टिक टॉक एप जो कि भारत में बैन कर दिया गया है, उसकी तैयारी को देखकर ऐसा लग रहा है, जैसे वह यूट्यूब(Youtube) से दो-दो हाथ करने के लिए तैयार है। टिक टॉक(TikTok) ने अपने एप के साथ डेस्कटॉप पर भी अब 3 मिनट तक के वीडियो अपलोड किए जाने की सुविधा दे दी है। हालांकि, यह सिर्फ टेस्टिंग के लिए है और सीमित संख्या में ही लोगों के लिए यह फीचर उपलब्ध है।

लगाए जा रहे है कयास

Image Source – Theverifier

इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले समय में टिक टॉक(TikTok) यूट्यूब को भी टक्कर देने के लिए खुद को तैयार कर रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 2010 से पहले यूट्यूब पर केवल 10 मिनट तक की अवधि वाले वीडियोज ही अपलोड किए जा सकते थे, लेकिन धीरे-धीरे यूट्यूब(Youtube) ने इस 10 मिनट वाली पाबंदी को हटा लिया।

बढ़ा रहा अवधि

टिक टॉक(TikTok) एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप है, लेकिन अब वह भी वीडियो अपलोड करने की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाने जा रहा है। भारत में टिक टॉक बैन जरूर है, मगर अमेरिका और चीन के साथ दुनिया के बाकी देशों में यह खूब फल-फूल रहा है।

भारत और अमेरिका से उम्मीद

Make 3 Minute Videos On Tiktok
Image Source – lanamtechnologies

टिक टॉक(TikTok) को इस बात की पूरी उम्मीद है कि भारत सरकार इस पर से बैन जल्द हटा लेगी। यही नहीं, अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की विदाई और जो बाइडेन के आने से यहां भी इसके बने रहने का रास्ता अब साफ है।

यह भी पढ़े

इन्हें मिला है अर्ली एक्सेस

मैट नवारा जो कि तकनीकी एक्सपर्ट हैं और सोशल मीडिया(Social Media) पर पैनी नजरें बनाए रखते हैं, उन्होंने एक स्क्रीनशॉट शेयर करके लिखा है कि टिक टॉक पर 3 मिनट तक के वीडियो अपलोड करने का उन्हें अर्ली एक्सेस प्रदान किया गया है।

Facebook Comments