Most Expensive Bollywood Film Set: बॉलीवुड फिल्मों की बात ही अलग है, महज ढ़ाई घंटे की फिल्म में आपको वो सब देखने को मिल जाता है जिसकी अपने कभी कल्पना भी नहीं की होती है। महंगे आलीशान घरों से लेकर बेहद खूबसूरत लोकेशन में नाचते गाते हीरो हीरोइन। कभी ढेरों बदमाशों के झुण्ड को तो कभी जंग के मैदान में सैकड़ों से लड़ता हीरो। एक फिल्म में बहुत कुछ देखने को मिल जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है, इन आलीशान सेट को बनाने में मेकर्स को कितना खर्च करना पड़ता है और इसकी लागत कितनी होती है। यहाँ हम आपको बॉलीवुड के कुछ बेहद चुनिंदा फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जो महंगें तो थे ही साथ ही इनका सेट(Most Expensive Bollywood Film Set) भी आलीशान था।

आलीशान सेट की वजह से बॉलीवुड की ये फिल्में हैं सबसे महंगी

1. मुगल-ए-आज़म

Mughal-E-Azam
Image Source – Idiva.com

महंगी फिल्मों की फ़ेहरिस्त में सबसे पहला नाम आता है बीते जमाने की सदाबहार फिल्म मुग़ल-ए-आज़म(Mughal-E-Azam) की। सलीम और अनारकली की प्रेम कहानी को फ़िल्माने के लिए इस फिल्म की सेट पर काफी पैसा खर्च किया गया था। एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म के सबसे मशहूर गाने “जब प्यार किया तो डरना किया” को फिल्माने के लिए जो सेट बनाया गया था उसे बनाने में दो साल का वक़्त लगा था। इसके साथ ही साथ इस गाने को शूट करने में उस जमाने में दस लाख रूपये खर्च किए गए थे।

2. देवदास

Image Source – [email protected]

इस फिल्म के निर्देशक संजय लीला भंसाली(Sanjay Leela Bhansali) को बड़ी और भव्य फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है। भंसाली की फिल्मों के सेट हमेशा से ही काफी भव्य रहे हैं। शाहरुख़ खान(Shahrukh Khan), माधुरी दीक्षित(Madhuri Dixit) और ऐश्वर्या राय अभिनीत देवदास भी उन्हीं में से एक है। सूत्रों की माने तो संजय लीला भंसाली ने इस फिल्म के सेट को डिज़ाइन करवाने में नौ महीने का वक़्त दिया था। इस फिल्म का आलीशान सेट बीस करोड़ रूपये में बनकर तैयार हुआ था। बता दें कि, फिल्म में केवल चंद्रमुखी के चकाचौंध से भरे कोठे को बनाने में 12 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे।

3. बॉम्बे वेलवेट

Image Source – [email protected]

करन जौहर के प्रोडक्शन हाउस के तहत बनी अनुराग कश्यप(Anurag Kashyap) निर्देशित फिल्म “बॉम्बे वेलवेट”(Bombay Velvet) का सेट भी काफी महंगा था। इस फिल्म में निर्देशक ने 60 के दशक के मुंबई को फिल्माया है। लिहाजा इसके लिए सेट तो जरूर बनाया गया होगा। आपको बता दें कि, इस फिल्म के सेट को बनाने में तक़रीबन 115 करोड़ से ज्यादा रूपये खर्च किए गए थे। इस फिल्म के सेट को तैयार करने में लगभग साल भर का समय लगा था।

यह भी पढ़े

4. कलंक

Kalank Movie Set
Image Source – [email protected]_AR

करन जौहर की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भले ही कोई कमाल ना दिखाया हो लेकिन इस फिल्म को बनाने में काफी पैसे खर्च किए गए थे। फिल्म की तारीफ भले ना हुई हो लेकिन फिल्म के सेट की तारीफ हर किसी ने की थी। फिल्म में विशेष रूप से आलिया भट्ट(Alia Bhatt) और वरुण धवन(Varun Dhawan) के बीच फिल्माएं गए सीन बेहद खूबसूरत थे। करण जौहर ने इस फिल्म की सेट पर केवल 15 करोड़ खर्च किया था।

5. बाजीराव मस्तानी

Bajirao Mastani Movie
Image Source – [email protected]_crazen/h_kadiri1

निर्देशक संजय लीला भंसाली(Sanjay Leela Bhansali) की कुछ बेहतरीन फिल्मों में से एक बाजीराव मस्तानी के लिए भी बहुत ही महंगे सेट बनाए गए थे। बता दें कि, इस फिल्म को शूट करने के लिए गुजरात के आईना महल में 23 छोटे बड़े सेट लगाए गए थे। मिली जानकारी के अनुसार इस फिल्म के सेट को बनाने में लगभग नौ साल का वक़्त लगा था। इस फिल्म के सेट को बनाने और एक्टर्स के कॉस्टूयम पर 145 करोड़ रूपये खर्च किए गए थे।

Facebook Comments