों न निभानी हो, हर तरह की भूमिका में परेश रावल ने खुद को फिट कर लिया है। अपनी बेहतरीन अदाकारी के दम पर परेश रावल ने अपने लाखों-करोड़ों प्रशंसकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बना ली है। वैसे, परेश रावल के बारे में एक बात जो शायद आप नहीं जानते होंगे, वह यह है कि उनकी शादी पूर्व मिस इंडिया स्वरूप संपत से हुई थी। आप यह जानकर भी हैरान रह जाएंगे कि मंदिर में उन्होंने अपनी पत्नी से शादी की थी और पेड़ के नीचे सात फेरे लिए थे।

तब एक्टर नहीं इंजीनियर होते परेश रावल

गुजराती परिवार से परेश रावल नाता रखते हैं। परेश रावल यदि आज एक अभिनेता न होते तो शायद एक इंजीनियर के तौर पर वे कहीं काम कर रहे होते। जी हां, पढ़ाई परेश रावल ने इंजीनियरिंग की की थी। इसके बाद इंजीनियर बनने के लिए उन्होंने भटकना शुरू कर दिया था। हालांकि, जिंदगी तो उन्हें कहीं और ही ले जाना चाह रही थी। परेश रावल ने जिंदगी के इस इशारे को समझा और एक्टर बनने की दिशा में उन्होंने अपने पांव बढ़ा दिए। बाद में जब घर बसाने की बात आई तो इसके लिए उन्होंने पूर्व मिस इंडिया स्वरूप संपत को चुना। इतने बड़े फिल्मी सितारे होने के बावजूद परेश रावल की शादी बहुत ही साधारण तरीके से हुई थी।

स्वरूप की मिली जब पहली झलक

स्वरूप संपत को जो अपनी पत्नी बनाने की परेश रावल ने ठानी, उसकी कहानी भी बहुत ही दिलचस्प है। परेश रावल ने बताया है कि इंडियन नेशनल थियेटर के स्वरूप के पिता प्रोड्यूसर थे। परेश रावल के मुताबिक एक बंगाली ड्रामा देखने के लिए अपने दोस्तों के साथ वहां वे गए हुए थे। वहां उनकी नजर स्वरूप पर पड़ी थी। इसके बाद अपने दोस्तों से उन्होंने कहा था कि देख लो, यही लड़की मेरी वाइफ बनेगी। ऐसे में उनके दोस्तों ने परेश रावल से कहा कि क्या तुम जानते हो कि यह बेटी किसकी है। इस पर परेश रावल ने जवाब दिया था कि मैंने कह दिया है कि यही मेरी वाइफ बनेगी, बस।

Paresh Rawal Love Story
Pin it

देखते-देखते प्यार में बदल गई दोस्ती

फिर क्या था, यहीं से इन दोनों का सिलसिला आगे बढ़ा। पहली बार जब स्टेज पर परेश रावल को स्वरूप ने परफॉर्म करते देखा तो परेश की बेहतरीन अदाकारी देख वे तो उनकी फैन ही हो गईं। स्वरूप ने एक बार परेश रावल से पूछ लिया कि तुम हो कौन? तुम एक्टिंग तो वास्तव में बहुत अच्छी करते हो। यहीं से इन दोनों के बीच दोस्ती की शुरुआत हो गई, जो आगे चलकर प्यार में तब्दील हो गई।

एक-दूजे के हो गए दोनों

Paresh Rawal Love Story
Pin it

इसके बाद परेश रावल और स्वरूप ने शादी करने का फैसला कर लिया। फिर मुंबई के लक्ष्मी नारायण मंदिर में परेश रावल और स्वरूप संपत की शादी हुई। बड़े ही सामान्य तरीके से प्रवेश और स्वरूप की शादी हुई। इनकी शादी के लिए मंदिर में कोई मंडप नहीं बना था। मंदिर में लगभग 9 पंडित बैठे थे, जो मंत्रोच्चार कर रहे थे। मंडप के इन्होंने सात फेरे न लेकर एक बड़े पेड़ के नीचे सात फेरे लिए थे।

‘नाम’ से बनाया था अपना नाम

परेश रावल के करियर की बात करें तो उन्होंने वर्ष 1984 में फिल्म ‘होली’ से फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। महेश भट्ट की फिल्म ‘नाम’ से परेश रावल ने फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया था। फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ में परेश रावल और स्वरूप संपत साथ में दिखे थे, जिसमें स्वरूप ने विकी कौशल की मां का किरदार निभाया था और परेश रावल ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की भूमिका अदा की थी।

Facebook Comments