कोरोना महामारी की चपेट से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में इसकी वैक्सीन बनाने पर लगातार शोध और काम चल रहा। हालांकि इसी बीच अमेरिका में कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रहे एक शोध से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। शोध करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का असर ‘Overweight’ यानि मोटापे का शिकार लोगों पर कम हो सकता है जिसकी वजह है कोविड-19 वायरस की जटिलता। दरअसल यह वायरस उच्च बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों की हालात खराब कर देता है, जिससे वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का असर इनपर कम होने की आशंका जताई जा रही।

क्या हुआ शोध में?

Overweight Person
Image Source – Libreshot.com

कोरोना वायरस के वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) इजात करने में जुटे विशेषज्ञों ने इससे संक्रमित 812 मरीजों पर यह शोध किया था। ये संक्रिमत मरीज या तो बीमारी से ठीक हो चुके थे या अभी भी संक्रमण से जूझ रहे थे। शोध से पता चला कि 812 लोगों में 70 फीसद मोटे या अधिक वजन वाले लोग थे। जिसमें कोविड-19 के चलते जान गंवाने वाले 82 फीसद लोग मोटापे का शिकार थे। शोधकर्ताओं ने रिपोर्ट में दी जानकारी में कहा कि जिन लोगों का वजन अधिक है उन्हें कोरोना वायरस से ज्यादा खतरा है।

इस अध्यन के मुताबिक यह बात सामने आई है कि मोटापा शरीर के इम्युन रिस्पॉंस को कमजोर कर सूजन को गंभीर कर देता है। जिससे शरीर का इम्युन सिस्टम कोरोना वायरस के खिलाफ जंग करने में कमजोर हो जाता है। अलाबामा यूनिवर्सिटी(The University of Alabama) के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर चड पेटिट कहते हैं, “सवाल ये नहीं है कि वैक्सीन वायरस से बचाएगी या नहीं बल्कि सवाल वैक्सीन के असरदार होने को लेकर है। आसान शब्दों में कहा जाए तो वैक्सीन काम कर सकती है मगर जरूरी नहीं कि हर किसी के लिए एक जैसी साबित हो।”

लॉकडाउन से बढ़ रहा मोटापा

Coronavirus Vaccine could Less Effective on Overweight Person
Image Source – Needpix.com

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार मोटापा और उससे होने वाली बीमारी के चलते वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का असर काफी हद तक खत्म हो जाता है। हाल ही में एक शोध से पता चला है कि भारत की आबादी का पांच फीसद जनसंख्या मोटापे का शिकार है और दुनिया में अगले एक दशक तक मोटे लोगों की संख्या 40 फीसद तक होने का अनुमान है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि लॉकडाउन की वजह से मोटापा जैसी खतरनाक बीमारी को बढ़ावा मिल रहा है।

यह भी पढ़े

उनके मुताबिक वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) को असरदार बनाने के लिए T Cells की अहम भूमिका होती है जो संक्रमण से बचाती है और इम्युन सिस्टम को मजबूत रखती है। वहीं मोटे लोगों में सूजन के कारण T Cells का फायदा लगभग खत्म हो जाता है।

Facebook Comments