Website Se Paise Kaise Kamaye:

आज के बदलते दौर में हर चीज़ समय की साथ बदल रही है जैसे हमारा रहन सहन बात व्यवहार का तरीका इत्यादि  जिसका सबसे बड़ा कारण पैसों की कमी है। समय की कमी के कारण हम कई बार अपनी कई जरूरतों को भी नज़र अंदाज़ कर देते है पर क्या हो अगर हम कहें कि आप इंटरनेट की मदद से अपना कुछ समय देकर अच्छा पैसा कमा सकते है। जी हाँ यह सच है दिन के सिर्फ कुछ ऑनलाइन घंटे आपको अच्छा पैसा कमाने में मदद कर सकते है। आसान शब्दों में कहें तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दो तरीके से पैसे कमाया जा सकता हैं। ऑनलाइन  पैसा कमाने के लिए तरीका भी ऑनलाइन होना चाहिए, इसके लिए वेबसाइट एक  सबसे अच्छा तरीका है। इस लेख में हम जानेंगे कि वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए (Website Se Paise Kaise Kamaye)।

इस प्रौद्योगिकीय युग में हर व्यक्ति अपने दिन का कुछ ना कुछ हिस्सा इंटरनेट उपयोग करते हुए जरुर बिताता है उस कुछ समय में या तो व्यक्ति सोशल मीडिया पर पोस्ट्स देखता है या ऑनलाइन फिल्म। तो क्यों ना इस समय का सद उपयोग करते हुए पैसा कमाया जाये। हम सभी इंटरनेट से पूरी वाकिफ़ है हर समय दुनिया भर में करोड़ो लोग ऑनलाइन रहते है। दुनिया में कोई लोग वेबसाइट से पैसे कमाते है। इस लेख में हम आपको वेबसाइट से पैसे कैसे कमाते है उसकी पूरी जानकारी देंगे।

वेबसाइट से पैसा कमाने के लिए आपको क्या चाहिए

वेबसाइट से पैसा कमाने की लिए आपको 7 चीज़ो की आवयश्कता है:

required things to earn from website
PCMobiTech

1 कोई तकनीकी यंत्र जिसपर इंटरनेट उपयोग किया जा सके जैसे की लैपटॉप या कंप्यूटर।

2 अच्छा इंटनेट कनेक्शन ताकि कार्य के बीच में कोई रुकावट ना हों।

3 एक अच्छी तरह से बनी हुई वेबसाइट जिसे आप किसी पेशेवर वेबसाइट बिल्डर से बनवा सकते है या खुद फ्री में ऑनलाइन टूल की मदद से खुद भी बना सकते है जैसे: वर्डप्रेस (wordpress) ब्लॉगर (blogger) विक्स (wix ) जुमला (joomla) स्क्वॉरेस्पांस (squarespace) (sitebuilder) साइट बिल्डर (yola) योला।

4 विषय (Topic) जिसपर आपकी वेबसाइट आधारित होगी जैसे की आपको फैशन डिजाइनिंग का ज्ञान है तो आप अपना विषय इसे रख सकते है या कुछ भी जिसका आपको अच्छा ज्ञान हो और वह ज्ञान किसी दूसरे के काम आये।

5 अच्छा अनुच्छेद लेखन (Good Content Writing) ताकि उसे पढ़कर पढ़ने वाले को आपकी बात ज्यादा अच्छे से समझ आये। ध्यान रहे के लेख कहीं से नकल (Copy) नहीं होना चाहिए मतलब ताज़ा (Fresh and Original Article) होना चाहिए।

6 वेबसाइट पर विज़िटर्स या ट्रैफिक लाने की तरीके का पता होना जिसके दो माध्यम है, पहला ऑनलाइन दूसरा ऑफलाइन। ऑनलाइन तरीके में आप सोशल मीडिया का इस्तमाल कर सकते है और गूगल पर विज़िटर्स लाने के तरीके ढूढ़ सकते है जिसके लिए आप SEO (SEO क्या है? SEO कैसे करते है? SEO की पूरी जानकारी।) की मदद ले सकते है। ऑफलाइन तरीके में आप आपने दोस्तों सहकर्मियों या परिवार के लोगो से वेबसाइट को उनके जानकारों से साझा करने को कह सकते है या अखबार में छोटा से विज्ञापन दाल सकते है।

7 सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है दृढ़ निर्णय और धैर्य क्योकि कोई भी बड़ा काम तुरंत पूरा नहीं होता आपको दिन का कुछ समय, कुछ अंतराल तक रोज आपने वेबसाइट को देना पड़ेगा तभी आपको मन चाहा निष्कर्ष प्राप्त होगा और आप मन कहा धन कमा पाएंगे।

वेबसाइट से पैसा कमाने के माद्यम (Earn Money From Website)

अब तक हमने बात की है वेबसाइट से पैसा कमाने की लिए आवश्यकताओ की, अब बात करते है पैसा जनरेट कैसे होगा। क्या आपने कभी किसी वेबसाइट पर विज्ञापन देखे है जो वेबसाइट पर अपने आप आते रहते है ये डिजिटल विज्ञापन है और यही आपको पैसा कमाने में मदद करते है। असल में यह विज्ञापन किसी विज्ञापनदाता द्वारा चलाये गए प्रचार होते है जैसा की हम टेलीविजिन पर देखते है। यह विज्ञापन उन टेलीविजिन विज्ञापनो से सस्ते होते है और यह पुरे इंटरनेट पर पर प्रकाशित हो सकते है। गूगल (Google) अभी तक का सबसे बड़ा प्रचारक है। जब यह विज्ञापन आपकी वेबसाइट पर प्रकाशित होते है तो विज्ञापन प्रचारक कंपनी आपको आय का कुछ भाग प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है जिसे हम ऑनलाइन मनी (Online Money) बोल सकते है तो आइये जानते है इन्ही कुछ माध्यमो के बारे में जो आपको पैसा कमाने में मदद कर सकते है।

गूगल एडसेन्स (Google Adsense)

google adsense - Website Se Paise Kaise Kamaye
Zemenay

गूगल एड्सेंसे वर्तमान समय का सबसे अच्छा और भरोसेमंद विज्ञापक है क्योकि यह आपको सबसे अच्छी सुरक्षा और कमीशन देता है। गूगल एडसेंस के माध्यम से कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक एडसेंस अकॉउंट बनाना होगा। उसके बाद गूगल आपकी वेबसाइट की योग्यता जानने की लिए कुछ दिन लेता है, जिसके बाद आपको एक मंजूरी ईमेल आता है फिर आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन उदित होने लगते है। एडसेंस आपको हर 1000 वेबसाइट विज़िटर्स पर एक राशि आपकी एडसेंस खाते में डाल देता है जिसे आप 100$ पूरा होने पर अपने निजी खाते में मंगवा सकते है।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग (Amazon Affiliate Marketing)

amazon affiliate marketing
Make A Website Hub

अमेज़ॉन एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का आयोग यानी कमिशन आधारित कार्य है जिसके लिए आपको अमेज़न एफिलिएट में एक खाता खोलना होता है, जिसके बाद आप अमेज़न के किसी भी उत्पाद को आपने वेबसाइट पर लिंक कर सकते है। जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट से उस लिंक विज्ञापन पर क्लिक करके उस उत्पाद को खरीदता है तो उस उत्पाद के मूल्य की दो से दस प्रतिशत रकम आपके एफिलिएट खाते में आ जाएगी जिसे आप एक हजार रुपए होने पर चेक या डायरेक्ट अकाउंट ट्रांसफर द्वारा निकल सकते है।

विगी लिंक्स (Vigi Links)

vigilinks - Website Se Paise Kaise Kamaye
Smart Affiliate Success

विगी लिंक्स भी अमेज़न की तरह ही आयोग यानी कमिशन आधारित कार्य करता है, परन्तु यहाँ आपको बहुत सारे अलग अलग ब्रांड्स के अलग अलग ऑफर्स मिलते है जैसे की कोई ब्रांड आपको अपने उत्पाद की बिक्री पर उत्पाद के मूल्य का दस प्रतिशत देगा तो कोई दूसरा ब्रांड आपको बीस प्रतिशत कमिशन देता है। आपको इसके लिए भी विगिलिंक्स.कॉम पर एक आकउंट क्रिएट करना होगा और यह 48 घंटे लेता है। जिसके बाद आपको एक मंजूरी ईमेल आता है। आप आपने आयोग राशि को एक हजार रुपए होने पर चेक या डायरेक्ट अकाउंट ट्रांसफर द्वारा निकल सकते है जिसके प्रक्रिया में एक हफ्ता लगता है उसकी राशि आपके निजी खाते में अपने आप आ जाती है।

इन्फो लिंक्स (Infolinks)

infolinks- Website Se Paise Kaise Kamaye
freedomideas

इंफोलिंक्स एक अपरलिंकिंग प्रकिया है जिसमे आपको एक आकउंट बनाना होगा इंफोलिंक्स.कॉम पर साथ ही आपको एक मेल भी इंफोलिंक्स को करना पड़ेगा जिसमे आपकी वेबसाइट की इनफार्मेशन सम्मिलित होगी जैसे की आपकी वेबसाइट का विषय क्या है आपकी वेबसाइट पर रोज कितने विज़िटर्स आते है। इसके बाद आपको 1 हफ्ता से लेकर एक महीने तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगा । इंफोलिंक्स अकाउंट मंजूरी के बाद आपकी वेबसाइट की लिखित शब्दो पर आपको लिंक दिखेंगे जब कोई उन शब्दो पर क्लिक करेगा तो एक अलग वेबसाइट पर लैंड करवा देगा। इंफोलिंक्स खुद से शब्द अपनी सुविधा अनुसार अलग अलग चुन सकते है जिसके लिए इंफोलिंक्स आपको हर एक हजार विज़िटर्स पर कुछ राशि आपकी इंफोलिंक्स खाते में डाल देता है जिससे आप 20 अमेरिकी डॉलर होने पर पेयपाल के द्वारा निकाल सकते है।

सेवाएं प्रदान करके ( By selling you service):- आप चाहे तो आप अपनी सेवा साजा करके भी पैसा कमा सकते है जैसे की आप अपनी खींची हुए पिक्चर बेच सकते है या और कोई भी कार्य जिसमे आप निपूर्ण हो।

होस्टगेटेर एफिलिएट मार्केटिंग (Hostgator Affiliate Marketing)

Hostgator Affiliate Marketing
HostGator

होस्टगेटेर एफिलिएट मार्केटिंग उन लोगो के लिए है जिनकी वेबसाइट टेक्नोलॉजी बेस्ड हो जैसे की आप वेबसाइट पर नए टेक्निकल गेटजेट्स की बारे में बताते, जैसे सॉफ्टवर्स, मोबाइल्स, कम्प्यूटर्स, वीडियो गेम्स, डिजिटल सर्विसेज इत्यादि तो आप होस्टगेटेर एफिलिएट मार्केटिंग पर पैसा कमा सकते यह है। एक वेबसाइट होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है जो उपभोग्ताओ को अलग अलग तरह का वेबसाइट होस्ट करने का डोमेन नेमिंग सेल करने का व्यापार करती है। जब आप होस्टगेटेर एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करते है तो यह कंपनी आपकी वेबसाइट के माध्यम से अपना उत्पाद सेल करती है, जिसकी लिए कोई रकम निर्धारित नहीं आप जब चाहे पैसा निकल सकते है। अगर आप टेक्निकल कंटेंट लिखते है तो होस्टगेटेर एफिलिएट मार्केटिंग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

तो यह कुछ तरीके है जहां पर आप अपने वेबसाइट की मदद से पैसा कमा सकते है। इस लेख में जो पैसे कमाने के माध्यम लिखे है वह कुछ उच्च श्रेणी की विज्ञापन प्राचारक है। आप चाहे तो खुद से ऑनलाइन विज्ञापक ढूंढ सकते है और अपनी सुविधा अनुसार कार्य कर सकते है। यह लेख अपने जानकारों और मित्रो के साथ जरूर शेयर करे। 

यह भी पढ़े: Paytm से पैसे कैसे कमाए – सबसे आसान तरीके। (Paytm Se Paise Kaise Kamaye)

Facebook Comments