दो मुंहे(Split Ends) बाल यानि डैमेज हेयर। जब आपके बाल नीचे की तरफ से दो हिस्सों में बंटने लगते हैं, तो इसे स्प्लिट एंड्स या दो मुंहे बाल कहा जाता है। यह एक ऐसी समस्या है जिससे आजकल लगभग सभी को दो-चार होना ही पड़ता है।

हमारी लाइफ स्टाइल और ईटिंग हैबिट्स हमारी सेहत के साथ-साथ बालों को भी प्रभावित करती हैं। अगर आप अपने बालों की अच्छी तरह से केयर नहीं करेंगे तो ये डैमेज होने लगेंगे और आपको बाल झड़ने या स्प्लिट एंड्स यानि दो मुंहे(Split Ends) बाल जैसी कई समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा।

दो मुंहे(Split Ends) बाल तो इन दिनों एक आम समस्या है। इससे निजात पाने के लिए लोग अक्सर महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स यूज करते हैं पर फिर भी कई बार सफल नहीं हो पाते। लेकिन थोड़ी सी सावधानी और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते है ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जिनके नियमित इस्तेमाल से आप इन दो मुंहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं।

अपनाएं ये बेहतरीन नुस्खे:

1. करें एवोकैडो और बादाम तेल से चंपी

Avocado And Almond Oil
Image Source – Urbancompany.com

एवोकैडो फ्रूट में भरपूर मात्रा में विटमिन ‘ई’, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाया जाता है, जो आपके बालों के मॉइश्चर को लॉक करता है और इन्हें डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए आप 1 चम्मच बादाम के तेल में आधे एवोकैडो का पेस्ट मिलाकर इसे कुछ देर के लिए अपने बालों और स्कैल्प पर लगा कर छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में फर्क दिखने लगेगा।

2. ना करें गीले बालों को ब्लो ड्राय

Blow Dry
Image Source – Allsalonprices.com

किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रोनिक उपकरण का बालों पर उपयोग करने से बालों को बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए हेयर ड्रायर या हेयर स्ट्रेटनर जैसी चीजों का जितना हो सके कम ही इस्तेमाल करें। ये उपकरण बालों की सारी नमी सोख लेते हैं और उन्हें रूखा बना देते हैं। इसी कारण आपके बाल धीरे-धीरे स्प्लिट होने लगते हैं। इसलिए बालों को हमेशा नेचुरल तरीके से ही सूखने दें।

3. शहद-गुलाब जल हेयर मास्क

Honey And Gulab Jal Hair Mask
Image Source – Dailyhunt.in

शहद एंटीऑक्सीडेंट्स होता है और गुलाब जल में भी हीलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो आपकी त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी लाभदायक होती हैं। तो बस चार चम्मच गुलाब जल में एक चम्मच शहद और आठ चम्मच पानी मिलाकर बालों के सिरों पर लगा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बालों को वॉश कर लें।

4. सही डाइट करे स्प्लिट एंड्स से फाइट

Diet Diet
Image Source – GETTY

अपने बालों को हमेशा हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने डेली मील में विटामिन और प्रोटीन युक्त चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। बायोटिन भी आपके बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाता है तो मछली, ड्राई फ्रूट्स, एवोकैडो, सोया और ओट्स को अपने खाने में जरूर शामिल करें।

5. बालों को मॉइश्चराइज करना ना भूलें

Hair Moisturizer
Image Source – Lifeberrys.com

दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए हमेशा मॉइश्चराइजिंग शैंपू का ही उपयोग करें। अगर आप ज्यादा बाल धोते हैं, तो धीरे-धीरे आपके बालों से नेचुरल ऑयल कम होने लगता है और बाल रूखे व दोमुंहे हो जाते हैं। इसलिए बालों को मॉइश्चराइजर रखने के लिए हमेशा कोकोनट ऑयल, शीया बटर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर शैंपू का ही उपयोग करें।

यह भी पढ़े

6. ज्यादा कैमिकल ट्रीटमेंट पड़ सकता है भारी

Chemical For Hair
Image Source – iStock

यदि आप अक्सर सैलून में हेयर स्पा लेते हैं या कोई कैमिकल ट्रीटमेंट कराते रहते हैं तो यह आपके बालों के लिए काफी हानिकारक सिद्ध हो सकता है क्योंकि कैमिकल्स आपके बालों को ही नहीं बल्कि इनकी जड़ों को भी डैस्ट्रॉय कर देते हैं। इसलिए जितना हो सके सैलून जाने से बचें।

Facebook Comments