अक्सर आपने सड़क पर गुजरने वाले वाहनों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट(Vehicle Number Plate) देखी होगी। लेकिन ज्यादातर हम सफेद या टैक्सी में लगने वाली पीली रंग की नंबर प्लेटों के बारे में ही जानते हैं, जिसका इस्तेमाल कमर्शियल यूज के लिए किया जाता है। वहीं वीआईपी या एंबेसडर की गाड़ियों में इन नंबर प्लेटों का रंग बदल जाता है। जानिए गाड़ियों में इस्तेमाल होने वाली सात विभिन्न रंग की नंबर प्लेटों के बारे में।

1. सफेद(White)

White Number Plate Car- Vehicle Number Plate
Image Source – Grandskoda

सफेद रंग की नंबर प्लेट(Vehicle Number Plate) के इस्तेमाल के बारे में सभी जानते हैं जो कि सबसे आम है। इस रंग का प्रयोग पर्सनल गाड़ियों के लिए होता है, जिसमें सफेद रंग की प्लेट के ऊपर काले रंग से नंबर लिखे होते हैं। इस रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियों का इस्तेमाल कमर्शियल यूज़ के लिए नहीं किया जा सकता।

2. पीली(Yellow)

Yellow Number Plate- Vehicle Number Plate
Image Source – Govinfo

पीली रंग की प्लेट का इस्तेमाल कमर्शियल व्हीकल या गाड़ियों के लिए किया जाता है। सड़कों पर चलने वाली टैक्सियां यां ट्रकों में इसी रंग की प्लेट लगी होती है। इस रंग की प्लेट पर भी काले रंग से नंबर लिखे होते हैं।

3. नीली(Blue)

Blue Number Plate Car- Vehicle Number Plate
Image Source – Patrika

नीले रंग की नंबर प्लेट विदेशी प्रतिनिधियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाली गाड़ियों में किया जाता है। इस रंग की नंबर प्लेट की गाड़ियां आपको दिल्ली जैसे शहरों में आसानी से देखने के लिए मिल जाएंगी क्योंकि यहां चाणक्यपुरी इलाके में सारे देशों की एंबेसी बनीं हुई है। नीली प्लेट से पता चलता है कि ये गाड़ी किसी देश के एंबेसी की है, या फिर यूएन मिशन के लिए है।

4. काली(Black)

Black Number Plate- Vehicle Number Plate
Image Source – Showplatesexpress

पीली प्लेट वाली गाड़ियों की तरह काले रंग की प्लेट वाली गाड़ियां भी आमतौर पर कमर्शियल वाहन ही होती हैं, लेकिन ये किसी खास व्यक्ति के प्रतीक के लिए इस्तेमाल की जाती हैं। आमतौर पर बड़े-बड़े होटलों में काली नंबर प्लेट वाली गाड़ियों को देखा जा सकता है, जिसके ऊपर पीले रंग से नंबर लिखा होता है।

5. लाल(Red)

Red Number Plate- Vehicle Number Plate
Image Source – Viewpatna

अगर आपको कोई लाल रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ी दिखे तो इससे आप समझ जाएं कि गाड़ी के अंदर भारत के राष्ट्रपति या फिर किसी राज्य के राज्यपाल बैठा है। ये लोग बिना लाइसेंस की ऑफिशियल गाड़ियों का उपयोग करते हैं। इस प्लेट में गोल्डन रंग से नंबर लिखे होते हैं और साथ ही अशोक की लाट का चिन्ह बना होता है।

यह भी पढ़े

6. तीर(Arrow)

Star Symbol Military Car In India- Vehicle Number Plate
Image Source – Getty

जब कभी भी आपको नंबर प्लेट पर तीर बना हुआ दिख जाए तो इसका अर्थ है कि यह मिलिट्री या सैन्य बल के इस्तेमाल में आने वाली गाड़ी है। इसका आवंटन गृह मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इन गाड़ियों में नंबर की शुरुआत या तीसरे अंक की जगह ऊपर की तरफ निशान वाला तीर बना होता है, जिसे ब्रॉड एरो भी कहा जाता है। खास बात यह है कि तीर से पहले लिखे दो अंक इस बात को दर्शाते हैं कि सैन्य बल द्वारा इस गाड़ी को कौन से वर्ष में खरीदा गया है, वही नंबर प्लेट पर कुल 11 अंक होते हैं।

Facebook Comments