Paneer 65 Recipe: वेजिटेरियन यानी शाकाहारी भोजन की बात जब भी होती है तो सबसे पहले पनीर का नाम ही आता है। पनीर का नाम सुनते ही आपके मन में पनीर संबंधित कुछ गिनी-चुनी डिशिज के नाम आते हैं जैसे कड़ाही पनीर, शाही पनीर, पनीर मसाला, पनीर भुजिया आदि। लेकिन अगर आप वेजिटेरियन हैं और कुछ बढ़िया और डिफरेंट खाने की सोच रहे हैं तो आप घर पर ही पनीर 65 डिश बना सकते हैं। इसे बनाना बेहद सरल है और इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है। ये डिश मात्र 15 मिनट में ही तैयार हो जाती है।

पनीर 65 है क्या? (Paneer 65 Recipe)

Paneer 65 Recipe
Onedaycart

पनीर 65 एक स्पाइसी लेकिन स्वादिष्ट स्नैक है। इसे बनाने के लिए मसालेदार पेस्ट में मैरिनेट हुए पनीर को करारा होने तक तला जाता है। यह स्वादिष्ट पकवान, स्टार्टर्स के तौर पर या खाने के साथ भी परोसा जा सकता है। पनीर 65 कुछ-कुछ चिली पनीर जैसा ही है। पनीर मंचूरियन की तरह सोया सॉस और चिली सॉस का इस्तेमाल किये बिना इसे तरह -तरह के मसाले डालकर कैसे चटपटा और स्पाइसी बनाया जाता है आईए जानते हैं।

आवश्यक सामग्री

  1. 250 ग्राम पनीर चौकोर कटा हुआ
  2. स्वादानुसार नमक
  3. 1 बडा चम्मच लाल मिर्ची पाउडर
  4. 2 बडे चम्मच मैदा
  5. 2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लार
  6. आवश्यकतानुसार तेल
  7. 7-8 लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई
  8. 1 प्याज छोटे टुकड़ों में कटी हुई
  9. आवश्यकतानुसार हरा धनिया
  10. 2 हरी मिर्च कटी हुई
  11. आवश्यकतानुसार हरी प्याज
  12. 5-6 करी पत्ता
  13. 1 चम्मच रेड चिली सॉस
  14. 3 चम्मच मेट्रो सॉस
  15. 1 चम्मच विनेगर
  16. 1 चम्मच सोया सॉस

यह भी पढ़े

पनीर 65 बनाने की विधी

Paneer 65 Recipe
Playwithfoodcom

सबसे पहले पनीर को चकोर टुकड़ों में काट लें। अब एक बर्तन लें और पनीर उसमें डालें। पनीर पर नमक, लाल मिर्च पाउडर, मैदा और कॉर्न प्लार डालकर हल्के हाथ से मिला लें।

  • अब एक कड़ाही लें और तेल गरम होने के लिए रख दें। मैरिनेट हुए पनीर को तेल गरम होने पर अच्छे से तल लें। पनीर को ज्याादा न चलाएं इससे वह टूट भी सकता है। जब पनीर कुरकुरा हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल कर साइड रख दें।
  • अब बारी आती है पनीर 65 का स्पेशल मसाला तैयार करने की। अब एक कड़ाही लें और दो चम्मच तेल डालकर गरम कर लें।
  • तेल गरम होने के बाद इसमें करी पत्ता, अदरक लहसुन का पेस्ट और कटी हुई प्याज़ डालकर अच्छे से सोटे कर लें यानी हल्का सा सुनहरा होने तक भून लें।
  • अब भुनी हुई प्याज़ में चिली सॉस, सिरका, सोया सॉस, नमक, थोड़ा सा टोमाटो सॉस डालकर इसमें आधा कटोरी पानी डाल लें और अच्छे से भून लें।
  • इसे तब तक भूने जब तक एक गाढ़ी ग्रेवी तैयार न हो जाए।
  • अब इसमें तले हुए पनीर के टुकड़े और हरा धनिया, हरी पयाज़, और हरी मिर्च डालकर मिला लें।
  • तो लीजिए पनीर 65 तैयार है। आप इसे प्लेट में डालकर हरे धनिये की गार्निश और कटे हुए नींबू के साथ परोस सकती हैं।
Facebook Comments