Big massive Earthquake May hit Delhi NCR: कोरोना संकट के बीच देश की राजधानी दिल्ली में एक और बड़ी तबाही दस्तक दे सकती है। जी हां, पिछले कई महीनों से लगातार दिल्ली की धरती हिलती हुई नजर आ रही हैं, जिसकी वजह से अब वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी की है। दरअसल, वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है, जिससे भारी तबाही हो सकती है।

देश के वरिष्ण वैज्ञानिकों का कहना है कि बड़े भूकंप की ओर दिल्ली और उसके आसपास के इलाके बढ़ रहे हैं। हालांकि, उन्होंने इसके पीछे की वजह पर भी चर्चा करते हुए बताया कि पिछले एक महीने में दिल्ली एनसीआर में कई भूकंप आ चुके हैं, जो एक बड़े भूकंप की तरफ संकेत दे रहे हैं।

12 अप्रैल से 29 तक 10 बार हिली दिल्ली की धरती

earthquake delhi
Unsplash and Pinterest

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 12 अप्रैल से 29 मई तक दिल्ली एनसीआर की धरती 10 बार हिली, जिससे लोगों के बीच डर बैठ गया है। अभी जून की शुरूआत में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिसकी वजह से लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है।

भूकंप कब आएगा ये कहना मुश्किल है- प्रोफेसर

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जताते हुए कहा कि दिल्ली और एनसीआर में किसी भी पल बड़ा भूकंप आ सकता है, लेकिन कब और कितना ज्यादा ताकतवर होगा, इसके बारे में फिलहाल कहना मुश्किल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भूकंप कब और किस तारीख को आएगा, इसके बारे में पता नहीं लगाया जा सकता है, जिसकी वजह से वैज्ञानिकों की टेंशन बढ़ी हुई है।

8.5 की तीव्रता वाला भूकंप दे सकता है दस्तक (Earthquake of Magnitude 8.5 May Knocked Down)

उन्होंने कहा कि साल 1315 और 1440 के बीच भारत के भाटपुर से लेकर नेपाल के मोहाना खोला तक 600 किलोमीटर लंबी सीसमिक गैप बन गई थी, जो कि काफी ज्यादा शांंत है और पिछले कुछ सालों से उस पर कुछ भी काम नहीं हो रहा है। साथ ही कहा अब इस गैप पर भूकंपीय दबाव बन रहा है, जिसकी वजह से अगर यहां भूकंप आता है, तो यह 8.5 तीव्रता का हो सकता है, जिससे काफी तबाही मच सकती है।

Facebook Comments