Pareeksha Review: आज जी फाइव पर प्रकाश झा की बहुचर्चित फिल्म परीक्षा रिलीज़ हो गई है। इस फिल्म की कहानी एक रिक्शा चालक और उसके बेटे की है। बुलबुल कुमार नाम का लड़का पढ़ाई में काफी मेहनती होने के वाबजूद भी उसे अच्छे मौके नहीं मिल पाते हैं। बुलबुल का पिता बुचि पासवान किसी तरह से रिक्शा चलाकर अपने परिवार का गुजारा करता है। इस रिक्शे चालक के पास इतने पैसे नहीं होते हैं कि, वो अपने बेटे की पढ़ाई अच्छे स्कूल से करवा सके। लेकिन किसी तरह से एक दिन वो अपने लड़के का एडमिशन प्राइवेट स्कूल में करवा देता है। फिल्म में मुख्य रूप से रिक्शे चालक की अपने बेटे को अच्छी शिक्षा देने के लिए की जानी वाली जद्दोजहद को दिखाया गया है।

आदिल हुसैन की अदाकारी दिल जीत लेती है

Review of Pareeksha

“परीक्षा” के निर्देशक हैं प्रकाश झा जो इससे पहले गंगाजल, अपहरण और राजनीति जैसी फिल्मों से वाहवाही बटोर चुके हैं। यह प्रकाश झा की पहली ऐसी फिल्म है जो उनके जॉनर से विपरीत है। इस फिल्म में मारधार नहीं दिखाकर उन्होनें, अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए एक निम्न वर्ग के माता-पिता का संघर्ष दिखाया है। यह फिल्म देश की शिक्षा व्यवस्था पर भी प्रहार करती है। प्रतिभाशाली और मेहनती होने के वाबजूद भी गरीब वर्ग के बच्चों को पढ़ाई में किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, ये आपको इस फिल्म में देखने को मिलेगा। फिल्म की कहानी भले ही एक गरीब परिवार के लड़के बुलबुल की हो लेकिन फिल्म का मुख्य फोकस उसका पिता बुचि पासवान होता है। बुचि के रोल में आदिल हुसैन ने बेहतरीन एक्टिंग की है। इसके साथ ही बुलबुल के किरदार में मास्टर शुभम ने भी अच्छा अभिनय किया है। फिल्म में आदिल हुसैन ने एक गरीब रिक्शा चालक के किरदार को बखूबी निभाया है। बुलबुल के माँ के किरदार में प्रियंका बोस ने भी अच्छी अभिनय क्षमता दिखाई है।

बिहार के पूर्व डीजीपी के जीवन अनुभवों पर आधारित है “परीक्षा”

आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार “परीक्षा” बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद के जीवन अनुभवों से प्रेरित फिल्म है। इस फिल्म में अभयानंद के किरदार में संजय सूरी नजर आए हैं। हालाँकि फिल्म में संजय के किरदार को रांची के एसपी के रूप में दिखाया गया है। फिल्म में वो आदिल को उनके बेटे बुलबुल की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करते और उन्हें मार्ग दिखते नजर आते हैं। वो गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने का काम करते हैं। फिल्म में संजय के किरदार का नाम कौशल आनंद है। इस फिल्म के निर्माता भी प्रकाश झा ही हैं। अपनी हर फिल्म में एक सामाजिक मुद्दे को दर्शाने वाले प्रकाश झा ने इस फिल्म में भी समाज की एक कड़वी सच्चाई को दिखाया है। यूँ तो प्रकाश झा ने आज तक बड़े सितारों को लेकर ही फिल्में बनाई है लेकिन यह पहली बार है जब उन्होनें आदिल हुसैन जैसे बेहतरीन लेकिन कम मशहूर अभिनेता को मौका दिया है। फिल्म जी फाइव पर रिलीज़ हो चुकी है, आप परिवार सहित इस फिल्म का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े

Facebook Comments