PM Cares Fund: कोरोना महामारी के शुरू होते ही पीएम केयर्स फंड की शुरुआत की गई थी, जिसका मुख्य उद्देश्य आपदा की इस घड़ी में ज़रूरतमंद लोगों को मदद पहुंचाना ओर कोरोना के खिलाफ जरूरी उपकरणों की आपूर्ति बनाये रखना था। हालांकि इस फंड के शुरू होने के बाद विपक्षी दलों ने जमकर बवाल किया था और पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund) के पैसों को राष्ट्रीय आपदा राहत कोष में ट्रांसफर करने की बात कही थी। हालांकि अब सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है।

PM Cares Fund: सुप्रीम कोर्ट ने ठुकराई मांग

Pm Cares Fund
Image Source – Wikipedia.org

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund) के पैसे को एनडीआरएफ में ट्रांसफर करने की मांग ठुकरा दी है। सुप्रीम कोर्ट ने यह फैसला पीएम केयर्स फंड को NDRF में ट्रांसफर करने और राष्ट्रीय आपदा के दौरान राहत के लिए एक समान योजना बनाने की मांग पर सुनवाई के दौरान सुनाया है। कोर्ट का कहना है कि दोनों फंड अलग-अलग हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने यह भी कहा है कि नवंबर 2019 में बनी योजना ही पर्याप्त है। ऐसे में अलग से योजना बनाने की ज़रूरत नहीं है। कोर्ट ने कहा है कि आम लोग भी एनडीआरएफ(NDRF) में योगदान दे सकते हैं। जबकि पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund) में लोग स्वैच्छिक योगदान देते हैं। इस फण्ड में कोरोना महामारी के दौरान लोगों ने जमकर योगदान दिया है।

यह भी पढ़े

इस फंड में योगदान देने वालों में बॉलीवुड की बड़ी बड़ी हस्तियों और उद्योगपतियों से लेकर आम इंसान तक सभी लोग शामिल हैं।

Facebook Comments