आमतौर पर हर किसी की दिन की शुरुआत एक कप चाय के साथ होती है। आजकल लोगों के पास चाय के बहुत से विकल्प उपलब्ध हैं। हालाँकि इंडिया में लोगों के दिन की शुरुआत लेमन टी या फिर दूध वाली चाय के साथ होती है। आजकल इस फेहरिस्त में ग्रीन टी भी शामिल हो गई है जिसे फिटनेस फ्रिक लोग लेना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग काली चाय लेना भी पसंद करते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं, सुबह की शुरुआत करने के लिए कौन सी चाय है बेहतर। यहां हम मुख्य रूप से लेमन टी और ग्रीन टी(Lemon Tea or Green Tea) के बारे में बात करने जा रहे हैं।

लेमन टी(Lemon Tea) पीने से होते हैं ये फायदे

Lemon Tea Benefits In Hindi
Image Source – Eatthis.com

बता दें कि, नींबू में शरीर को डेटॉक्स करने के काफी गुण मौजूद होते हैं, इस बात की जानकारी नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन ने दी है। इस चाय को सुबह खाली पेट लेने से वेट कंट्रोल में भी काफी सहायता मिलती है। चूँकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है इसलिए इसे लो फैट माना जाता है। इसके साथ ही लेमन या नींबू शरीर में इंसुलिन को बढ़ने से रोकता है जिससे डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। दिन की शुरुआत नींबू वाली चाय के साथ करने से दिल संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है। इसे एंटीबैक्टेरियल भी माना जाता है जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में भी मददगार है।

ग्रीन टी(Green Tea) पीने से होते हैं ये फायदे

Green Tea Health Benefits In Hindi
Image Source – Medicalnewstoday.com

ग्रीन टी(Green Tea) को एंटीऑक्सीडेंट का खजाना माना जाता है। यह आपको वायरल सर्दी जुखाम, ऑस्टियोपोरोसिस और यहाँ तक की कार्डियो वैस्कुलर बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। इसके साथ ग्रीन टी काफी हद तक शरीर में कैंसर के सेल्स को पनपने से भी रोकती है। इसे पीने से इम्युनिटी लेवल भी काफी बढ़ जाता है। एक शोध के अनुसार ग्रीन टी ब्लड को पतला कर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में भी मददगार साबित होती है। बहरहाल इसका सेवन भी काफी अच्छा है।

दिन की शुरुआत करने लिए कौन सी चाय है बेहतर ग्रीन टी या लेमन टी

Tea Or Green Tea And Lemon Tea
Image Source – Getty/Indianexpress.com

सुबह उठने के साथ ही कौन सी चाय लें यह सवाल आपको भी परेशानी में डाल सकता है। बात करें लेमन टी और ग्रीन टी में से एक की तो, लेमन टी को एक नेचुरल एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टेरियल गुणों से भरपूर माना जाता है। रोजाना सुबह लेमन टी लेने से आप कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों से भी बच सकते हैं। हां लेकिन इसका असर दिन में लंबे समय तक नहीं रहता है। इसके साथ ही जिन लोगों को सुबह खाली पेट नींबू लेने से गैस बनने की समस्या रहती है उनके लिए लेमन टी फायदेमंद नहीं है। दूसरी तरफ ग्रीन टी की बात करें तो इसमें भारी मात्रा में आवश्यक एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े

इसके साथ ही ग्रीन टी में एंटीजेनोजेनिक, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, न्यूरोप्रोटेक्टिव और एंटीथ्रैटिक सहित कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने वाले तत्व पाए जाते हैं। विशेषज्ञों की माने तो एक कप लेमन टी की जगह एक कप ग्रीन टी पीने से इसका प्रभाव लंबे समय तक शरीर पर रहता है। बहरहाल लेमन टी की तुलना में ग्रीन टी पीना ज्यादा प्रभावशाली है। हालाँकि लेमन टी उनलोगों के लिए फायदेमंद है जिन्हें किसी प्रकार की एलर्जी हो या सुबह उठते ही छींक आने की शिकायत हो।

Facebook Comments