(Online Typing Se Paise Kaise Kamaye) ऑनलाइन टाइपिंग से पैसे कैसे कमाए?  हम में से कई लोग चाहते हैं कि हम घर बैठे पैसे कमाए किन्तु क्या ऐसा हो सकता है? जी हाँ, आज की तारीख में कई ऐसे तरीके हैं जिससे हम घर बैठें पैसे कमा सकते हैं। उदाहरणतः- यूट्यूब, टिक-टोक इत्यादि ऐप अथवा वेबसाइट के जरिये हम पैसे कमा कर अपना जीवन निर्वाह कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको ऑनलाइन टाइपिंग करके कैसे पैसे कमाए जाये इसके बारे में बताने जा रहे है।

ऑनलाइन टाइपिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास कंप्यूटर होना अनिवार्य है तथा किसी एक भाषा की सही जानकारी। 
चलिए जानते हैं वह कौन-कौन से तरीके हैं जिससे हम घर बैठे महज़ ऑनलाइन टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

1. ऑनलाइन लेख (Article) लिख कर:-

Online Article-Online Typing Se Paise Kaise Kamaye

जैसा कि हम सब जानते हैं कि इंटरनेट पर कई ऐसे तरीके हैं जिससे हम ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं लेकिन इन सब में जो सबसे आसान काम है वो है लेख लिख कर पैसे कमाना। इसमें आप दूसरी कंपनियों के लिए लेख लिखते हैं जिसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। यह पैसे आपको आपके आर्टिकल में लिखे गए शब्दों की गिनती और लेख की गुणवत्ता के आधार पर मिलते हैं। ऑनलाइन लेख के लिए आपको इंटरनेट पर बहुत वेबसाइट मिल जाएगी, आपको इसमें करना कुछ नहीं है, सिर्फ उस वेबसाइट पर जाकर अपना फ्री रजिस्ट्रेशन करे और चयन करे कि आपको किस विषय पर लिख लिखना पसंद है।

2. कैप्चा सॉल्विंग (Captcha Solving) से:-

Captcha Solving-Online Typing Se Paise Kaise Kamaye

सबसे पहले जानते हैं कि ये कैप्चा कोड (Captcha Code) क्या होता है? आपने अक्सर देखा होगा कि आप जब भी किसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाते हैं तो आखिर में एक स्टेप आता है जिसमे आपको एक इमेज के अंदर कुछ शब्द लिखे दिखाई देते हैं जिसे नीचे बॉक्स में लिख कर वेरीफाई करना पड़ता है, इसे ही कैप्चा कोड कहते हैं।

आप अगर घर बैठे ऑनलाइन टाइपिंग के जरिये पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए ही है। इसके लिए आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मिल जाएगी। आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपना फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। आपको कुछ कैप्चा कोड दिए जायेंगे ट्रेनिंग के उद्देश्य से, जिसके बाद आप उनके मेंबर बन जायेंगे तथा कैप्चा कोड हल कर के आप रोजाना केवल 2 से 3 घंटे काम करके 200-300 रुपए तक कमा सकते हैं।

3. ऑनलाइन समाचार (News) लिख कर:-

Online News-Online Typing Se Paise Kaise Kamaye
innoenergy

आज के समय में कई ऐसी वेबसाइट और एप्प है जिसपर हम समाचार पढ़ सकते हैं। आज आपको बताते हैं कि आप भी Online News से कैसे पैसे कमा सकते हैं। आप सबने यू.सी न्यूज़ (UC News) के बारे में तो सुना ही होगा, जी हाँ, हम सब भी UC News से पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ यू.सी न्यूज़ अकाउंट बनाना है और फिर आप अपने मुताबिक जिस विषय में आपकी रूचि हो, उसके बारे में न्यूज़ लिख कर हज़ारो रूपए तक कमा सकते हैं। यू.सी न्यूज़, यू.सी ब्राउज़र का ही हिस्सा है।

यू.सी न्यूज़ पर अपनी न्यूज़ डालने के लिए आपको सर्वप्रथम उस न्यूज़ के सेल्फ-पब्लिशिंग प्रोग्राम “we media ” पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए ” We Media ” 48 घंटे तक का समय लेता है। तत्पश्चात We Media डैशबोर्ड पर जाकर आपको log in करना होगा तथा इसके बाद आप कोई भी न्यूज़ डाल सकते है फिर चाहे वो स्पोर्ट्स के लिए हो या एंटरटेनमेंट के लिए। कुल मिलाकर यह बात है कि आपकी रूचि जिस किसी में भी हो आप उसके लिए न्यूज़ डाल कर हज़ारों रुपए तक कमा सकते हैं।

4. ऑनलाइन कविता लिख कर:-

Online Typing Se Paise Kaise Kamaye
12inter

कविता पढ़ना किसे अच्छा नहीं लगता है। आज का समय मंच कि कविता के लिए प्रसिद्ध है, जहा कवी कविता सुनाने के लिए 30,000 से लेकर 1 लाख तक कि पेमेंट लेते हैं। किन्तु क्या ऐसा हो सकता है कि हम घर बैठे ऑनलाइन अपनी कविता पब्लिश कर पैसे कमा सकते हैं? जी हाँ, यह संभव है, कई सारे व्यक्ति ऐसे होते हैं जो कविताये तो लिखते हैं किन्तु कभी उसे पब्लिश नहीं करा पाते, और उनकी प्रतिभा को दुनिया कभी नहीं जान पाती।

आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट के नाम बताएँगे जिस पर आप अपनी कविताये डाल कर ना केवल प्रसिद्ध होंगे बल्कि आप हज़ारों रुपए भी कमा सकते हैं।
1 Poetry Foundation 
2 Crazy house 
3 Ruminate Magazine 

और इसी प्रकार कई और वेबसाइट है जहाँ पर आप अपनी रचनाये पब्लिश कर हज़ारों कमा सकते हैं। आपको सिर्फ इन वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा और उसके बाद आप अपनी रचनाये इन पर पब्लिश कर हज़ारों रुपए महीने में कमा सकते हैं और साथ ही लोकप्रिय होने का भी एक सुनेहरा मौका होगा आपके पास।

5. ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) से:-

Online Survey-Online Typing Se Paise Kaise Kamaye
Datagame

आप सब सर्वे के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या ये जानते हैं कि इंटरनेट पर paid सर्वे वेबसाइट हैं। जी हाँ, इन वेबसाइट पर आपसे कुछ सवाल पूछे जायेंगे और आपको उनके जवाब देने होंगे, इसमें 2 से 10 मिनट तक का समय लग सकता है, तथा जवाब देने के उपरांत आपको पैसे दिए जायेंगे।

आप सोच रहे होंगे कि कोई आपसे सवाल करने के पैसे क्यू देगा, ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि कुछ कंपनी इन वेबसाइट को सर्वे करने के लिए पैसा देती हैं , तथा उन्ही में से ये कुछ पैसा हमें देते हैं। अब सोचने वाली बात ये है कि ये कंपनी पैसा क्यों देती है? तो इसका बड़ा ही आसान सा जवाब है कि उन्हें अपने प्रोडक्ट को लोकप्रिय बनाना है, तथा इस सर्वे के जरिये व्यापार की सभी जानकारी इन कंपनियों को दे दी जाती है।

Facebook Comments