Google May Merge Duo and Meet App: जब भी हमे वीडियो कॉलिंग करनी होती है तो सबसे पहले हमारे जहन में व्हाट्सएप ओर गूगल की वीडियो कॉलिंग सुविधा ही आती है। जिसके जरिये अब कहीं भी किसी से भी वीडियो कॉलिंग(Video Calling) करना बेहद आसान हो गया है। हालांकि अब वीडियो कॉलिंग की बढ़ती डिमांड देखते हुए गूगल ने एक बड़ा कदम उठाया है। जानकारी के मुताबिक गूगल ने हाल ही में Google Meet को जीमेल के साथ इंटीग्रेटेड कर दिया है।

यही नही अपने यूज़र्स को बड़ा तोहफा देते हुए गूगल ने अपने प्रीमियम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग Google Meet को सभी के लिए फ़्री भी कर दिया। हालांकि इसे 30 सितंबर तक के लिए ही फ़्री किया गया था। इसके अलावा आपको बता दें कि स्मार्टफोन के किये गूगल का दूसरा वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म भी है, जिसे आप Duo के नाम से जानते हैं और यह यूज़र्स के बीच वीडियो कॉलिंग(Video Calling) के लिए काफी फेमस भी है।

Google Meet हो सकता है रिप्लेस

Google Duo and Meet Application
Image Source – Pixabay

हालांकि अब यह जानकारी सामने आई है कि गूगल अपने इस Duo ऐप और Google Meet को मर्ज करने की तैयारी कर रहा है। यही नही आने वाले समय में गूगल Duo को Google Meet से रिप्लेस भी किया जा सकता है। हालांकि अभी इस पर काम किया जा रहा है। यह जानकारी 9 to 5google की एक रिपोर्ट के जरिये सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक ये फ़ैसला G Suite के हेड हावियर सोलटेरो ने लिया था। उन्होंने अपने कर्मचारियों से कहा था कि दो वीडियो कॉल ऐप्स होने का कोई मतलब नहीं बनता है। ऐसे में जल्द ही इन्हें मर्ज किया जा सकता है।

Google Merging Applications
Image Source – Pixabay

रिपोर्ट के मुताबिक़ दो ऐप्स के कॉम्बिनेशन जब प्रोसेस में था तो इसे Duet कोडनेम दिया गया था। लेकिन कोरोना वायरस के दौरान लगे लॉकडाउन के बाद वीडिओ कॉलिंग(Video Calling) की डिमांड काफी तेज़ी से बढ़ी और ज़ूम सबसे ज़्यादा पॉपुलर हो गया।

यह भी पढ़े

तब तक Google Meet G-Suit का हिस्सा हुआ करता थ और सिर्फ प्रीमियम इंटरप्राइज यूजर्स ही इसे यूज करते थे।

लगातार बढ़ती डिमांड देखते हुए गूगल ने मई में कहा था कि गूगल मीट सभी के लिए फ्री कर दिया जाएगा। इसके बाद इसे कंपनी ने जीमेल में इंटीग्रेट कर दिया। आपको बता दें कि यह गूगल की एक बड़ी परियोजना है, ऐसे में इसे कारगर होने में थोड़ा ज्यादा समय भी लग सकता है।

Facebook Comments