कोई भी व्यक्ति जिसने कभी बिरयानी का स्वाद चखा हो, वह उसका महत्व और वास्तविक अर्थ जानता है। यदि आप इन बिरयानी में से किसी एक को भी खाएंगे तो उसका स्वाद कभी भूल नहीं पाएंगे।

बहुत कम चीज़ें हैं जो बिरयानी की तरह अच्छी और स्वादिष्ट हैं, यही वजह है कि दुनिया भर के लाखों लोग इसे पसंद करते हैं। बिरयानी में पका चावल का हर एक दाना बहुत ही ख़ास और स्वादिष्ट होता है।अफ़सोस कि बात है कि कहीं आर्डर देने पर हम केवल एक ही किस्म की बिरयानी का स्वाद ले पाते हैं जबकि हम अनेक किस्म की बिरयानी मौजूद है।
जबकि हमारे पास सैंकड़ो किस्म की बिरयानी है, हम फिर भी बार बार सामान्य बिरयानी को ही चुनने की गलती करते हैं। इसीलिए आज हमने देश भर की सबसे ख़ास 8 बिरयानी की सूचि बनाई है।

1 . कल्याणी बिरयानी

कल्याणी बिरयानी

ये भी हैदराबाद की एक मशहूर बिरयानी है, लेकिन देश भर में ये हैदराबादी बिरयानी की तरह अपना नाम न बना सकी।हालांकि ये उन् लोगों के लिए बिलकुल उपयुक्त है जो ज़्यादा मसालेदार बिरयानी नहीं पसंद करते।

2 . थालास्सेरी बिरयानी

थालास्सेरी बिरयानी

केरल के कोझिकोड, थालसैरी और मलप्पुरम जैसे क्षेत्रों में अधिक लोकप्रिय, इस प्रकार की बिरयानी को छोटे और पतले चावल के दाने से बनाया जाता है, जिसे ख्यामा कहा जाता है। थैलेसरी बिरयानी की विशेषता घी, नट और और इसमें डालने वाले मसाले हैं।

3 . कोलकाता बिरयानी

कोलकाता बिरयानी

इस बिरयानी में आलू के इस्तेमाल ने दुनिया भर के बिरयानी लवर्स को दो हिस्सों में बाँट दिया है। गुलाबजल और केसर के साथ बनी ये बिरयानी थोड़ी सी मीठी लगती है।

4 . कोल्हापुरी बिरयानी

कोल्हापुरी बिरयानी

इसके हर सीजन के साथ बदलने वाले स्वाद के कारण ये कई लोगों की फेवरेट है। गर्मियों में ये कम स्पाइसी लगती है जबकि मानसून में आप इसमें काली मिर्च पाएंगे।और सर्दियों में इसमें अदरक-लहसुन पाया जाता है जो की आपको ताकत प्रदान करवाएगा।

5 . श्रीलंकन बुरयानी

श्रीलंकन बुरयानी

श्री लंका में इसे बुरयानी कहा जाता है।यह परम्परागत बिरयानी के मुक़ाबले ज़्यादा तीखी है।अधिक स्वाद के लिए इसमें घी और केसर का इस्तेमाल किया जाता है।

6 . सिंधी बिरयानी

सिंधी बिरयानी

यदि आप अपनी बिरयानी में एक्स्ट्रा बिरयानी चाहते हैं तो ये आपके लिए है। दरअसल इस बिरयानी में चावलों की तुलना में मसाले ज़्यादा होते हैं जो कि इसका स्वाद बनाये रखता है और ये लोगों में बहुत पॉपुलर है।

7 . कश्मीरी भुना गोश्त बिरयानी

कश्मीरी भुना गोश्त बिरयानी

इस बिरयानी का मैरीनेशन का तरीका इसे सबसे अलग बनाता है। इसमें डाली हींग इसका स्वाद बढ़ाती है।

8 .कुज़हिमंथी बिरयानी

कुज़हिमंथी बिरयानी

यह बिरयानी लिस्ट में नयी है लेकिन ये काफी लोगों की पसंदीदा बिरयानी बन चुकी है, खासतौर में केरला में इसे खूब पसंद किया जाता है। कई लोग इसका स्वाद यमनी डिश मंडी जैसा मानते हैं।बाकी बिरयानी की तरह ये बंद करके नहीं बनती, बनाते वक़्त इसका बर्तन हल्का सा खुला रखा जाता है।

अब जैसा की आप कई किस्म की बिरयानी के बारे में जान चुके होंगे, तो आप सबसे पहले कौन सी बिरयानी चखेंगे?

Facebook Comments