भारत में जब 4G सेवा लांच की गई थी, उसी के बाद से 5जी के लांच होने को लेकर भी सुगबुगाहट चल रही थी। अब यह साफ हो गया है कि भारत में 5G(JIO 5G) सेवा कब लांच होने जा रही है। यह खुलासा रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने खुद किया है।

अगले साल के मध्य तक

5G Service To Launch In India
Image Source – Maharashtratimes

उन्होंने इंडिया मोबाइल कांग्रेस(IMC) 2020 को मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए बताया है कि अगले साल यानी कि 2021 के मध्य तक जियो 5G सेवा भारत में लांच कर दी जाएगी। सीओएआई, जो कि मोबाइल सेवा प्रदाताओं का एक मंच है, उसने दूरसंचार विभाग के साथ मिलकर इस सम्मेलन का मंगलवार को आयोजन किया।

आत्मनिर्भर भारत की नीति के तहत

अंबानी ने यह भी बताया कि सरकार की तरफ से जो आत्मनिर्भर भारत की नीति संचालित की जा रही है, यह उसका एक बड़ा उदाहरण साबित होगा। साथ ही उन्होंने जियो के गूगल के साथ मिलकर एक एंड्रॉयड फोन भी विकसित किए जाने के बारे में बताया, जो कि उनके मुताबिक अगले कुछ महीनों में बाजार में उतर जाएगा।

किफायती दर पर मुहैया कराने के लिए

Mukesh Ambani Launch Jio 5G In India Soon
Image Source – Sentinelassam

देश में 5G सेवाओं को शुरू करने के लिए नीतिगत कदम उठाए जाने की आवश्यकता पर बल देते हुए मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने कहा कि नीतिगत कदमों से ही किफायती दर पर सभी लोगों को 5G सेवा का लाभ मिल पाएगा।

यह भी पढ़े

हार्डवेयर विनिर्माण केंद्र के रूप में

भारत के हार्डवेयर विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित किए जाने की जरूरत पर प्रकाश डालते हुए मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने कहा कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण क्षेत्र है और इसमें केवल आयात पर हमारे देश का निर्भर होना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि देश में 5G क्रांति का नेतृत्व भी जियो(JIO) ही करेगा।

Facebook Comments