दिग्गज अभिनेता शत्रुघन सिन्हा(Shatrughan Sinha) मानते है कि अभिनेता धर्मेंद्र(Dharmendra) और उनकी धर्मपत्नी हेमा मालिनी(Hema Malini) के साथ उनके बेहद घनिष्ठ संबंध है जो प्रोफेशनल रिश्तों से कही बढ़कर हैं।

अभिनेता-राजनेता शत्रुघन सिन्हा(Shatrughan Sinha) और अभिनेता धर्मेंद्र(Dhamendra) काफी पुराने दोस्त हैं। शत्रुघन सिन्हा के अनुसार फिल्म इंडस्ट्री जहां हर शुक्रवार रिश्ते बदलते हैं, वहाँ ऐसी घनिष्ठ मित्रता निभा पाना बेहद मुश्किल है। ना केवल धर्मेन्द्र बल्कि उनकी धर्मपत्नी व अभिनेत्री हेम मालिनी(Hema Malini), शत्रुघन सिन्हा के प्रिय दोस्तों में से एक है जिनके साथ उनकी दोस्ती पेशेवर रिश्तों से कही बढ़कर है।

फिल्में जिनमें साथ दिखे शत्रुघ्न(Shatrughan Sinha) और धर्मेन्द्र:

Shatrughan Sinha
Image Source – Jansatta.com

धर्मेन्द्र और शत्रुघन सिन्हा सिन्हा(Shatrughan Sinha) ने एक साथ बहुत सी फिल्मों में काम किया है जैसे “शहजादे”, “जलजला”, “तीसरी आँख”, “हमसे ना टकराना”, “ब्लैकमेल”, “यमला, पगला दीवाना फिर से”, “द गोल्ड मेडल”, “आग ही आग”, “लोहा”, “कहते हैं मुझको राजा”, “गंगा तेरे देश में”, “नसीब”, “संतो-बंतो”, “इंसानियत के दुश्मन”, “ताकत”, “दिल्लगी”, “जीने नहीं दूंगा”, “प्यार ही प्यार”, “जुल्म-ओ-सितम”, “दोस्त”, “महवीरा”, “कयामत”, “झील के उस पार”, “पूत जाट्टा दे” आदि।

कैसे शुरू हुई धर्मेंद्र और हेमा से शत्रुघ्न(Shatrughan Sinha) की दोस्ती:

Shatrughan Sinha And Dharmendra Are Friends
Image Source – Dnaindia.com

इसमें “दोस्त” एक ऐसी फिल्म थी जिसमें शत्रुघ्न(Shatrughan Sinha) और धर्मेन्द्र के साथ हेमा मालिनी भी थीं। इसी फिल्म से इन तीनों की दोस्ती शुरू हुई। एक इंटरव्यू के दौरान शत्रुघन सिन्हा ने इस फिल्म और अपनी दोस्ती पार बात करते हुए कहा था, “दुलाल गुहा की बेहतरीन फिल्म ‘दोस्त’ में हम तीनों ने साथ में काम किया था जो शायद 1974 में रिलीज हुई थी । यह मेरी मन पसंद फिल्मों में से एक है और इसी फिल्म के बाद हमारी पेशेवर दोस्ती प्क्की दोस्ती में बदल गई। इसके अलावा विजय आनंद की फिल्म ‘ब्लैकमेल’ मेरे लिए बेहद खास है। इसमें धर्मेंद्र के साथ काम करने में मुझे काफी मजा आया था। धर्मेन्द्र ने शायद एक फिल्म में मेरी पत्नी पूनम सिन्हा के साथ भी काम किया है”

आगे शत्रुघन सिन्हा बताते हैं, “सिर्फ धर्मेंद्र ही नहीं, उनकी पत्नी हेमा मालिनी भी मेरी प्रिय मित्र हैं। हेमा और धर्मेंद्र दोनों ही सालों से मेरे दोस्त हैं। हालांकि इस इंडस्ट्री में, जहां हर शुक्रवार को वफादारी बदलती है, इतने लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखना काफी मुश्किल काम है। लेकिन धर्मेंद्र और हेमा के साथ मेरे संबंध प्रोफेशनल से कही ज्यादा हैं”

‘यमला पगला दीवाना’ में धर्मेन्द्र के लिए किया कैमियो:

Shatrughan Sinha And Dharmendra
Image Source – [email protected]

शत्रुघन सिन्हा कहते हैं, “हम लोगों में बेहद प्यार है, हम लोग एक दूसरे की जरूरत हैं। शायद इसीलिए फिल्म ‘यमला पगला दीवाना ‘ में उस छोटी सी भूमिका को करने से पहले मुझे कुछ नहीं सोचना नहीं पड़ा। धर्मेंद्र के पूछने से पहले ही मैंने उन्हें हाँ कर दी थी”

यह भी पढ़े

धर्मेन्द्र हैं भगवान की निजी पसंद:

Shatrughan Sinha on His Bond With Dharmendra
Image Source – [email protected]

शॉटगन के नाम से मशहूर शत्रुघ्न(Shatrughan Sinha) ने कहा, “धर्मेंद्र ‘भगवान की निजी पसंद’ हैं और उनके पास ‘सोने का दिल’ है। उन्होने अपने मज़ाकिया अंदाज में बताया, “हम फिल्म ‘शोले’ में भी साथ काम करने वाले थे, लेकिन भगवान और रमेश सिप्पी को शायद कुछ और ही मंजूर था”। 

Facebook Comments