पीरियड के दर्द से छुटकारा ना मिलने पर अक्सर महिलाएं इस दौरान चिड़चिड़ी हो जाती हैं। इस वजह से ना तो किसी चीज में मन लगता है और ना ही कोई काम हो पाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपना कर पीरियड के दर्द(Periods Pain) से बेशक निजात पाया जा सकता है। आइये जानें कौन से हैं वो उपाय।

इन घरेलू उपायों से पाएं पीरियड के दर्द(Periods Pain) से छुटकारा

1. योग या एक्सरसाइज करें

Exercise- Periods Pain
Image Source – Indiatimes.com

आमतौर पर महिलाएं पीरियड के दर्द(Periods Pain) से छुटकारा पाने के लिए दवाओं का उपयोग करती हैं। लेकिन एक्सपर्ट की माने तो यदि उन दिनों केवल दवा लेते रहने के वजाय हल्की फुल्की एक्सरसाइज या योग किया जाए तो इससे दर्द में काफी राहत मिलती है। असल में पीरियड के दौरान थोड़ा एक्टिव रहने से बॉडी में एंडोफ्रिन नाम का एक हॉर्मोन उत्पन्न होता है जो दर्द को कम करने में मददगार होता है।

2. हॉट पैड का करें प्रयोग

Hot Pad- Periods Pain
Image Source – Healthline.com

पीरियड के दर्द(Periods Pain) से छुटकारा दिलाने में हॉट पैड को काफी उपयोगी माना जाता है। इस दौरान पीठ ने निचले हिस्से व पेट पर हॉट पैड में गर्म पानी भरकर रखने से काफी आराम मिलता है। आपको जानकर हैरानी होगी पीरियड में हॉट पैड ट्रीटमेंट को किसी पेनकिलर से भी ज्यादा प्रभावी माना जाता है।

3. पानी पीने में ना करें कोताही

Drinking Water- Periods Pain
Image Source – Medicalnewstoday.com

पीरियड के दौरान बहुत सी महिलाएं काफी कम पानी पीने लगती है। लेकिन ऐसा करना पीरियड के दर्द को बढ़ाता है। असल में इस दौरान शरीर में पानी की कमी होने से भी पेट दर्द की समस्या होती है। इसलिए पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस दौरान खूब सारा पानी जरूर पीना चाहिए। इसके साथ ही पीरियड में वाटर मेलन और खीरा खाना भी ख़ासा फायदेमंद हो सकता है।

4. अजवाइन का सेवन करें

Ajwain- Periods Pain
Image Source – Astroworld.co.za

पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। तेज दर्द होने की स्थिति में आधा चम्मच अजवाइन, आधा चम्मच नमक को एक ग्लास पानी में मिलाकर लेने से लाभ मिल सकता है।

5. मसाज़ थेरेपी लें

Stomach Massage Therapy- Periods Pain
Image Source – Massagemag.com

पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए मसाज थेरेपी भी काफी फायदेमंद है। इस दौरान किसी भी एसेंशियल ऑयल से पेट के चारों तरफ मालिश करने से लाभ मिलता है। एक शोध में इस बात की जानकारी मिलती है कि, पीरियड के दौरान एसेंशियल आयल से मालिश करने से काफी हद तक दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

यह भी पढ़े

6. हल्दी दूध पीना ना भूलें

Haldi Doodh- Periods Pain
Image Source – Indiatvnews.com

महिलाओं के शरीर में कैल्सियम की कमी को पूरी करने के लिए डेरी उत्पादों का सेवन करना बेहद आवश्यक है। विशेष रूप से पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हल्दी दूध का सेवन जरूर करें। हल्दी को हर प्रकार का दर्द निवारक माना जाता है। इसलिए पीरियड में दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीना ख़ासा लाभदायक।

इसके साथ ही पीरियड के दर्द(Periods Pain) से छुटकारा पाने के लिए अदरक के पानी का करना भी ख़ासा फायदेमंद माना जाता है।

Facebook Comments