Egg Dishes: अंडा किसे पसंद नहीं होता। अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है। अंडे हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। अंडे में ओमेगा 3 और अमीनो एसिड पाया जाता है जिससे आपके शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। रोज़ाना एक अंडा आपके शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है।

अंडे से आपकी स्किन और आपके बालों की सेहत भी अच्छी रहती है। साथ ही ये आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है।आमतौर पर लोग अंडे या तो उबाल कर खाते हैं या आमलेट बनाकर या तो हाफ फ्राई करके। और नाश्ते में अंडा आमतौर पर इसी तीन तरीके से ज्यादातर सभी लोग बनाते हैं।

लेकिन आज हम आपके लिए अंडों की आसानी से बन जाने वाली ऐसी 6 डिश लेकर आए हैं जिससे आपके ब्रेकफास्ट में चार चांद लग जाएंगे।

1. एग सैंडविच (Egg sandwich)

Egg sandwich
Commons.Wikipedia

एग सैंडविच से ज्यादा मज़ेदार कुछ हो ही नहीं सकता। यह सबसे बेहतरीन विकल्प है अंडे को एक नए रूप में खाने का। एक एग सैंडविच आपके व्यस्त दिन के लिए सबसे सेहतमंद है क्योंकि इसनें कार्ब्स, प्रोटीन और विटामिन का संयोजन होता है। यह आपको पूरे दिन एक्टिव बनाए रखता है। इसे बनाने के लिए आम अंडे को फैंटकर या बिना फेंटे नमक मिर्च डालकर ब्रेड में लगाकर खा सकते हैं।

2. ऐग रोल (Egg roll)

Egg roll
PIxabay

ऐग रोल एक ऐसी डिश है जिसे आप अपने तरीके से कस्टमाइज़ करके बना सकते हैं। आप ऐग रोल को आटे की रोटी में सब्जियां, सॉस, चटनी और विभिन्न वेजी या चिकन, पोर्क डालकर भी बना सकते हैं। इसे खाकर आपको पूरे दिन भूख कम लगेगी और आपके शरीर में अंडे के प्रोटीन के साथ सब्जियों के पोषण भी जाएंगे। आप इसे किसी भी टाइम बनाकर खा सकते हैं। ज्यादातक इसे शाम के समय स्नैक के रूप में खाया जाता है।

3. मेक्सिकन बेक्ड ऐग (Mexican Baked Eggs)

Egg dishes
Grits to Green

मेक्सिकन बेक्ड ऐग, अंडे, ब्लैक बीन्स और टमाटर का उपयोग करके बनाया जाता है। यह नाश्ते के लिए एक दिलचस्प नाश्ता है। यह एक आसानी से बनने वाली रेसिपी है जिसे आप अपने प्रियजनों के लिए नाश्ते में घर पर बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप फेंटे हुए अंडे में टमाटर, ब्लैक बीन्स और नमक तथा काली मिर्च डालें और इसे जूस के साथ परोसें।

4. ऐग और आलू कटलेट (Egg and Potato Cutlet)

Egg potato cutlet
Youtube

यह स्वादिष्ट और स्वस्थ डिश अंडे, आलू और रस्क बिस्कुट का उपयोग करके बनाई गई है। यह किटी पार्टी और पिकनिक जैसे अवसरों के लिए एक बेहतरीन स्नैक है। इसे बनाने के लिए उबले हुए आलूओं में अंडे डालकर, इसे ब्रैड क्रम्स से कवर करके तल लें। आपके आलू विद ऐग कटलेट तैयार हैं। यह हेल्दी डिश के साथ साथ स्वादिष्ट भी है और आप इसे स्नैक या स्टार्टर के रूप में खा सकते हैैं।

5. ऐग पनियारम (Egg Paniyaram)

Egg Paniyaram
Youtube

यह एक दक्षिण भारतीय रेसिपी है जो बचे हुए इडली के बैटर और अंडों से बनाई जाती है। यह नाश्ते की रेसिपी बनाने में बेहद आसान है और बच्चों और बड़ों को समान रूप से पसंद आती है। आप इसे शाम के नाश्ते के रूप में भी बना सकते हैं।

यह भी पढ़े

6. ऐग पकोड़ा (Egg pakora)

Egg pakora
Eggs.ca

बारिश के मौसम में अगर आप पकोड़े खाने के शौकीन हैं लेकिन कुछ अनोखा और हेल्दी खाना चाहते हैं तो आप अंडे के पकोड़े ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अंडे उबालने हैं और बेसन के घोल में डिप करके, और कुरकुरा बनाना चाहते हैं तो ब्रैड क्रम्स की कोटिंग करके इन्हें तलें और केचप या हरी चटनी के साथ परोसे। हेल्दी होने के साथ-साथ यह एक बेहद स्वादिष्ट रेसिपी है। यह थी अंडे की डिशेस (Egg dishes) जो आपको बहुत पसंद आएगी ।

Facebook Comments