धर्मेंद्र को बॉलीवुड में हीमैन के नाम से जाना गया है। आज उनका 81वां जन्मदिन है  धर्मेंद्र(Dharmendra) बॉलीवुड के सबसे दिग्गज अभिनेताओं में से एक रहे हैं, जिनका जन्म पंजाब के एक गांव में 8 दिसंबर, 1935 को हुआ था।

View this post on Instagram

A post shared by Filmfare (@filmfare)

अभिनय और स्टंट के दम पर

अपने अभिनय की वजह से धर्मेंद्र(Dharmendra) ने हर किसी को अपना दीवाना बना लिया था। अपने एक्शन और स्टंट के कारण भी धर्मेंद्र लोगों के चहेते बन गए थे। आज भी धर्मेंद्र को लोग इसी रूप में याद करते हैं।

ट्रेजडी किंग के नाम से जाने जाने वाले दिलीप कुमार(Dilip Kumar) ने तो यह भी कह दिया था कि अगले जन्म में वे धर्मेंद्र ही बनना चाहेंगे।

खूब बटोरते थे चर्चा

फिल्मों को लेकर तो धर्मेंद्र खूब चर्चा बटोरते ही थे, साथ में अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी वे चर्चा में बने रहते थे। विशेषकर मीना कुमारी के साथ अपने अफेयर की वजह से उन्होंने खूब चर्चा बटोरी थी। मीना कुमारी और कमल अमरोही की तलाक की वजह भी धर्मेंद्र को ही बताया जाता है।

सुरैया के दीवाने

सिर्फ हाई स्कूल तक की ही पढ़ाई करने वाले धर्मेंद्र एक वक्त सुरैया को इतना पसंद करते थे कि जब 1949 में उनकी फिल्म दिल्लगी रिलीज हुई थी, तो वे स्कूल की बजाय सिनेमा हॉल चले जाते थे। इस फिल्म को उन्होंने 40 बार देखा था।

यह भी पढ़े

की थी क्लर्क की नौकरी

जब फिल्मों में धर्मेंद्र नहीं आये थे तो उससे पहले रेलवे में क्लर्क के तौर पर वे काम कर रहे थे, जहां कि उन्हें सैलरी के तौर पर सिर्फ सवा सौ रुपये मिलते थे। धर्मेंद्र(Dharmendra) की उम्र जब केवल 19 साल की थी, तभी प्रकाश कौर से उनकी शादी हो गई थी। इन्हीं से सनी देओल, बॉबी देओल, अजीता और विजेता जन्मे थे।

Facebook Comments