Side Business of Bollywood Actors: बॉलीवुड की दुनिया में अपने पैर जमाने के लिए बहुत टैलेंट की जरूरत होती है। तब जाकर कोई यहां टिक पाता है। जितने भी अभिनेता या जितनी भी अभिनेत्रियां आज बॉलीवुड में नजर आ रही हैं, ये सभी यहां अपनी मेहनत की वजह से हैं। अपनी प्रतिभा की वजह से हैं। खासकर अभिनेत्रियों को तो और ज्यादा मेहनत यहां टिके रहने के लिए करनी पड़ती है। फिर भी बॉलीवुड में कई अभिनेत्रियां ऐसी हुई हैं, जो कि गजब की ऑलराउंडर रही हैं। ना केवल अभिनय के क्षेत्र में उन्होंने अपना लोहा मनवाया है, बल्कि बिजनेस में भी उतर कर उन्होंने सफलता के झंडे गाड़ दिए है। यहां हम आपको ऐसी ही बॉलीवुड अभिनेत्रियों के बारे में बता रहे हैं जो न केवल बॉलीवुड में एक अभिनेत्री के तौर पर बहुत ही लोकप्रिय रही हैं, बल्कि उनका बिजनेस भी कमाल का चल रहा है (Side Business of Bollywood Actors)

सुष्मिता सेन (Sushmita Sen) 

sushmita sen
Times of India

बॉलीवुड की इन अभिनेत्रियों में सबसे पहले निश्चित तौर पर सुष्मिता सेन का ही नाम आएगा। इसलिए कि सुष्मिता सेन वही हैं, जिन्होंने सबसे पहले भारत के लिए मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था। उन्होंने बॉलीवुड में भी अपनी एक विशेष पहचान बनाई।

अपने लाजवाब अभिनय, अपनी सुंदरता और अपने ग्लैमर की वजह से बॉलीवुड में ये छा गईं। सुष्मिता सेन आज बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं।

आज भी उनका जादू उनके प्रशंसकों पर से उतरा नहीं है। सुष्मिता सेन ने बिजनेस के क्षेत्र में भी कमाल करके दिखाया है (Side Business of Bollywood Actors)। मुंबई में उनका अपना एक खुद का रेस्टोरेंट है।

इस रेस्टोरेंट में हर तरह के बंगाली डिश मिल जाते हैं। पूरे मुंबई में इनके इस रेस्टोरेंट का बड़ा नाम है। बहुत ही अच्छा चल रहा है। सुष्मिता सेन ने इस रेस्टोरेंट को सफलतापूर्वक चला कर यह दिखा दिया है कि अभिनय के साथ उनमें बिजनेस करने की भी प्रतिभा छिपी हुई है।

प्रीति जिंटा (Preity Zinta)

preity zinta
topplanetinfo

बॉलीवुड में इन्हें डिम्पल गर्ल के नाम से जाना जाता है। प्रीति जिंटा ने भी अपने अभिनय का लोहा मनवाया है। कई फिल्मों में इनका किरदार यादगार रहा है। प्रीति जिंटा के चाहने वालों की तादाद कम नहीं है।

सोशल मीडिया पर इनके फैंस की इनके प्रति दीवानगी देखने को अक्सर मिल जाती है। बॉलीवुड में काम करने के साथ प्रीति जिंटा ने अपना एक बिजनेस भी किया है (Side Business of Bollywood Actors)। ये आईपीएल में शामिल होने वाली टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मालकिन हैं।

यह उनकी खुद की टीम है। इस पर वे जान छिड़कती हैं। यही नहीं, दक्षिण अफ्रीका में भी ग्लोबल T20 लीग में स्टेलेनबोश्च नामक एक टीम की फ्रेंचाइजी इनके पास है। इस तरह से बॉलीवुड के साथ अपने बिजनेस को भी प्रीति जिंटा सफलतापूर्वक मैनेज कर रही हैं।

जूही चावला (Juhi Chawla)

juhi chawla
hindustan times

इन्हें भला कौन नहीं जानता? अपने जमाने की मशहूर अदाकाराओं में से जूही चावला एक हैं। अभिनय इनका इतना दमदार होता था कि एक वक्त ये छाई हुई थीं। इनके बारे में तो यह भी कहा जाता है कि सुपरस्टार शाहरुख खान तक इनके सामने अभिनय करते वक्त नर्वस हो जाया करते थे।

अपनी मनमोहक मुस्कान के लिए जूही चावला आज भी जानी जाती हैं। आज भी उनके प्रशंसक उनकी एक झलक पाने के लिए आतुर दिखते हैं। जूही चावला की भी आईपीएल में एक टीम है।

जी हां, कोलकाता नाइट राइडर्स की वे सह मालकिन हैं। सफलतापूर्वक वे अपनी टीम की जिम्मेवारी संभाल रही हैं। इस तरह से बॉलीवुड में तो उन्होंने अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े ही, बिजनेस में भी वे कम पीछे नहीं रही हैं।

ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna)

twinkle khanna
open the magazine

बॉलीवुड में ट्विंकल खन्ना ने जब कदम रखा तो वे उस वक्त छा गई थीं। उनके अभिनय के साथ उनकी खूबसूरती और उनकी ग्लैमरस अदा के उनके प्रशंसक दीवाने हो गए थे।बाद में उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग का रुख कर लिया और इसमें उन्होंने जबरदस्त कामयाबी हासिल की।

मिसेस फनीबोन्स’ और ‘द लेजेंड ऑफ़ लक्ष्मीप्रसाद’ नामक उनकी दो किताबें पढ़ने वालों को बहुत पसंद आती हैं। एक बॉलीवुड अभिनेत्री के तौर पर तो उनकी पहचान है ही, साथ में वे एक सफल बिजनेसमैन के तौर पर भी पहचानी जाती हैं।

शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty)

shilpa shetty
dna india

शिल्पा शेट्टी भी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के साथ बिजनेस में भी कुछ अलग करके दिखाया। बाजीगर और धड़कन जैसी हिट फिल्म देने वाली शिल्पा शेट्टी की योगा पर लिखी हुई किताब बहुत ही लोकप्रिय हो गई।

यही नहीं, हेल्दी फ़ूड का उनका अपना खुद का एक यूट्यूब चैनल भी है। इन सभी के जरिए वे अच्छा खासा व्यापार कर ले रही हैं और उनकी अच्छी कमाई भी हो रही है।

Facebook Comments