Gujiya Recipe in Hindi: होली का त्यौहार हो और घर पर गुजिया ना बनें ये बात कुछ हजम नहीं होती है। वैसे तो आमतौर पर लोग होली दिवाली के मौके पर गुजिया मार्केट से खरीद कर ले आते हैं, लेकिन घर पर बने गुजिया का स्वाद ही कुछ और होता है। कुछ लोग गुजिया ये सोच कर भी बनाने से कतराते हैं कि, इसकी रेसिपी काफी जटिल है। आज हम आपको घर पर गुजिया बनाने की आसान रेसिपी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। तो देर किस बात की आइये शुरू करते हैं। (Gujia Recipe in Hindi)

राजस्थान से हुई गुजिया बनाने की शुरुआत (Gujiya Recipe in Hindi)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गुजिया वास्तव में राजस्थान की पारंपरिक मिठाई है। वैसे तो गुजिया बनाने के बहुत से तरीके हैं, लेकिन राजस्थानी स्टाइल से बनाया जाने वाली मावा गुजिया की बात ही अलग है। वैसे तो इस डिश को महाराष्ट्र, बिहार और बंगाल में भी बनाया जाता है लेकिन इसकी स्टफ़िंग हर जगह अलग-अलग होती है। खोया और मावा के मिश्रण से बनाया जाने वाला गुजिया ही असल में आमतौर पर लोग खाना पसंद करते हैं। तो चलिए आज हम और आप मिलकर बनाते हैं राजस्थान की मशहूर मावा वाली गुजिया।

गुजिया बनाने की सामग्री (Gujiya Banane ki Samagri)

gujiya banane ki samagri
zaykarecipes
  1. एक कटोरी मैदा
  2. एक कप घी
  3. एक कटोरी चीनी
  4. आधा कप महीन कटे ड्राई फ्रूट
  5. आधा कप खोया या मावा
  6. एक चम्मच पीसी हुई नारियल या बुरादा
  7. आधा चम्मच इलायची पाउडर
  8. एक पिंच जायफल पाउडर
  9. गुजिया तलने के लिए तेल या घी (इच्छानुसार)

गुजिया बनाने की विधि (Gujiya Banane ki Vidhi )

  • सबसे पहले मैदे में घी डालकर उसे अच्छी तरह से गूंथ कर करीबन 20 मिनट के लिए ढँककर रख दें।
  • इस दौरान गैस पर एक पैन चढ़ाकर उसमें मावा डालकर उसे लगातार चलाते हुए पिघला लें। मावा पिघलने के बाद उसे ठंडा होने के लिए एक कटोरी में निकाल लें।
  • मावा में इलाची पाउडर, जायफल और कटे हुए ड्राई फ्रूट मिलाकर मिक्स कर दें।
  • अब मैदे को एक बार फिर से हाथों से मसलते हुए उसकी छोटी छोटी लोई बना लें।
  • बेलन की मदद से हर लोई को छोटी पूरी के आकार में बेल लें और उसके बाद हर लोई में एक चम्मच मावा का मिश्रण डालकर लोईयों को गुजिया के आकार में बनाकर रखें।
  • गुजिया को आकार देते समय उसके किनारों पर पानी या दूध लगाकर उसे अच्छी तरह से बंद करें और कांटे की मदद से बाहर की तरफ निशान लगाएं ताकि गुजिया तलते वक्त वो कढ़ाई में खुले ना।
  • कढ़ाई में घी या तेल डालें और हल्का सुनहरा होने तक गुजिया को तल लें।
gujiya banane ki vidhi
food ndtv

तो लीजिये तैयार है आपका पसंदीदा गुजिया, आप इसे 4 से 5 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं। गुजिया बनाते समय सबसे जरूरी है कि, आप उसके आटे को अच्छी तरह से मिक्स करें। एक अच्छा गुजिया बनाने के लिए मैदे को अच्छी तरह से गूंथना बेहद आवश्यक है। अमूमन लोग ये गलती कर देते हैं जिस वजह से कभी कभी गुजिया सख्त भी बन जाती है। इस दौरान आप कोई गलती ना करें और इस होली पर हमारी इस रेसिपी को जरूर ट्राई करें।

Facebook Comments