Body Detox Diet In Hindi: फुल बॉडी डेटॉक्स डाइट का मतलब है आपके शरीर से सभी टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालना। रोजाना हम जो कुछ भी खाते हैं उसके पोषक तत्व हमारे शरीर से डाईजेसन के दौरान बाहर निकल जाते हैं लेकिन कुछ ऐसे पदार्थ भी होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में टॉक्सिक के रूप में जमा हो जाते हैं। एक लंबे समय के बाद यही टॉक्सिक पदार्थ हमारे शरीर में गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। इसलिए शरीर को कम से कम हर 15 दिनों पर डेटॉक्स करना बेहद आवश्यक होता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बेहतरीन फुल बॉडी डेटॉक्स डाइट के बारे में बताने जा रहे हैं। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि, इस डाइट में आपको सुबह से लेकर रात तक किन चीजों का सेवन करना है। तो देर किस बात की आइये जल्दी से जान लेते हैं इस ख़ास डाइट के बारे में।

फुल बॉडी डेटॉक्स(Body Detox Diet) के लिए ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत

Health Benefits Of Detox Diet
Image Source – Artofliving.org

अपने शरीर को डेटॉक्स करने के लिए बेहद जरूरी है कि, आप सुबह उठकर सबसे पहले कम से कम हाफ लीटर गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर पिएं। बता दें कि, खाली पेट नींबू पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज़्म रेट काफी हाई हो जाता है। इससे डाईजेसन की प्रक्रिया काफी तेज हो जाती है और शरीर में जमा सभी टॉक्सिक पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं। इस पानी को पीने के बाद ही अपनी दैनिक प्रक्रिया शुरू करें। नींबू पानी सुबह उठकर आप रोजाना भी ले सकते हैं। इसके बाद बारी आती है ब्रेकफास्ट की। फूल बॉडी डेटॉक्स डाइट के दिन आपको ब्रेकफास्ट में सिर्फ ग्रीन स्मूदी ही लेना है। इसे आप अपने पसंदीदा हरी सब्जियों को मिक्सी में पीस कर बना सकते हैं। ध्यान रखें कि, इसमें पत्तीदार सब्जियों की मात्रा ज्यादा हो जैसे पालक, केल, धनिया आदि। यह स्मूदी विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है। इससे आपको दिन भर एनर्जी मिलेगी और पेट भी काफी समय तक भरा हुआ महसूस होगा। इस स्मूदी का सेवन यदि आप ऐसे भी हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इससे चेहरे पर ग्लो भी आएगा। इसे बनाने के लिए आपको पालक के पत्ते, केल, एक छोटी कटोरी ब्रोकली और साथ में एलोवेरा जेल दो चम्मच ताज़ी और दो कप ग्रीन टी चाहिए। सभी को मिक्सी में अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें, आप चाहे तो इसके अलावा भी अन्य हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लंच और डिनर में करें इन चीजों का सेवन

Body Detox Diet For Health Care
Image Source – Wellnesshotel.com

सबसे पहले आपको बता दें कि, ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में लोग आमतौर पर चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं। लेकिन फुल बॉडी डेटॉक्स डाइट(Body Detox Diet) में आपको इस दौरान ग्रीन टी का इस्तेमाल करना है वो भी अलग अंदाज में। एक ग्लास पानी को पैन में डालकर गैस पर चढ़ाएं और उसमें एक से दो चम्मच कूटी अदरक डाल दें। इस पानी को कुछ देर तक उबालें इसके बाद इसे छाने और इसमें ग्रीन टी बैग डिप करें। इसके बाद इसमें एक नींबू का रस और एक पिंच काली मिर्च पाउडर मिला दें। यह शरीर में जमे म्यूकस को बाहर निकालने का काम करती है। अब आते हैं लंच पर, तो इस दिन आपको सिर्फ सलाद खाना है। आप खीरा, मूली,टमाटर, ब्रोकली आदि किसी भी हरी और पत्तीदार सब्जियों का सलाद खा सकते हैं। इसके बाद यदि आपको शाम में भूख लगती है तो इस दौरान आप फ्रेश कटे फ्रूट्स खा सकते हैं। रात के खाने में उबली हुई सब्जियां या केवल सूप ही लें।

यह भी पढ़े

फुल बॉडी डेटॉक्स डाइट(Body Detox Diet) के दौरान अच्छी नींद लेना और खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। आप भी इस डाइट को जरूर फॉलो करें और रिजल्ट खुद महसूस करें।

Facebook Comments