Air India Domestic Flights: जैसा कि, आप सभी जानते हैं बीते 12 मई से देश के विभिन्न शहरों में अपने परिवार से दूर फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए ट्रेनों की सुविधा शुरु कर दी गई है। भारत के विभिन्न शहरों के लिए 15 ट्रेनें रेलवे द्वारा लोगों की सुविधा के लिए चलाए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार अब जल्द ही कुछ प्रमुख शहरों के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट्स भी शुरू की जाएंगी। आइये आपको इस बारे में विस्तृत रूप से बताते हैं, किन शहरों के लिए और कब से शुरू होगी हवाई सेवा।

एयर इंडिया शुरू करने जा रही है डोमेस्टिक फ्लाइट्स की सुविधा – Air India Domestic Flights

After trains Air India Domestic flights will start from 19 may
Image Source: Patrika

आपको बता दें कि, कोरोना वायरस और इस वजह से हुई लॉकडाउन का ये तीसरा चरण चल रहा है। लॉकडाउन का यह तीसरा चरण 17 मई को खत्म होगा, कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए लॉकडाउन के चौथे चरण की बात की है। उन्होनें साफतौर पर बताया है कि, लॉकडाउन का चौथा चरण विभिन्न रंग रूप का होगा। अंदाजा लगाया जा रहा है कि, इस बार लोगों को काफी हद तक रियायतें मिल सकती है।

हवाई सेवा की शुरुआत भी उसी में से एक है। ट्रेनें चलने के बाद 15 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू करने की बात कही गई थी। लेकिन अब इसे लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होने तक टाल दिया गया है। सूत्रों की माने तो 19 मई से 2 जून के बीच एयर इंडिया देश के प्रमुख शहरों के लिए डोमेस्टिक फ्लाइट्स की शुरुआत करने जा रही है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ये सभी डोमेस्टिक फ्लाइट्स मुख्य रूप से मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु और दिल्ली से होगी। हवाई यात्रा के दौरान भी सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन और सफर के दौरान मास्क लगाकर रखना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़े:

जानें किन शहरों से कितने फ्लाइट्स की मिलेगी सुविधा

सबसे पहले आपको बता दें कि, एयर इंडिया की फ्लाइट्स विदेशों से भी नागरिकों को भारत लाने के लिए अपनी सुविधा दे रही है। एयर इंडिया द्वारा जारी आधिकारिक सूचना के अनुसार देश के भीतर ही डोमेस्टिक उड़ानें शुरू करने के लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। कोरोना संकट के बीच यात्रियों को उनके गंतव्य स्थानों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए सुरक्षा के सभी मानकों का ध्यान रखा जाएगा। लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत होते ही 19 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स की शुरुआत की जा रही है। इस दिन एयर इंडिया की पहली फ्लाइट कोच्चि से चेन्नई के लिए उड़ान भरेगी। इसके साथ ही मुंबई से 40 फ्लाइट्स विभिन्न शहरों के लिए उड़ान भरेगी, दिल्ली से 173 और हैदराबाद से 25 फ्लाइट्स।

गौरतलब है कि, दिल्ली से मुख्य रूप से जयपुर, मुंबई, हैदराबाद, लखनऊ, अहमदाबाद और अन्य शहरों के लिए एयर इंडिया की डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू होंगी। इसी तरह से मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु से भी फ्लाइट्स शुरू की जाएंगी। हालाँकि 19 मई से शुरु होने वाले घरेलू फ्लाइट्स के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा अभी शुरू नहीं की गई है। संभावना है कि, 17 मई से टिकट की बुकिंग एयर इंडिया की वेबसाइट से की जा सकेंगी।

Facebook Comments