Unlock 3 Guidelines: कोरोना वायरस का प्रकोप अभी देशभर में थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते पांच महीनों से लोग इस वायरस के डर के साये में जी रहे हैं, इस वजह से केंद्र सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन का एलान कर दिया था जिसे धीरे-धीरे विभिन्न चरणों में खोला जा रहा है। आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक 3 का भी एलान कर दिया है। अनलॉक के इस चरण में कुछ जरूरी चीजों पर से पाबंदी हटाने की बात कही गई है। यहाँ हम आपको विशेष रूप से गृह मंत्रालय द्वारा जारी अनलॉक 3 के गाइडलाइन्स(Unlock 3 Guidelines) के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस दौरान क्या रहेगा बंद और किन चीजों के खुलने की है संभावना।

एक अगस्त से शुरू होगी अनलॉक 3 की प्रक्रिया

Unlock 3.0
Image Source – Rediff.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, देशभर में अनलॉक 2 कल 31 जुलाई को ख़त्म हो जाएगा। इसके बाद अगस्त माह से अनलॉक 3 की प्रक्रिया शुरू होगी। गौरतलब है कि, अनलॉक थ्री में भी नागरिकों को हर चीज की छूट नहीं मिलेगी लेकिन काफी हद तक रियायत मिलने की उम्मीद है। चूँकि कोरोना के केस आने अभी भी पूरी तरह से बंद नहीं हुए इसलिए केंद्र सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर ऐसा कदम उठाया है। होम मिनिस्ट्री द्वारा जारी गाइडलाइन्स का पालन नहीं करने वालों पर आईपीसी की धारा 188 और अन्य प्रावधानों के तहत कानूनी करवाई भी हो सकती है।

अनलॉक 3 में किन चीजों पर होगी छूट (Unlock 3 Guidelines)

India Unlock Guidlines
Image Source – Kashmirobserver.net

– 5 अगस्त से जिम और योग संस्थानों को खोलने की इजाजत सरकार ने दे दी है।

– अब रात में कहीं आने जाने पर कोई पाबंदी नहीं होगी, यानि कि, नाईट कर्फ्यू को हटाया जा रहा है।

– इसके साथ आने वाले 15 अगस्त को सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए और हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन करने की अनुमति भी दे दी गई है।

– अनलॉक 3 के अंतर्गत अब नागरिकों को वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल हवाई यात्रा करने की अनुमति भी दे दी गई है।

– एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए अब किसी परमिट की आवश्यकता नहीं होगी। यहां तक की सामान आदि ले जाने पर से भी पाबंदी हटाई गई।

यह भी पढ़े

इन चीजों पर अभी होगी पाबंदी

Unlock 3 Guidelines
Image Source – India.com

– स्कूल, कॉलेज और विभिन्न कोचिंग संस्थानों को अभी भी 31 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

– मेट्रो सेवा, स्विमिंग पूल, पार्क, थिएटर, बार और असेम्ब्ली हाल आदि भी बंद रहेंगे।

– 31 अगस्त तक सभी कंटेनमेंट जॉन में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

– सोशल, पॉलिटिकल, एंटरटेनमेंट, खेल, सांस्कृतिक और धार्मिक कार्यों और किसी बड़े आयोजन पर रोक जारी रहेगा।

– इसके साथ ही साथ प्रेगनेंट महिलाएं, दस साल से कम उम्र के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। केवल मेडिकल आवश्यकता होने पर ही वो घर से बाहर जा सकते हैं।

Facebook Comments