अगर सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ, तो क्रिकेटर युवराज सिंह(Yuvraj Singh) बहुत समय से टलते आ रहे घरेलू सीजन में पंजाब की टी-20 टीम की तरफ से क्रिकेट के मैदान पर फिर से कदम रखेंगे।

जून 2011 में खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा करने के करीब एक साल बाद, पंजाब के बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने उस उत्साह और प्रेरणा को फिर से खोज लिया है, जिसमें उन्होने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेढ़ दशक से अधिक समय वक्त किया था।

2011 विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से शोभित युवराज सिंह(Yuvraj Singh) ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के कहने पर मोहाली के पीसीए स्टेडियम में शुभमन गिल, अभिषेक शर्मा, प्रभसिमरन सिंह और अनमोलप्रीत सिंह की युवा पंजाब चौकड़ी के साथ काम करते हुए पिछले कुछ महीनों में काफी समय बिताया है। इसी समय में उनको यह एहसास हुआ की उन्हें अब फील्ड पर लौट आना चाहिए।

क्या कहती हैं खबरें:

Yuvraj Singh May Return In Indian Team
Image Source – Getty

क्रिकबज़ की खबर के अनुसार, 38 साल के युवराज सिंह(Yuvraj Singh) ने बुधवार को मैदान पर अपनी वापसी की खबर पर मोहर लगाते हुए कहा, “मुझे इन युवाओं के साथ समय बिताने में और उनसे खेल के विभिन्न पहलुओं पर बात करने में काफी मजा आया। मुझे यह एहसास हुआ कि जो भी मैं उन्हें बता रहा था वे उन सब चीजों को अच्छे से समझ रहे हैं। उन्हें कुछ और चीजें अच्छी तरह समझाने के लिए मुझे नैट पर भी लौटना पड़ा और वहाँ जाकर मुझे यह देखकर बेहद हैरानी हुई की मैं क्रिकेट छोड़ने के काफी समय बाद भी कितनी अच्छी तरह से बैटिंग कर रहा था”

लॉकडाउन खत्म होने के बाद से पंजाब के खिलाड़ियों के ऑफ सीजन कैंप शुरू होने तक युवराज ने गोल्फ और टेनिस खेलने में अपना खूब पसीना बहाया। “मैने उन दो महीनों में खूब पसीना बहाया और फिर मैने ऑफ सीजन कैंप में बल्लेबाजी शुरू कर दी। मैंने कुछ अभ्यास मैचों में अच्छे रन बनाए जिसके बाद पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पुनीत बाली ने मुझसे संपर्क किया और पूछा कि क्या मैं अपने रिटायरमैंट लेने के फैसले पर पुनर्विचार कर सकता हूँ”

पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव पुनीत बाली का मत:

Yuvraj Singh
Image Source – News Corp Australia

बाली का कहना था कि पंजाब की ओर से काफी युवा थे जो पहले से ही युवराज के मार्गदर्शन और सुझावों के अनुसार काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। और जबकि युवराज जैसा अनुभवी स्टार खुद भी शारीरिक रूप से पूरी तरह फिट है और अच्छी बल्लेबाजी भी कर रहा है, तो क्यों ना उनको भी खिलाकर अपनी जीत सुनश्चित कर ली जाए।

क्यों लिया युवराज सिंह(Yuvraj Singh) ने फिर से वापसी का फैसला:

Indian Cricketer Yuvraj Singh
Image Source – Reuters

युवराज मानते हैं, “शुरूआत में मुझे समझ नहीं आ रहा था की मैं इस ऑफर को स्वीकार करूँ या नहीं क्योंकि मैं घरेलू क्रिकेट पहले ही छोड़ चुका था। हालांकि मैं बीसीसीआई की अनुमति से दुनिया भर में अन्य घरेलू फ्रेंचाइज़-बेस्ड लीग्स खेलना चाहता था। लेकिन मैं बाली के अनुरोध को अस्वीकार नहीं कर सका। मैंने इस बारे में लगभग तीन-चार हफ्तों तक काफी सोच-विचार किया और उसके बाद जाकर यह निर्णय लिया”

वे आगे कहते हैं, “पंजाब को चैंपियनशिप जिताने में मदद करना ही मेरे लिए प्रेरणा बना। भज्जी (हरभजन सिंह) और मैंने पंजाब में कई टूर्नामेंट जीते, लेकिन किसी भी टूर्नामेंट में हम साथ नहीं खेल पाए। इसलिए भी मैंने दुबारा खेलने का फैसला किया। जाहिर है, शुभमन पहले से ही भारत के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं  और मुझे लगता है की बाकी तीन लड़कों में भी काफी क्षमता है। अगर मैं उनके विकास और पंजाब क्रिकेट के विकास में किसी भी तरह से योगदान दे सकता हूं तो यह मेरा सौभाग्य होगा। आखिरकार, पंजाब के लिए खेल कर ही मेरा अंतरराष्ट्रीय करियर का मार्ग प्रशस्त हुआ था”

जब उन्हें यह यकीन हो गया कि वे पंजाब के लिए एक दो सीजन में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं, तो उन्होने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को मेल भेजकर रिटायरमेंट वापस लेने की अनुमति मांगी। पिछले हफ्ते भेजे गए इस मेल में युवराज ने साफ कर दिया कि अगर वे पंजाब के लिए दुबारा खेल सकते हैं तो जाहिर तौर पर वह देश के बाहर खेलने के अपने विकल्पों को आगे बढ़ाएंगे। हालांकि उनके भेजे गए मेल का बोर्ड की तरफ से अभी कोई जवाब नहीं आया है। पिछले साल अगस्त में कनाडा में ग्लोबल टी-20 में टोरंटो नेशनल्स के लिए और पिछले नवंबर में आबू दाबी टी-10 लीग में मराठा अरेबियंस के लिए खेलने के बाद ही उन्होने यह अनुमति पत्र भेजने का मन बनाया।

यह भी पढ़े

युवराज(Yuvraj Singh) कहते हैं, “अभी के हालात देखकर लगता है कि अगर मुझे मंजूरी मिल जाती है तो मैं केवल टी-20 मैच ही खेल सकता हूँ। लेकिन कल किसने देखा है”!

बल्ले के पेटेंट पूर्ण स्विंग पर गेंद को लॉन्ग-ऑफ पर भेजना, अब केवल वीडियोज़ में ही उपलब्ध है। अगर सब चीजें ठीक रहीं तो इसे निकट भविष्य में भी देखा जा सकेगा।

Facebook Comments