America News: एक तरफ जहां चीन से निकला कोरोना वायरस अमेरिका में तबाही मचा रहा है और इस वायरस के संक्रमण से अभी तक अमेरिका में कुल 43 लाख लोग बीमार हो चुके हैं, जबकि इस महामारी ने अभी तक लगभग 1.5 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई है। न्यूज़ एजेंसी आज तक के अनुसार, वहीं अब अमेरिका में एक और नई बीमारी लगभग 600 लोगों पर आफत बनकर गिरी है। दरअसल यहां साइक्लोस्पोरा सलाद(Cyclospora Salad) खाने की वजह से सैकड़ों लोग बीमार पड़ गए हैं।

बताया जा रहा है कि यह सभी 600 लोग एक खास तरह के वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। जिसने अब अमेरिका की ट्रंप सरकार की परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है। इस खास तरह की बीमारी को लेकर अमेरिका के अधिकारियों का कहना है कि ये संक्रमण इलिनोइस स्थित सलाद मिक्स बैच संबंधी पदार्थों से जुड़ा हुआ है, जिसका उत्पादन फ्रेश एक्सप्रेस के द्वारा किया जाता है। उन्होंने यह भी बताया है कि इस सलाद में फ्रेश एक्सप्रेस द्वारा लाल गोभी, हिमशैल लेटस, गाजर और अन्य उत्पाद शामिल किए गए हैं।

इन राज्यों में सामने आए ये हैरान करने वाले मामले

Image Source – Foodlogistics.com

बताया जा रहा है कि इस खास संक्रमण के कुछ मामले अमेरिका में पहले भी सामने आ चुके हैं। इनमें अमेरिका के कई राज्य शामिल हैं। इसके बाद फिर जुलाई में इस संक्रमण का प्रकोप बढ़ा और अभी तक जॉर्जिया, आयोवा, इलिनोइस, कंसास, मिनेसोटा, मिसौरी, नेब्रास्का, नॉर्थ डकोटा, पेंसिल्वेनिया, दक्षिण डकोटा और विस्कॉन्सिन समेत कुल 11 राज्यों के लोगों में फैला। फिलहाल इस नई बीमारी ने अमेरिकी प्रशासन के हाथ-पांव फुला दिए हैं और अधिकारी भी अपने स्तर पर जांच में जुट गए हैं।

एफडीए की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया है कि सीडीसी और राज्य समेत स्थानीय साझेदारों के साथ एफडीए साइक्लोस्पोरा(Cyclospora Salad) संक्रमणों को लेकर बहुस्तरीय जांच प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके अलावा बयान में यह भी कहा गया है कि ये सलाद फ्रेश एक्सप्रेस की ओर से बनाया गया था और इसमें आइसबर्ग लेट्यूस, लाल गोभी और गाजर आदि शामिल किया गया था। यही नहीं इस सलाद को कई क्षेत्रों में बेचा गया था।

यह भी पढ़े

इन उत्पादों की भी हो रही जांच

Infection for linked bagged Salad in America
Image Source – Webmd.com

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि जिस सलाद की वजह से संक्रमण फैला है, उसकी तो जांच की ही जा रही है। इसके अलावा जांच में फ्रेश एक्सप्रेस की ओर से अन्य ब्रांडों के लिए तैयार उत्पादों को भी जांच में शामिल किया गया है। जिसमें एएलडीआई, जाइंट ईगल, हाय-वी, ज्वेल-ओस्को, शॉपराइट और वॉलमॉर्ट आदि के लिए तैयार उत्पाद भी शामिल हैं।

Facebook Comments