जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का ट्रायल रन शुरू होने वाला है, जिसके बाद इसे मंजूरी मिलते ही, बड़े स्तर पर इसके वितरण की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

उम्मीद है कि नए साल में कोरोना वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) का सपना सच हो जाएगा। जी हाँ! खबरों की मानें तो जल्द ही देश में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी मिलने वाली है और बड़े स्तर पर इसके वैक्सिनेशन की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। भारत के कुछ हिस्सों में सोमवार को वैक्सिनेशन का एक ड्राई रन(Dry Run) किया गया, जिसमें वैक्सीन को सेंटर से किसी व्यक्ति तक पहुंचाने की पूरी प्रक्रिया का टेस्ट किया गया। जैसे – वैक्सीन का भंडारण, राज्यों में पहुंचाना और वहाँ से हर छोटे-बड़े जिले, शहर, कस्बे और गांव तक पहुंचाना।

वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) वितरण की प्रक्रिया-

Covid 19 Vaccine In Hindi
Image Source – Thebulgariantimes

गौरतलब है कि भारत के गुजरात, पंजाब, आंध्र प्रदेश और असम राज्यों में दो दिवसीय ड्राइ रन चल रहा है, जिसमें ये प्रक्रिया होगी – 

  • सबसे पहले वैक्सीन की खेप डिपो से अलग-अलग जिलों में भेजी जाएगी।
  • वैक्सीन ले जाने के दौरान इसके तापमान का खास ख्याल रखना होगा, लिहाजा बार-बार इसका तापमान मापा जाएगा (हर वैक्सीन कंपनी ने अपनी वैक्सीन के लिए अलग तापमान रखा है)।
  • इस प्रक्रिया के दौरान वैक्सीन लगने वाले सभी लोगों को एक एसएमएस स्वरा सूचित भी किया जाएगा।
  • एसएमएस में वैक्सीन लगने का दिन, समय और जगह के साथ-साथ विक्सिनेशन टीम की भी जानकारी दी जाएगी।

यह भी पढ़े

मालूम हो कि सरकार ने कोरोना की वैक्सीन(Coronavirus Vaccine) के लिए CoWin नाम की एक ऐप भी तैयार की है, जिसका भी ड्राइ रन चल रहा है। इस ड्राइ रन के दौरान आई मुश्किलों, अनुभवों और कुल समय पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी, जिसपर नेशनल एक्सपर्ट का ग्रुप विचार करेगा ताकि वैक्सिनेशन को लेकर पूरे प्लान पर अमल किया जाए।

Facebook Comments