Bihar Assembly Elections 2020: बिहार में सियासी हवा इन दिनों काफी गर्म है। कारण है विधानसभा चुनाव, इस बीच फिलहाल एनडीए में सीटों के बंटवारे की स्थिति साफ़ नहीं हो पाई है। एनडीटीवी से मिली जानकारी के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर बीते दिनों बीजेपी(BJP) और लोक जनशक्ति पार्टी(LJP) के बीच गहन बातचीत हुई है। सूत्रों की माने तो एलजेपी के अध्यक्ष चिराग पासवान के चिट्ठी लिखने के बाद यह बातचीत संभव हो पाई है। आइये इस खबर को विस्तार से जानते हैं। 

लोक जनशक्ति पार्टी को चाहिए इतनी सीटें 

Discussions Between BJP And LJP For  Bihar Assembly Election
Image Source – PTI

सूत्रों की माने तो बिहार विधानसभा चुनाव में चिराग पासवान(Chirag Paswan) की अध्यक्षता वाली पार्टी एलजेपी को 42 या 32 सीटों की दरकार है। उन्होनें दो एमएलसी और यूपी से एक राज्यसभा सीट देने की मांग की है। दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी की तरफ से फिलहाल उन्हें 27 विधानसभा सीट की पेशकश की गई है। इसके साथ ही उन्हें दो एमएलसी सीट का भी ऑफर दिया गया है। गौरतलब है कि, एलजेपी को बीजेपी कोटे से ही दो सीटें दी जाएंगी। हालाँकि बीजेपी के इस फैसले पर अभी एलजेपी की तरफ से कोई निर्णय नहीं आया है। 

बिहार में एलजेपी की इतनी सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करने की तैयारी 

Election Between BJP And LJP For Bihar Assembly Election
Image Source – Digitaljanankush.com

आपको बता दें कि, इस बार बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Elections) में चिराग पासवान(Chirag Paswan) की पार्टी एलजेपी मुख्य रूप से पूरे सूबे में 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है। इस दौरान यह बातें भी सामने आ रही हैं कि, यदि बात नहीं बनी तो एलजेपी एनडीए से अलग होकर भी चुनावी दंगल में शामिल हो सकती है। इस बार सीटों के बंटवारे पर चर्चा ना होने के मुद्दे को उठाते हुए चिराग ने पीएम मोदी सहित होम मिनिस्टर अमित शाह(Amit Shah) और जेपी नड्डा(J. P. Nadda) को भी पत्र लिखा है। जानकारी हो कि, अगले दो दिनों में बिहार में चुनाव के पहले चरण के नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत होगी।

यह भी पढ़े

लेकिन एनडीए में अभी तक सीटों के बंटवारे को लेकर कोई बात सामने नहीं आई है। इधर चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव(Bihar Assembly Elections) का समूचा कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। बहरहाल बिहार में तीन चरणों में चुनाव होंगें, पहला चरण 28 अक्टूबर, दूसरा तीन नवंबर और तीसरा सात नवंबर को होगा। चुनाव का रिजल्ट दस नवंबर को जारी किया जाएगा। 

Facebook Comments