74th Independence Day Full Dress Rehearsal at Red Fort Today: एक तरफ जहां पूरे देश में कोरोना महामारी फैली हुई है और लगातार देश में इस वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। तो वहीं दूसरी ओर इसी बीच 15 अगस्त को मनाये जाने वाले स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) की तैयारियां भी शुरू हो गईं हैं। जिसके चलाते गुरुवार को दिल्ली के लाल किले पर फुल ड्रेस रिहर्सल भी की गई। इस दौरान सुरक्षाबलों के जवानों में गजब का उत्साह देखने को मिला।

Independence Day rehearsal at red fort
Image Source – Thestatesman.com

इस रिहर्सल के दौरान सबसे कमाल की बात ये रही कि लाल किले(Red Fort) पर जब 15 अगस्त की परेड का रिहर्सल किया जा रहा था, उसी दौरान तेज बारिश भी शुरू हो गयी। हालांकि ये बारिश जवानों के हौसले को डिगा नही सकी और इसी बारिश के दौरान ही सुरक्षाबलों के जवानों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परेड को पूरा किया। परेड के दौरान सभी जवानों के मुंह पर मास्क भी लगा रहा और सभी के बीच सोशल डिस्टेंसिंग भी देखने को मिली।

गौरतलब हो कि साल 2020 में मनाया जाने वाला स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) हर बार से थोड़ा अलग होने वाला है। क्यों कि देश मे कोरोना महामारी के चलते विशेष प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। यही नही इस बार 15 अगस्त पर पहुंचने वाले वीआईपी ओर वीवीआईपी मेहमानों की सूची में भी कटौती की गई है।
बताया जा रहा है कि इस बार स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) समारोह के लिए ओपन पास जारी नहीं किए जा रहे हैं। जिसकी वजह से मेहमानों की लिस्ट में भारी कटौती होगी। इस बार प्राचीर के दोनों तरफ बैठने वाले मेहमानों की संख्या में भी कमी होगी।

यह भी पढ़े

ऐसे मेहमानों की संख्या पहले 300 से 350 होती थी, जो कि इस बार महज 150 होगी। इसके अलावा समारोह में आने वाले मेहमानों की कुल संख्या 2000 के आस पास हो सकती है। हालांकि इस दौरान सभी मेहमानों को भी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा और सभी की कुर्सियां भी दूर दूर होंगी। सबसे बड़ी बात ये है कि कोरोना से बचाव के सभी इंतज़ाम तो किये गए हैं लेकिन समारोह की अवधि में किसी भी तरह की कटौती नही की गई है।

Facebook Comments