दुनिया में जब भी अमीरों की गिनती की जाती है तो उसमें भारत के कुछ परिवार भी शामिल होते हैं। भारत के कुछ ऐसे मशहूर परिवार(Richest Families In India) है जो कि अमीरों की रेस में सबसे आगे हमेशा खड़े रहते हैं। यह परिवार टेलीकॉम, पेट्रोलियम एफएमसीजी, ऑटो मोबाइल आदि इत्यादि के बिजनेस में है। एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक भारत के अगर 10 सबसे अमीर परिवारों की कुल संपत्ति को जोड़ा जाए तो वह एक छोटे देश की जीडीपी के बराबर होगा। तो आइए इस आर्टिकल के जरिए हम जानते हैं कि कौन से हैं वह 7 सबसे अमीर परिवार भारत देश के।

Richest Families In India: ये है भारत के सबसे अमीर परिवार

1. अंबानी परिवार(Ambani Family)

Ambani Family - Richest Families In India
Image Source – Dailyhunt

इस परिवार के नाम दुनिया का सबसे महंगा घर है। अंबानी परिवार(Richest Families In India) के पास कुल 3,80,700 करोड रुपए की संपत्ति है। अंबानी परिवार की लाइफ स्टाइल काफी महंगी है । इस परिवार के पास प्राइवेट जेट और एक आईपीएल टीम भी है। मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं जो कि तेल और गैस, पेट्रोलियम ,कपड़ा, प्लास्टिक ,दूरसंचार सहित कई अन्य बिजनेस मे टॉप पर है।

2. गोदरेज परिवार(Godrej Family)

गोदरेज एक ऐसा ब्रांड है जिसको लगभग हर भारतीय जानता है। अगर हम किसी भी अलमारी की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में गोदरेज का नाम आता है। गोदरेज परिवार(Godrej Family) का बिजनेस भारत का सबसे पुराने व्यवसाय में से एक है। गोदरेज देश के सबसे बड़ी कंज्यूमर गुड्स कंपनियों में से एक है। गोदरेज परिवार की कुल संपत्ति की बात करें तो वह लगभग 1,57,000 करोड रुपए हैं और इस कंपनी का सालाना मुनाफा 4.7 अरब डॉलर है।

3. हिंदुजा परिवार(Hinduja Family)

Hinduja Family - Richest Families In India
Image Source – Telegraph India

हिंदूजा ग्रुप चार भाई मिलकर चलाते हैं जिनका नाम प्रकाश, अशोक, श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा है। हिंदुजा परिवार अभी देश के बाहर रह रहा है और वह देश के बाहर रहने वाले सबसे अमीर भारतीय परिवार में से एक हैं। हिंदूजा ग्रुप ऑटोमोबाइल, तेल, रसायन, बैंकिंग सहित 11 क्षेत्रों में काम करती है। 2006 में हिंदुजा परिवार(Hinduja Family) ने लंदन में अपनी स्थाई निवास के लिए क्लार्टन हाउस टेरेस खरीदा था। इस परिवार की कुल संपत्ति 86,500 करोड रुपए हैं। यह परिवार भारत के सबसे अमीर परिवारों(Richest Families In India) में तीसरे स्थान पर आता है।

4. अडानी परिवार(Adani Family)

अडानी परिवार(Adani Family) चौथे स्थान पर आते हैं भारत के सबसे अमीर परिवारों के लिस्ट में। इनकी कुल संपत्ति 1,20,900 करोड रुपए है। अदानी ग्रुप का हेड क्वार्टर अहमदाबाद में है। यह ग्रुप ज्यादातर बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन ,रियल एस्टेट, रक्षा और खाद्य तेल जैसे बिजनेस करती है। अडानी ग्रुप गुजरात के सबसे बेड पोर्ट मुंद्रा पोर्ट को नियंत्रित करता है।

5. दामिनी परिवार(Damini Family)

Damini Family - Richest Families In India
Image Source – Business Standard

दामिनी परिवार को आप डी मार्ट सुपर मार्केट के नाम से भी जान सकते हैं। यह परिवार की कुल संपत्ति 77,500 करोड रुपए हैं और भारत के सबसे अमीर परिवारों(Richest Families In India) में यह पांचवें नंबर पर आते है। डी मार्ट के साथ-साथ दामिनी परिवार(Damini Family) के पास अलीबाग में 156 कमरों वाला रेडिसन ब्लू रिजॉर्ट भी है। इस परिवार की खास बात यह है कि यह ज्यादा सुर्खियों में नहीं रहता है और अपने आप को बहुत ही लो प्रोफाइल रखते हैं।

6. बर्मन परिवार(Burman Family)

बर्मन परिवार को आप डाबर कंपनी के भी नाम से जान सकते हैं। बर्मन परिवार(Burman Family) का डाबर कंपनी में 68% मालिकाना हक है। इनकी कुल संपत्ति 67,600 करोड़ रुपए है। यह भारत के सबसे अमीर परिवारों में छठे स्थान पर आते है। इसके अलावा रेस्टोरेंट, जीवन बीमा और स्वास्थ्य सेवा सहित कई क्षेत्रों में इनकी पकड़ है।

यह भी पढ़े

7. बजाज परिवार(Bajaj Family)

Bajaj Family - Richest Families In India
Image Source – Business Today

भारत का हर नागरिक बजाज कंपनी(Bajaj Family) से वाकिफ होगा। बजाज परिवार मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी बजाज ग्रुप का मालिक है। इनकी कुल संपत्ति 63,600 करोड रुपए और यह भारत के सबसे अमीर परिवारों(Richest Families In India) में सातवें स्थान पर आते हैं। इसके साथ-साथ इनका इलेक्ट्रॉनिक्स और फाइनैंशल सेक्टर का भी बिजनेस है।

Facebook Comments