नये कोरोनावायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। यूके से लौटे 6 भारतीयों में नया कोरोनावायरस पाया गया है। इनमें से 3 निमहान्स बेंगलुरू में जांच के बाद पॉजिटिव पाए गए हैं। हैदराबाद के सेंटर फॉर सेलुलर एंड मॉलिक्युलर बायोलॉजी(Centre for Cellular and Molecular Biology) में भी 2 लोग जांच के बाद नए कोरोनावायरस के लिए पॉजिटिव(Coronavirus New Strain) पाए गए हैं। पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी में भी एक व्यक्ति जांच के बाद नए कोरोनावायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए हैं।

रखा गया है आइसोलेशन केंद्रों में

Returness Test Positive For Coronavirus New Strain
Image Source – Livehindustan

अलग-अलग राज्य सरकारों की तरफ से पॉजिटिव पाए गए इन सभी लोगों को आइसोलेशन केंद्रों में रखा गया है। जो लोग इनके नजदीकी संपर्क में आए थे, उन लोगों को भी क्वारंटाइन कर दिया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से यह बताया गया है कि इन सभी के संपर्क में जो सहयात्री आए थे, उनकी पहचान की जा रही है। साथ ही इनके जो सगे-संबंधी इनसे संपर्क में रहे हैं, उन्हें भी पहचानने की कोशिशें जारी हैं, ताकि वायरस(Coronavirus New Strain) के फैलाव को नियंत्रित किया जा सके।

नमूने भेजे जा रहे जांच के लिए

Coronavirus New Strain
Image Source – Indiaobservers

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय लगातार परिस्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं। नमूनों(Coronavirus New Strain) को जांच के लिए INSACOG लैब्स में भी भेजा जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बीते 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक यूके से आए हुए लगभग 33 हजार यात्रियों की अलग-अलग एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की गई है। इन सभी यात्रियों की पहचान की जा रही है।

यह भी पढ़े

हो रहा आरटी-पीसीआर टेस्ट

साथ ही अलग-अलग राज्य के सरकारों की तरफ से इनका आरटी-पीसीआर टेस्ट भी हो रहा है। गौरतलब है कि बीते 23 दिसंबर से यूके से भारत आने वाली उड़ानों पर 31 दिसंबर तक अस्थाई रोक लगा दी गई है।

Facebook Comments